Hindi News »Rajasthan »Rani» दादाई के बीच से गुजर रही नदी पर बनेगा पुलिया, 49 लाख की राशि होगी खर्च

दादाई के बीच से गुजर रही नदी पर बनेगा पुलिया, 49 लाख की राशि होगी खर्च

दादाई गांव के बीचो बीच से गुजर रही नदी पर पुलिया नहीं होने से वर्षों से ग्रामीण परेशान हो रहे थे। ऐसे में ग्रामीणों...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 06:25 AM IST

दादाई के बीच से गुजर रही नदी पर बनेगा पुलिया, 49 लाख की राशि होगी खर्च
दादाई गांव के बीचो बीच से गुजर रही नदी पर पुलिया नहीं होने से वर्षों से ग्रामीण परेशान हो रहे थे। ऐसे में ग्रामीणों ने कलेक्टर के दादाई आगमन पर नदी पर पुलिया निर्माण कराने की मांग की थी। जिसके बाद सार्वजनिक निर्माण विभाग देसूरी के सहायक अभियंता ने छह माह पूर्व दादाई नदी पर पुलिया निर्माण को लेकर नाप चौक कर राशि का प्रस्ताव बनाकर स्वीकृति के लिए राज्य सरकार के पास भेज दिया था। जिसके तहत नदी में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत पुलिया निर्माण को लेकर 49 लाख की राशि स्वीकृत हुई। रविवार को सरपंच की उपस्थिति में ग्रामीणों ने पूजा-अर्चना कर पुलिया का निर्माण कार्य शुरू किया। ज्ञातव्य है कि देसूरी, घाणेराव, सादड़ी के आसपास स्थित बांधों के ओवरफ्लो होने के बाद दादाई नदी में गुजरता है। जो उफान पर चलती है, जबकि यह नदी दादाई गांव के बीच से गुजरती है। ऐसे में बरसात के मौसम में दादाई गांव दो भागों में विभाजित हो जाता है। क्योंकि नदी में पानी की आवक अधिक होती है। मगर इस पर एक भी पुलिया नहीं होने से नदी का पानी रपट पर बहता है। ऐसे में ग्रामीणों का आवागमन करना मुश्किल हो जाता है। वही नदी में पानी की आवक शुरू होते ही ग्रामीणों का एक-दूसरे से संपर्क टूट जाता है। गांव में बीमार व्यक्ति को उपचार के लिए ले जाने के लिए ग्रामीणों को नदी में पानी कम होने का इंतजार करना पड़ता है। साथ ही नदी के कारण गांव के बच्चे स्कूल नहीं जा पाते हैं।

दो से तीन माह तक बहता है नदी में पानी : बांधों के ओवरफ्लो होने के कारण दादाई नदी में करीब दो से तीन माह तक पानी बहता है। जिसके कारण नदी की रपट पर फिसलन होने से आए दिन ग्रामीण गांव में आते-जाते समय नदी के पानी में गिर जाते हैं। जिसके कारण ग्रामीणों को चोटें भी लग चुकी है।





नदी के कारण दो भागों में विभाजित होता है दादाई गांव

पंचायत समिति देसूरी की ग्राम पंचायत दादाई के बीचो बीच से गुजरने वाली मुख्य नदी के कारण बरसात के मौसम में नदी में पानी की आवक अधिक होने के कारण दादाई गांव दो भागों में विभाजित हो जाता है। ऐसे में ग्रामीणों को कई दिनों तक समस्या का सामना करना पड़ता है।

अच्छी खबर

ग्रामीण लंबे समय से नदी पर पुलिया बनाने की मांग कर रहे थे, रविवार से शुरू हुआ काम, ग्रामीणों को मिलेगी राहत

देसूरी. दादाई नदी पर भूमि पूजन कर पुलिया निर्माण कार्य शुरू किया।

पुलिया निर्माण पर 49.95 लाख की होगी राशि खर्च

दादाई गांव के बीच से गुजर रही नदी पर पुलिया नहीं होने के कारण बरसात के मौसम में गांव दो भागों में विभाजित हो जाता था। ऐसे में दादाई के ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। नदी पर पुलिया निर्माण को लेकर 49.95 लाख की राशि स्वीकृत हुई। जिसके तहत श्रम में 10.77 लाख और सामग्री में 39.18 लाख की राशि खर्च होगी।

पानी की आवक अधिक और नदी पर पुलिया तक नहीं

दादाई गांव के बीच से गुजरने वाली नदी में बरसात के मौसम में पानी की आवक अधिक होती है। नदी में सेलीनाल बांध,काणा बांध,छोड़ा बांध,मुठाणा बांध सहित अन्य बांधों के ओवरफ्लो का पानी इसी नदी में जाता है। ऐसे में दादाई नदी में सबसे अधिक पानी की आवक होती है। ऐसे में गांव के बीच से गुजर रही नदी पर एक भी पुलिया नहीं है। इससे ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

पुलिया निर्माण से ग्रामीणों को मिलेगी राहत

दादाई गांव के बीच से गुजर रही नदी पर पुलिया नहीं होने से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। मगर प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत नदी पर पुलिया का निर्माण होने के बाद ग्रामीणों को इस समस्या से छुटकारा मिलेगा। -सतीश सोनी, उपसरपंच, दादाई

पुलिया का निर्माण कार्य शुरू

दादाई गांव के बीच से गुजर रही नदी पर पुलिया नहीं होने के कारण बरसात के मौसम में ग्रामीणों को वर्षों से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नदी के कारण गांव दो भागों में विभाजित हो जाता है। ऐसे में इस नदी पर पुलिया का निर्माण कार्य शुरू किया गया। -रिंकू कंवर मेड़तिया, सरपंच, दादाई

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Rani News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: दादाई के बीच से गुजर रही नदी पर बनेगा पुलिया, 49 लाख की राशि होगी खर्च
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Rani

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×