Hindi News »Rajasthan »Rani» सरकारी लापरवाही से राज्य के 2000 से अधिक युवाओं का भविष्य दांव पर

सरकारी लापरवाही से राज्य के 2000 से अधिक युवाओं का भविष्य दांव पर

पॉलिटिकल रिपोर्टर. जयपुर | चुनावी साल में एक ओर जहां सरकार अधिक से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी दिलाने के लिए कोशिश...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 13, 2018, 05:50 AM IST

पॉलिटिकल रिपोर्टर. जयपुर | चुनावी साल में एक ओर जहां सरकार अधिक से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी दिलाने के लिए कोशिश कर रही हैं, वहीं सरकारी अफसरों और बाबूओं की लापरवाही से 2000 से अधिक युवाओं का भविष्य खतरे में पड़ गया है। क्लर्क ग्रेड द्वितीय 2013 की परीक्षा में सफल दो हजार से अधिक युवाओं ने नौकरी ज्वाइन करके छोड़ दी। कुछ ने ज्वाइन ही नहीं की। ऐसे में इन खाली पदों पर वेटिंग लिस्ट वालों को नियुक्ति नहीं दी गई तो 12 अगस्त को वेटिंग लिस्ट स्वतः ही लैप्स मानी जाएगी। इससे राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन की ओर से 2494 अभ्यर्थियों की जारी की गई वेटिंग लिस्ट बेकार हो जाएगी।

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन ने क्लर्क ग्रेड द्वितीय 2013 की परीक्षा कराई थी, जिसमें 7571 पदों पर भर्ती होनी थी। इसका नतीजा 31 मार्च 2017 को घोषित किया गया था। जबकि संशोधित परिणाम सात जुलाई 2017 को जारी किया गया। इसमें से सामान्य और ओबीसी श्रेणी के 2492 योग्य अभ्यर्थियों के लिए वेटिंग लिस्ट जारी की गई थी। परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद से 5600 सफल अभ्यर्थियों ने ज्वाइन किया था। अब सूचना है कि दो हजार से अधिक युवाओं ने नौकरी छोड़ दी है या फिर अन्य पदों पर ज्वाइन ही नहीं किया। प्रशासनिक सुधार विभाग की ओर से तीन बार 70 विभागों को रिमाइंडर भेजा जा चुका है। इसके बाद केवल 35 विभागों की ओर से 570 लोगों के बारे में ही सूचना भेजी गई है कि इन लोगों ने ज्वाइन नहीं किया। जबकि 35 विभागों की ओर से सूचना ही नहीं भेजी जा रही है। सबसे अधिक शिक्षा विभाग में ज्वाइन न करने का मामला है, लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ओर से आज तक एक लाइन की सूचना प्रशासनिक सुधार विभाग को नहीं भेजी गई है। विभागों की ओर से सूचना आने के बाद ही खाली पदों पर वेटिंग लिस्ट वालों की नियुक्ति देने की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

खास यह है कि मुख्यमंत्री कार्यालय से लेकर, कैबिनेट सब कमेटी तक मामला जा चुका है। इसके बावजूद विभागों की ओर से सूचना नहीं भेजी जा रही है।

अभी तक 35 विभागों ने 570 खाली पदों की सूचना भेज दी है। इसे भरने के लिए आरपीएससी को लिख दिया गया है। शेष खाली पदों की सूचना मंगाई जा रही है। समय से सूचना न भेजने वालों को अब नोटिस दिया जाएगा। -सुदर्शन सेठी, अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रशासनिक सुधार

कार्मिक विभाग का यह आदेश

कार्मिक विभाग ने 26 अप्रैल को एक आदेश निकाला है, जिसके तहत राज्य सरकार की ओर से की जा रही नई भर्ती प्रक्रिया के तहत परीक्षा हो जाने के बाद पुरानी भर्ती प्रक्रिया स्वतः खत्म मानी जाएगी। प्रशासनिक सुधार विभाग की ओर से क्लर्क ग्रेड द्वितीय की आठ हजार पदों पर भर्ती की जा रही है। इसकी परीक्षा 12 अगस्त को होगी। इस परीक्षा के होते ही वेटिंग लिस्ट में चयनित 2494 युवाओं को नियुक्ति नहीं मिल पाएगी। इन्हें नए परीक्षा से गुजरना होगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Rani News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: सरकारी लापरवाही से राज्य के 2000 से अधिक युवाओं का भविष्य दांव पर
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Rani

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×