रानी

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Rani News
  • राहुल ने 11 बजे कहा "डिलीट नमो एप'; 2 बजे कांग्रेस ने अपना ही एप हटाया
--Advertisement--

राहुल ने 11 बजे कहा "डिलीट नमो एप'; 2 बजे कांग्रेस ने अपना ही एप हटाया

नरेंद्र मोदी एप का डेटा थर्ड पार्टी से शेयर होने के आरोपों के बीच सोमवार को कांग्रेस भी डेटा लीक विवाद में घिर गई।...

Dainik Bhaskar

Mar 27, 2018, 06:45 AM IST
राहुल ने 11 बजे कहा
नरेंद्र मोदी एप का डेटा थर्ड पार्टी से शेयर होने के आरोपों के बीच सोमवार को कांग्रेस भी डेटा लीक विवाद में घिर गई। नमो एप से जुड़ा खुलासा करने वाले फ्रेंच रिसर्चर इलियट एल्डरसन ने दावा किया कि कांग्रेस के एप "विद आईएनसी' का डेटा सिंगापुर में जाता है। कांग्रेस ने दोपहर करीब दो बजे यह एप प्ले स्टोर से हटाने की घोषणा कर दी। मेंबरशिप वेबसाइट भी बंद कर दी गई है। इससे पहले सुबह करीब 11 बजे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नमो एप डिलीट करने का आह्वान किया था। इलियट के दावे के बाद भाजपा के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने राहुल की शैली में कहा, ‘हैलो, मेरा नाम राहुल गांधी है। मैं आपका डेटा सिंगापुर में अपने मित्रों को देता हूं।’

कांग्रेस सदस्यता का डेटा एन्क्रिप्ट किए बिना जा रहा था सिंगापुर

एल्डरसन ने सोमवार को ट्वीट्स करके बताया कि कांग्रेस के एंड्रॉयड एप में सदस्यता के आवेदन का डेटा membership.inc.in पर जाता है। एल्डरसन का दावा है कि यह डेटा इस लिंक के जरिये सिंगापुर स्थित सर्वर में सेव होता है। इसकी एनकोडिंग बेस-64 के साथ की जाती है, जाे एन्क्रिप्टेड नहीं है। इसे डिकोड करना बेहद आसान है। इलियट ने साथ ही सलाह भी दी कि भारत के राजनीतिक दलों को अपने लिए भारत में ही सर्वर का इंतजाम करना चाहिए।

इधर, बिग बॉस और छोटा भीम बने राजनीतिक हथियार

मोदी को जासूसी पसंद: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी का नमो एप आपके दोस्तों तथा परिवार के सदस्यों का ऑडियो, वीडियो रिकाॅर्ड कर रहा है। जीपीएस के जरिए लोकेशन भी ट्रैक कर रहे हैं। वह बिग बॉस हैं, जिसे भारतीयों की जासूसी पसंद है। मोदी पद का दुरुपयोग कर नमो एप के जरिये करोड़ों भारतीयों का डेटाबेस तैयार कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के तौर पर वह पीएमओ के एप से कम्युनिकेट करें। यह डेटा भारत का है, मोदी का नहीं।

मोदी सरकार के खिलाफ चौथा अविश्वास प्रस्ताव

तेलुगूदेशम पार्टी, कांग्रेस और वाईएसआर कांग्रेस के बाद सोमवार को माकपा ने भी मोदी सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है। मोदी सरकार के खिलाफ यह चौथा नोटिस है। इन चारों दलों के अविश्वास प्रस्ताव मंगलवार को लोकसभा में विचार के लिए पेश होने की संभावना है। -पेज 16 भी पढ़ें

भाजपा का आरोप

कांग्रेस यह डेटा नक्सलियों, पत्थरबाजों, चीन के दूतावास एवं कैंब्रिज एनालिटिका को देती है।

कांग्रेस की सफाई

एप सिर्फ सदस्यता के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था। 5 माह से यह इस्तेमाल में नहीं थी। गत 16 नवंबर से सदस्यता सीधे पार्टी की वेबसाइट से ली जा रही है।

कांग्रेस डेटा सिंगापुर क्यों भेजती है: ईरानी

स्मृति ईरानी ने कहा कि राहुल गांधी जी, छोटा भीम तक को पता है कि एप पर आमताैर पर अनुमति लेने का मतलब यह नहीं होता है कि जासूसी की जा रही है। अब जब हम टेक्नोलॉजी की बात कर रहे हैं तो राहुल जी क्या आप इसका जवाब देंगे कि कांग्रेस अपना डेटा सिंगापुर सर्वर को क्यों भेजती है, जिसे टाॅम, डिक और एनालिटिका सहित कोई भी ले सकता है?

X
राहुल ने 11 बजे कहा
Click to listen..