• Hindi News
  • Rajasthan
  • Rani
  • पाकिस्तान के युवा केबीसी के नाम पर जिले के लोगों से कर रहे हैं लाखों की ठगी
--Advertisement--

पाकिस्तान के युवा केबीसी के नाम पर जिले के लोगों से कर रहे हैं लाखों की ठगी

पाक के मुल्तान व बहावलपुर से फोन कर उत्तरप्रदेश के बैंकों में जमा करवा रहे राशि भास्कर संवाददाता | पाली देशभर...

Dainik Bhaskar

Mar 10, 2018, 06:40 AM IST
पाकिस्तान के युवा केबीसी के नाम पर जिले के लोगों से कर रहे हैं लाखों की ठगी
पाक के मुल्तान व बहावलपुर से फोन कर उत्तरप्रदेश के बैंकों में जमा करवा रहे राशि

भास्कर संवाददाता | पाली

देशभर में कौन बनेगा करोड़पति नाम के शो पर पाकिस्तान में बैठे कुछ युवा लाखों रुपए की लॉटरी का झांसा देकर ठगी कर रहे हैं। इसके दो मामले पाली जिले में भी सामने आए हैं। लेकिन इससे पूर्व ही साइबर एक्सपर्ट तक इसकी जानकारी पहुंच गई और इन लोगों के बारे में पता लगा आईबी के अधिकारियों को इसकी जानकारी दी है। अब यह दावा किया जा रहा है कि इसको लेकर जांच पड़ताल शुरू कर दी है। साइबर एक्सपर्ट नीलेश पुरोहित ने बताया कि गुरुवार शाम पाली के दीपक चौपड़ा और खिंवाड़ा के राजेश दायमा को एक वाट्स एप्प आया, जिसमें युवक ने अपने आप को केबीसी का मैनेजर बताते हुए 25 लाख रुपए की लॉटरी लगने की बात कही। इस पर जब बात की तो उसने उनके बैंक खाते में 12 हजार 500 रुपए जमा कराने को कहा। लेकिन, इन्हें जब संदेह हुआ तो इसकी जानकारी साइबर एक्सपर्ट नीलेश पुरोहित को दी। पुरोहित ने बताया कि अब तक हुई जांच पड़ताल में सामने आया है कि यह मैसेज मुल्तान और बहावलपुर से आ रहे हैं। यह लोग इस तरह के मैसेज भेज लोगों को बैंक खाते में रुपए जमा कराने के नाम ठगी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसकी जानकारी आईबी के अधिकारियों को भी सबूत के साथ दे दी है और वे इसकी जांच में जुट गए हैं।

इन लोगों के आतंकवादी संगठन से जुड़े होने की संभावना, आईबी को सबूत के साथ दी शिकायत: नीलेश पुरोहित, साइबर एक्सपर्ट : मुझे गुरुवार शाम को इस बारे में सूचना मिली। जांच की तो सामने आया कि यह पाकिस्तान से है और 6 से 7 अलग-अलग नंबर से यह लोग भारत में लॉटरी के नाम ठगी कर रहे हैं। मैंने भी इनसे बात की थी और इनका पहचान पत्र मांगा तो वह भी फर्जी भेजा। कॉलर बातचीत में उर्दू भाषा का उपयोग कर रहा है और नंबर भी वहां का है। यह भी संभावना है कि यह लोग आतंकवादी संगठन से जुड़े हैं और यहां के बैंक खातों और एटीएम से रुपए निकाले जा रहे हैं। मैंने सभी सबूत, ऑडियो क्लिप और अन्य जानकारी इंटेलिजेंस ब्यूरो को भेज दिए हैं और अब वे इस मामले की जांच कर रहे हैं।

युवा और उनके मोबाइल नंबर पाकिस्तान के लेकिन बैंक खाता उत्तरप्रदेश का

अब तक हुई जांच में हैरानी वाली बात यह है कि जो लोग ठगी कर रहे हैं वे बॉर्डर के उस पार हैं। मोबाइल नंबर भी वहीं का है लेकिन जिस बैंक खाते में रुपए जमा कराने की बात कह रहे हैं वह उत्तरप्रदेश की एक बैंक का खता है। इतना ही नहीं करीब तीन से चार अलग-अलग खाते हैं, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि अब तक यह 1 लाख रुपए से अधिक की ठगी कर चुके हैं। वहीं रुपए के लिए पाकिस्तानी कॉलर ने डिश टीवी रिचार्ज वीसी नंबर भी दिया, ऐसे में यह तय है कि बॉर्डर के दोनों तरफ कुछ लोग मिलकर ठगी का यह कारोबार चला रहे हैं।

वाट‌्सएप पर 25 लाख रुपए का टैक्स 12 हजार बता रहे, फोटो और आधार नंबर की भी जानकारी जुटा रहे आरोपी

यह लोग वाट्स एप्प पर फर्जी नाम से अपने आप को परिचित कर केबीसी और सोनी टीवी का मैनेजर बता रहे हैं। इतना ही नहीं 25 लाख रुपए की लॉटरी के नाम 12 हजार रुपए टैक्स वसूल रहे हैं। इसके अलावा जिनसे ठगी कर रहे हैं उनके फोटो और आधार कार्ड भी मांग रहे हैं। अब तक इनके 6 से 7 नंबर सामने आए हैं जो पाकिस्तान की मोबाइल कंपनी के हैं।

X
पाकिस्तान के युवा केबीसी के नाम पर जिले के लोगों से कर रहे हैं लाखों की ठगी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..