अनुभव में एक साल की छूट अब किस काम आएगी? / अनुभव में एक साल की छूट अब किस काम आएगी?

Rani News - कार्मिक विभाग ने अन्य सेवा से आईएएस में प्रमोशन के लिए अनुभव में एक साल छूट देने के लिए आदेश तो जारी कर दिया, लेकिन...

Bhaskar News Network

Apr 06, 2018, 06:55 AM IST
अनुभव में एक साल की छूट अब किस काम आएगी?
कार्मिक विभाग ने अन्य सेवा से आईएएस में प्रमोशन के लिए अनुभव में एक साल छूट देने के लिए आदेश तो जारी कर दिया, लेकिन अब उसके दायरे में आने वाले अफसरों के आवेदन स्वीकार ही नहीं किए जा रहे। तर्क दिया जा रहा है कि एक विभाग से तीन से अधिक आवेदन नहीं लिए जा सकते। ऐसे में सवाल यह है कि आवेदन लिए जाने के बाद आखिर एक साल की छूट किसके काम आएगी? कार्मिक विभाग पहले तो अन्य सेवा से आईएएस में प्रमोशन के लिए आवेदन मंगाए गए। उसके बाद लगातार दो बार आवेदन मांगने की तिथि बढ़ाई गई। तीसरी बार जब तिथि बढ़ाई गई तो अनुभव में एक साल छूट देने दे दिया गया यानी न्यूनतम अनुभव 18 से घटाकर 17 साल कर दिया गया। पूर्व में ही यह शर्त जोड़ दी गई थी कि एक विभाग से अधिकतम तीन से अधिक आवेदन नहीं आ सकते। जबकि सरकार की ओर से अनुभव में एक साल की छूट देने के बाद दावेदारों की संख्या में इजाफा हाे सकता है, लेकिन कार्मिक विभाग ने पुरानी शर्त में किसी प्रकार की छूट नहीं दी। इसके कारण 17 साल की सेवा पूरी करने वाले तमाम अफसर चाहकर आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। इसको लेकर सवाल खड़ा हो रहा है कि कार्मिक विभाग ने किस अफसर को लाभ देने के लिए ऐसा आदेश निकाला है?

बड़ी संख्या में आरएएस करेंगे अन्य सेवा से आवेदन

गृह मंत्री के विशिष्ट सहायक महेंद्र पारख की ओर से अन्य सेवा से आईएएस में प्रमोशन के लिए किए गए आवेदन के बाद अब बड़ी संख्या में दूसरे आरएएस भी आवेदन करेंगे। इसके बारे में आरएएस अफसरों ने आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में एक दूसरे से पता करते नजर आए। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में अन्य सेवा से आईएएस में प्रमोशन कोटे को पूरी तरह खत्म किया जा चुका है। आरएएस अफसर भी इस कोटे को खत्म करने की मांग कर रहे हैं।

5 बीडीओ एपीओ, 9 के तबादले, 2 एपीओ को पोस्टिंग दी

पंचायतीराज विभाग ने गुरुवार को एक आदेश जारी कर 5 विकास अधिकारियों को एपीओ कर दिया। वहीं, 9 विकास अधिकारियों के तबादले किए हैं और 2 एपीओ बीडीओ की पोस्टिंग की है। संयुक्त सचिव इकबाल खान के अनुसार चितलवाना के बीडीओ बाबूलाल यादव, गिड़ा के बीडीओ शैलेंद्र जोशी, लवाण से हरिसिंह, मेड़ता से भगवान अरविंद और शाहबाद के बीडीओ नरेंद्र आचार्य के एपीओ किया है। इसी तरह एपीओ बीडीओ कविता जसोरिया को मेड़ता और हनुमान मीणा को बीडीओ निवाई लगाया है। पंचायतीराज विभाग ने हेमाराम को बीडीओ चितलवाना, मनवीर सिंह बेनीवाल को गिड़ा, मुरारीलाल शर्मा को लवाण, रामचंद्र सैनी को बानसूर, नरेश कुमार शर्मा को हिंडौन, धीरज कुमार को शाहबाद, रामवतार मीणा को नादौती, बृजेश चंद्र पाराशर को नदबई और विश्वनाथ शर्मा को बीडीओ बारां लगाया गया है।

X
अनुभव में एक साल की छूट अब किस काम आएगी?
COMMENT