Hindi News »Rajasthan »Rani» मानवाधिकार आयोग की जनसुनवाई में 35 प्रकरण, पेंशन मामलाें में अधिकारियों को चेताया

मानवाधिकार आयोग की जनसुनवाई में 35 प्रकरण, पेंशन मामलाें में अधिकारियों को चेताया

राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष प्रकाश टाटिया ने सर्किट हाउस में की जनसुनवाई, मारपीट और होमगार्ड के दो महीने से...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 06, 2018, 06:45 AM IST

मानवाधिकार आयोग की जनसुनवाई में 35 प्रकरण, पेंशन मामलाें में अधिकारियों को चेताया
राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष प्रकाश टाटिया ने सर्किट हाउस में की जनसुनवाई, मारपीट और होमगार्ड के दो महीने से वेतन नहीं मिलने के मामले में मांगी रिपोर्ट

भास्कर संवाददाता | पाली

राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष प्रकाश टाटिया सोमवार को पाली पहुंचे। यहां सर्किट हाउस में करीब 35 प्रकरणों पर जनसुनवाई करते हुए उनके निस्तारण का आश्वासन दिया। इससे उन्होंने पूर्व कलेक्टर समेत सभी जिला अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में अध्यक्ष टाटिया ने पेंशन और सिलिकोसिस जैसी जानलेवा बीमारी को लेकर गंभीरता दिखाई। पेंशन प्रकरण पर उन्होंने अधिकारियों को भावुकता भरा संदेश देते हुए कहा कि यदि कोई अपना ही परिवार का सदस्य पेंशन के लिए चक्कर काटे तो कैसा लगता है? इस पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को चेतावनी देते हुए यह भी कहा कि यदि नियमों का हवाला देकर 6 महीने से ज्यादा पेंशन रोकी तो संबंधित अधिकारी से व्यक्तिगत पैनल्टी वसूली जाएगी। जनसुनवाई में उन्होंने होमगार्ड को दो महीने से नहीं मिल रहे वेतन और पुलिस द्वारा परिवार के सदस्यों से मारपीट करने के मामले में एसपी से रिपोर्ट भी मांगी है। इस अवसर पर कलेक्टर सुधीर कुमार शर्मा, एडीएम भागीरथ विश्नोई और एएसपी ज्योति स्वरूप शर्मा समेत कई जिला अधिकारी मौजूद थे।

2 नेशनल और 12 स्टेट खेल चुकी पॉवर लिफ्टिंग खिलाड़ी और उसकी मां आर्थिक सहायता के लिए पहुंची जनसुनवाई में

, कलेक्टर ने मदद के लिए किया आश्वस्त

पेंशन और सिलिकोसिस पर गंभीर नजर आए अध्यक्ष टाटिया

जनसुनवाई से पूर्व हुई बैठक में राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग अध्यक्ष प्रकाश टाटिया पेंशन प्रकरणों के साथ ही सिलिकोसिस जैसी जानलेवा बीमारी पर गंभीर नजर आए। उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को हिदायत दी कि वे समय पर मरीजों की जांच कर उन्हें आर्थिक सहायता पहुंचाएं। साथ ही बोर्ड के जो फर्जी नियम है उन पर भी निगरानी रखें। इसके अलावा उन्होंने इन मरीजाें की समय पर जांच के लिए मोबाइल वैन भी चलाने के निर्देश दिए।

सर्किट हाउस में जनसुनवाई करते आयोग अध्यक्ष टाटिया।

जनसुनवाई में आई नेशनल पॉवर लिफ्टिंग खिलाड़ी, मां-बोली आर्थिक तंगी से प्रयास नहीं कर पा रही

जनसुनवाई में नेशनल खेल चुकी पॉवर लिफ्टिंग खिलाड़ी भरोसा वेद अपनी मां भगवती के साथ पेश हुई। उसकी मां ने बताया कि आर्थिक हालात सही नहीं होने की वजह से उसकी बेटी प्रयास भी नहीं कर पाती, वहीं हर बार नेशनल प्रतियोगिता में जाने के लिए खर्चा भी ज्यादा वहन करना पड़ता है। इसके लिए उन्होंने आर्थिक सहायता की मांग की। इस पर कलेक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने आश्वस्त किया कि खिलाड़ी के आर्थिक मदद को लेकर मदद की जाएगी।

जनसुनवाई में ऐसे-ऐसे मामले आए सामने, मांगी रिपोर्ट

वेतन : होमगार्ड की ओर दो महीने का वेतन नहीं मिलने का मामला जनसुनवाई में आया। होमगार्ड कर्मचारियों की ओर से यह बताया गया कि जून-जुलाई दाे महीने का रात्रि गश्त का अभी तक करीब 40 कर्मचारियों को वेतन नहीं मिला है। इस पर उन्होंने एएसपी ज्योति स्वरूप शर्मा को इसकी रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए।

मारपीट : शहर के भगत सिंह कॉलोनी निवासी रमेश पुत्र पुनाराम अपने परिवार के साथ जनसुनवाई में पेश हुए। इसमें बताया कि कुछ दिनों पूर्व कोतवाली थाना के कांस्टेबल व अन्य अधिकारियों ने उसके घर के बाहर मारपीट की और अभद्र व्यवहार किया। इस पर उन्होंने परिवार के सदस्यों को इसकी रिपोर्ट मंगवा उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।

पेंशन : अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस पेंशन प्रकरण के मामले में अध्यक्ष के सामने पेश हुए। इसमें बताया कि नगर परिषद पाली से सेवानिवृत चल रहे सफाई कर्मचारियों को लंबे समय से पेंशन बकाया है। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। इनकी शिकायत पर उन्होंने रिपोर्ट भेजने के लिए निर्देशित किया।

संविदा कर्मचारी : इसके साथ ही एनआरएचएम आैर एनएचएम संविदा कर्मी भी वेतन विसंगतियों और स्थाई नियुक्ति को लेकर अपनी शिकायत दर्ज कराई। सेवा मामलात से जुड़े होने के कारण शिकायत दर्ज नहीं की गई। लेकिन, इस संबंध में आगे की कार्रवाई को लेकर उन्होंने कर्मचारियों को निर्देशित किया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Rani News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: मानवाधिकार आयोग की जनसुनवाई में 35 प्रकरण, पेंशन मामलाें में अधिकारियों को चेताया
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Rani

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×