• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Rani News
  • उम्मीदों को झटका... पुलिस कांस्टेबल के पौने सात हजार पदों में कटौती
--Advertisement--

उम्मीदों को झटका... पुलिस कांस्टेबल के पौने सात हजार पदों में कटौती

कांग्रेस सरकार में भर्ती कर लिए गए पदों की स्वीकृति के अभाव में घटाए पद मनोज शर्मा | जयपुर पुलिस में बंपर...

Dainik Bhaskar

Apr 12, 2018, 04:40 AM IST
कांग्रेस सरकार में भर्ती कर लिए गए पदों की स्वीकृति के अभाव में घटाए पद

मनोज शर्मा | जयपुर

पुलिस में बंपर भर्ती की उम्मीद लगाए बैठे युवाओं के लिए बड़ा झटका है। राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री की 15 हजार 291 पदों पर भर्ती की घोषणा के बावजूद सिर्फ 8,412 पदों पर भर्ती को ही मंजूरी दी है। पूर्व में रद्द किए गए 5,500 पदों पर भर्ती यथावत रहेगी। गृह विभाग का कहना है कि पदों में कटौती नहीं की गई है। बल्कि, पिछली सरकार में रिक्त पदों से ज्यादा भर्ती कर ली गई थी। पदों की स्वीकृति भी नहीं ली गई थी। इसके चलते यह गड़बड़ी सामने आई तो सीएम की घोषणा के बावजूद पदों में एडजस्ट कर इसे दूर किया गया। कांस्टेबलों के कुल पदों में कमी नहीं होगी। लेकिन, भर्ती के लिए पद कम हो जाएंगे।

सीएम की घोषणा से 6879 का अंतर

मुख्यमंत्री ने 12 फरवरी को बजट भाषण की घोषणा संख्या 143 में गृह विभाग में 5,718 पदों पर भर्ती की थी। सीएम ने ही वित्त एवं विनियोग विधेयक पर बहस का जबाव देते समय 6 मार्च को कहा कि यह पद बढ़ाकर 6,879 कर दिए हैं और कहां की रिक्तियों के विरुद्ध 8,412 पदों पर और भर्तियां की जाएंगी। पिछले बजट में घोषित 5,500 पदों पर भर्ती प्रक्रिया वर्तमान में प्रक्रिया रद्द हो चुकी है। वह दुबारा होगी। सीएम की घोषणा के अनुसार कांस्टेबलों के 20 हजार 791 पदों पर भर्तियां होनी चाहिए थीं, लेकिन अब सिर्फ 8,412 व रद्द परीक्षा वाले 5,500 पदों यानी 13,912 पदों पर ही भर्तियां की जाएंगी। बाकी 6 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां नहीं होंगी।

कटारिया ने कहा कटौती नहीं

गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया के अनुसार पदों में कोई कटौती नहीं की गई है। पुरानी भर्ती के साढ़े पांच हजार और नई घोषणा के 8412 पदों पर भर्ती की जाएगी। वित्त विभाग के एसीएस डा. डी.बी.गुप्ता के अनुसार पुलिस विभाग ने बताया है कि मौजूदा बजट में घोषित पदों में से 8,412 पदों पर भर्ती के प्रस्ताव गृह विभाग ने भेजा था, उसे मंजूर कर लिया गया है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..