• Hindi News
  • Rajasthan
  • Rani
  • प्रदेश के युवाओं के लिए जोधपुर की लॉ यूनिवर्सिटी में 25% सीटें आरक्षित होंगी
--Advertisement--

प्रदेश के युवाओं के लिए जोधपुर की लॉ यूनिवर्सिटी में 25% सीटें आरक्षित होंगी

Dainik Bhaskar

Mar 06, 2018, 06:45 AM IST

Rani News - जयपुर | प्रदेश में आगामी वर्ष में 6,366 शैक्षणिक और 2016 गैर शैक्षणिक सहित 8 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी।...

प्रदेश के युवाओं के लिए जोधपुर की लॉ यूनिवर्सिटी में 25% सीटें आरक्षित होंगी
जयपुर | प्रदेश में आगामी वर्ष में 6,366 शैक्षणिक और 2016 गैर शैक्षणिक सहित 8 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर में प्रवेश के लिए राजस्थान के मूल निवासियों के लिए 25 प्रतिशत सीट आरक्षित की जाएंगी। प्रदेश में संचालित समस्त सरकारी कॉलेजों के पीजी डिपार्टमेंट्स में 50 प्रतिशत सीट वृद्धि की गई है। इससे 9050 सीटें बढ़ेंगी। उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने विधानसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा- बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय का क्षेत्राधिकार तय कर दिया गया है। प्रदेश में संचालित 74 इंजीनियरिंग कॉलेजों को आरटी यू, कोटा में तथा 35 कॉलेजों को बीटीयू के क्षेत्राधिकार में रखा गया है। आगामी शैक्षणिक सत्र से यह विश्वविद्यालय अपने क्षेत्राधिकार में स्थित कॉलेजों के संबद्ध परीक्षा कार्य शुुरू करेगा। शेष | पेज 4





पीजी डिपार्टमेंट वृद्धि के मामले में माहेश्वरी ने कहा कि सभी सरकारी कॉलेजों के 487 पीजी डिपार्टमेंट हैं। इनमें 18 हजार 43 छात्र अध्ययनरत हैं। पीजी डिपार्टमेंट्स में 50 प्रतिशत सीटें बढ़ने पर अब इनमें 18 हजार 43 के स्थान पर 27 हजार 93 सीट हो जाएगी जो 9 हजार 50 ज्यादा हैं। इस वृद्धि से पीजी में 6 हजार 140, एमएससी में 1 हजार 30 और एमकॉम में 1 हजार 880 छात्रों को फायदा मिलेगा।



ये घोषणाएं भी





- आईआईआईटी कोटा अब आरटीयू कोटा के अस्थाई भवन में संचालित होगी।

- सभी सरकारी कॉलेजों में सोलर पैनल लगाए जाएंगे

- सभी सरकारी विश्वविद्यालयों में भर्ती के नियम एक होंगे । साथ ही सभी विश्वविद्यालयों में एक समान एंडोमेंट फंड किए जाएंगे।

- राजकीय महाविद्यालयों में कार्यरत फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर (पीटीआई) का पदनाम यूजीसी के अनुसार डायरेक्टर फिजिकल एजूकेशन किया जाएगा।

पर्यटन एवं होटल व्यवसाय क्षेत्र में रोजगार की संभावना को ध्यान में रखते हुए सरकारी कॉलेजों में छात्रों को 12 विदेशी भाषाएं (जर्मन, जापानी, स्पैनिश, रशियन, पुर्तगीज, इटालियन, फ्रेंच, तुर्किश, चाइनीज, पोलिश, अरबिक और अंग्रेजी) सिखाने के लिए फॉरेन लैंग्वेज प्रोग्राम प्रारंभ किया जाएगा। यह कार्यक्रम ऑनलाइन होगा। इसे प्रथम चरण में राजकीय कन्या महाविद्यालय उदयपुर, राजकीय महाविद्यालय अजमेर, राजकीय महाविद्यालय जयपुर एवं महारानी कॉलेज, जयपुर में प्रारंभ किया जा रहा है।

- राजकीय महाविद्यालयों में प्रोफेसर पद पर चयन एवं प्राचार्यों की डीपीसी की कार्यवाही आगामी शैक्षिक सत्र से पूर्व करवाई जाएगी।

- महिला सशक्तिकरण को बढावा देने के लिए राजकीय जे.डी.बी. कन्या महाविद्यालय, कोटा में महाविद्यालय के सभी पदों पर यानी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी से लेकर प्राचार्य के पद पर महिलाएं पदस्थापित की जाएंगी। साथ ही प्रत्येक जिले के एक कॉलेज में ऐसी व्यवस्था की जाएगी।

उच्च शिक्षा मंत्री ने सदन में कहा-8 हजार पदों पर भर्ती होगी, पीजी की 9 हजार सीटें बढ़ी

X
प्रदेश के युवाओं के लिए जोधपुर की लॉ यूनिवर्सिटी में 25% सीटें आरक्षित होंगी
Astrology

Recommended

Click to listen..