• Hindi News
  • Rajasthan
  • Rani
  • चीन ने पड़ोसियों पर धौंस जमाने के लिए मिसाइलें तैनात कीं: अमेरिका
--Advertisement--

चीन ने पड़ोसियों पर धौंस जमाने के लिए मिसाइलें तैनात कीं: अमेरिका

Dainik Bhaskar

Jun 03, 2018, 05:55 AM IST

Rani News - शांगरी-ला-डायलॉग के बाद मोदी से मिलते अमेरिकी रक्षा मंत्री मैटिस। मोदी ने जंगी जहाज अाईएनएस सतपुड़ा पर जवानों...

चीन ने पड़ोसियों पर धौंस जमाने के लिए मिसाइलें तैनात कीं: अमेरिका
शांगरी-ला-डायलॉग के बाद मोदी से मिलते अमेरिकी रक्षा मंत्री मैटिस।

मोदी ने जंगी जहाज अाईएनएस सतपुड़ा पर जवानों से मुलाकात की

मोदी का 3 देशों का विदेश दौरा शनिवार को पूरा हो गया है। इससे पहले वह शनिवार को सिंगापुर में चांगी नेवल बेस पर तैनात भारतीय जंगी जहाज आईएनएस सतपुड़ा को देखने पहुंचे। यहां उन्होंने भारत और सिंगापुर के नौसेना के अफसरों से मुलाकात की। वह भारतीय मूल के लोगों की बस्ती लिटिल इंडिया गए। क्लिफोर्ड पायर में महात्मा गांधी की याद में बनी तख्ती का अनावरण भी किया। मोदी ने ऑर्किड गार्डन भी गए। इस पर गार्डन में एक फूल का नाम डेंडोब्रियम नरेंद्र मोदी रखा गया है।

मोदी और मैटिस के बीच वैश्विक और सुरक्षा मुद्दों पर हुई बातचीत

शनिवार को सिंगापुर में अमेरिकी रक्षा मंत्री मैटिस ने मोदी से बंद कमरे में मुलाकात की। बताया जाता है कि इसमें साझा हितों, वैश्विक चिंताओं और सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा हुई। भारत के लिए भी दक्षिण चीन सागर चिंता का सबब बना हुआ है। हाल में अमेरिका ने अपनी सबसे बड़ी और पुरानी सैन्य कमान प्रशांत का नाम बदलकर हिंद-प्रशांत कमान किया था। अमेरिका ने चीन की वजह से यह कदम उठाया है। मोदी और अमेरिकी रक्षा मंत्री के बीच मुलाकात के कई मायने निकाले जा रहे हैं।

पूरे दक्षिण सागर पर चीन दावा करता है

चीन दक्षिण चीन सागर के लगभग सभी हिस्सों पर दावा करता है। हालांकि वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रूनेई, ताइवान और जापान उसके दावे को खारिज करते रहे हैं। इस क्षेत्र में काफी दिनों से तनाव है। अमेरिका भी इलाके में चीन के दावों को खारिज करता है।

X
चीन ने पड़ोसियों पर धौंस जमाने के लिए मिसाइलें तैनात कीं: अमेरिका
Astrology

Recommended

Click to listen..