• Home
  • Rajasthan News
  • Rani News
  • 7 जिले पुलिस मुख्यालय के कंट्रोल रूम से जुड़े, मिल रही पल-पल की लाइव रिपोर्ट
--Advertisement--

7 जिले पुलिस मुख्यालय के कंट्रोल रूम से जुड़े, मिल रही पल-पल की लाइव रिपोर्ट

प्रदेश में किसी भी जिले की लाइव स्थिति को पुलिस मुख्यालय में देखी जा सकेगी। इसके लिए मुख्यालय की सातवीं मंजिल पर...

Danik Bhaskar | Apr 13, 2018, 05:45 AM IST
प्रदेश में किसी भी जिले की लाइव स्थिति को पुलिस मुख्यालय में देखी जा सकेगी। इसके लिए मुख्यालय की सातवीं मंजिल पर कंट्रोल रूम बनाया गया है। जिसे अभी सभी सात संभागों से जाेड़ा गया है। इन संभागों में हो रहे धरने प्रदर्शन, रैली, ट्रैफिक की स्थिति का लाइव पुलिस मुख्यालय में देखी जा रही है। गुरुवार को डीजीपी ओपी गल्होत्रा ने कंट्रोल रूम का जायजा लिया और सारी स्थिति देखी। जयपुर में कमिश्नरेट स्थित अभय कमांड सेंटर से इसे जोड़ा गया है। डीजीपी ने अजमेर में बजरंग चौराहा, एसपी ऑफिस चौराह, स्टीफन चौराहा, राजा सर्किल, कोटा में एरोड्रम सर्किल, ट्रोमा सेंटर चंबल गार्डन, जनकपुरी व सिटी मॉल, बीकानेर में अंबेडकर सर्किल, एलआईसी तिराहा जयपुर में छोटी चौपड व घाटगेट की लाइव स्थिति देखी। किसी भी जिले में कानून व्यवस्था बिगड़ने पर वहां की लाइव स्थिति को पुलिस मुख्यालय में देखा जा सकेगा।

डीजीपी ने देखी जयपुर, अजमेर, कोटा व बीकानेर की लाइव स्थिति

अजमेर

कोटा

जयपुर में दो हजार कैमरे लगेंगे, अभी छह सौ

जयपुर में दो हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। अभी शहर में छह सौ कैमरे लगे हुए है। इन कैमरों को अभय कमांड से जोड़ा जाएगा। अभय कमांड से पुलिस मुख्यालय का कंट्रोल रूम जुड़ा हुआ है। इस तरह से जयपुर शहर दो हजार सीसीटीवी कैमरों से पुलिस मुख्यालय से निगरानी हो सकेगी।

जिलों को संभाग से जोड़ा जाएगा, संभाग पुलिस मुख्यालय से जुड़ गया : पुलिस मुख्यालय को जयपुर, अजमेर,कोटा ,उदयपुर, भरतपुर, जोधपुर, बीकानेर में लगे सीसीटीवी कैमरों से जोड़ा गया है। अब इन संभागों को जिलाें में सीसीटीवी कैमरे लगाकर जोड़ा जाएगा। माना जा रहा है कि छह माह में सभी जिले पुलिस मुख्यालय की राडार में आ जाएगें। किसी शहर में कानून व्यवस्था बिगड़ती है तो पुलिस मुख्यालय में बैठे अफसर लाइव देख सकेंगे और जिला पुलिस को दिशा निर्देश दे सकेंगे।