• Home
  • Rajasthan News
  • Rani News
  • हैप्पीनेस... 32 साल बाद चेर्नोबिल लौटे भाई, खोज ली बचपन की टॉय कार
--Advertisement--

हैप्पीनेस... 32 साल बाद चेर्नोबिल लौटे भाई, खोज ली बचपन की टॉय कार

यूक्रेन के चेर्नोबिल में अप्रैल 1986 में दुनिया का सबसे बड़ा परमाणु हादसा हुआ था। वहां के संयंत्र में विस्फोट के बाद...

Danik Bhaskar | Jun 05, 2018, 06:00 AM IST
यूक्रेन के चेर्नोबिल में अप्रैल 1986 में दुनिया का सबसे बड़ा परमाणु हादसा हुआ था। वहां के संयंत्र में विस्फोट के बाद बड़े क्षेत्र में विकिरण फैल गया था। ताबड़तोड़ व्यवस्था करते हुए यूक्रेन सरकार ने वहां से लोगों को निकालकर दूसरे शहरों में पहुंचाया था। कई लोग ऐसे थे, जिन्होंने अपने लोगों को खोने के बाद यूक्रेन ही छोड़ दिया था।

उस क्षेत्र से लोगों के जाने के बाद वर्षों तक चेर्नोबिल शहर वीरान रहा। जिसकी जो चीज जहां थी, वहीं रखी रही। यूक्रेन सरकार ने पूरे शहर की सीमा सील कर दी थी, किसी को भी उस क्षेत्र में जाने की इजाजत नहीं थी। बीच-बीच में अंतरराष्ट्रीय मीडिया और वैज्ञानिकों के दल को ही सुरक्षा व्यवस्था के साथ चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र के आसपास पहुंचने की इजाजत दी गई।

उस घटना के 32 वर्ष बीतने के बाद कुछ लोगों को चेर्नोबिल शहर में जाने की इजाजत दी गई है। ऐसे लोगों में दो भाई भी हैं, जो बचपन की यादों को साथ लेकर अपने घर तक पहुंचे। उन्हें अपना घर तो नहीं मिला, लेकिन उसके आसपास के क्षेत्र में वही पुरानी पैडल कार मिल गई, जिससे बचपन में वे खेला करते थे। उन्होंने अपने दो फोटोग्राफ नेट पर अपलोड किए हैं, एक बचपन का है और दूसरा अभी का।