रानी

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Rani News
  • परीक्षा दोबारा लेने के खिलाफ दायर याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की
--Advertisement--

परीक्षा दोबारा लेने के खिलाफ दायर याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई का 12वीं कक्षा का इकोनॉमिक्स का पेपर दोबारा लेने के खिलाफ दायर सभी पांच याचिकाएं बुधवार...

Dainik Bhaskar

Apr 05, 2018, 06:40 AM IST
सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई का 12वीं कक्षा का इकोनॉमिक्स का पेपर दोबारा लेने के खिलाफ दायर सभी पांच याचिकाएं बुधवार को खारिज कर दीं। कोर्ट ने कहा कि दोबारा पेपर करवाना सीबीएसई के अधिकार क्षेत्र में आता है। इसे कोर्ट में चुनौती नहीं दी जा सकती है। कोर्ट ने याचिकाकर्ता छात्रों से कहा है कि बोर्ड अगर दोबारा परीक्षा लेता है तो वह भी परीक्षा दें। जस्टिस एसए बोबडे और एलएन राव की बेंच ने कहा कि पेपर लीक का मुद्दा कोर्ट के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है।

पेपर लीक होने से पड़ने वाले दुष्प्रभावों की चिंता करना कार्यपालिका का काम है। उल्लेखनीय है कि पांच याचिकाओं में मांग की गई थी कि दोबारा पेपर करवाने के बजाय पुरानी परीक्षा के आधार पर ही रिजल्ट घोषित किया जाए और पेपर लीक मामले की जांच सीबीआई से करवाई जाए। एक याचिका में प्रभावित छात्रों को एक-एक लाख रुपए हर्जाना दिए जाने की भी मांग की गई थी।

पेपर लीक रोकने के लिए हाई लेवल कमेटी गठित

पेपर लीक होने की घटनाओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने सीबीएसई की परीक्षा प्रणाली पूरी तरह सुरक्षित बनाने के लिए एक हाई लेवल कमेटी गठित की है। कमेटी के अध्यक्ष पूर्व शिक्षा सचिव वीएस ओबेराय होंगे। सात विशेषज्ञ इसके सदस्य रहेंगे। समिति सुनिश्चित करेगी कि पेपर लीक हुए बिना परीक्षार्थी तक पहुंचें। समिति को अगले महीने रिपोर्ट सौंपनी है।

X
Click to listen..