Hindi News »Rajasthan »Rani» मातृकुंडिया में परशुराम, चित्तौड़ में गोरा-बादल पेनोरमा का शिलान्यास

मातृकुंडिया में परशुराम, चित्तौड़ में गोरा-बादल पेनोरमा का शिलान्यास

चित्तौड़गढ़/राशमी | सीएम वसुंधराराजे ने बुधवार को मातृकुंडिया में भगवान परशुराम पेनोरमा और चित्तौड़गढ़ में...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 19, 2018, 06:05 AM IST

चित्तौड़गढ़/राशमी | सीएम वसुंधराराजे ने बुधवार को मातृकुंडिया में भगवान परशुराम पेनोरमा और चित्तौड़गढ़ में प्रस्तावित गोरा-बादल पेनोरमा का शिलान्यास किया। सीएम ने मंगलवार को बड़ीसादड़ी में झाला मन्ना पेनोरमा के बाद बुधवार को बेगूं क्षेत्र में शहीद रूपाजी-करपाजी पेनोरमा बनवाने की घोषणा भी की। सीएम बुधवार को निंबाहेड़ा से हेलीकॉप्टर में मातृकुंडिया पहुंची। जहां परशुराम पेनोरमा का शिलान्यास करते हुए सभा को संबोधित किया। राजे ने कहा कि हमने प्रदेश में 38 पेनोरमा बनवाने व करीब 125 धर्मस्थलों के जीर्णोद्धार का काम हाथ में लिया है। पेनोरमा बनाने का उद्देश्य यही है कि आने वाली पीढिय़ां भी हमारे महापुरूषों के बारे में जान सके। राजे ने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से प्रदेश में 20 लाख और अकेले चित्तौड़ जिले के 50 हजार लोगो को लाभ मिला है। राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण चेयरमैन औकारसिंह लखावत ने 242 साल पुरानी हस्तलिखित पांडुलिपि की प्रति सीएम को भेंट की। स्वागत उद्बोधन विधायक अर्जुनलाल जीनगर ने दिया। यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने आभार जताया। सांसद सीपी जोशी, देवस्थान मंत्री राजकुमार रिणवा आदि जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

125 धर्मस्थलों का जीर्णोद्धार होगा

मातृकुंडिया के विकास पर खर्च होंग 18 करोड़, सड़कों के लिए 8 करोड़ : मुख्यमंत्री के मुख्य सचिव केके पाठक ने बताया कि मातृकुंडिया तीर्थ विकास प्रोजेक्ट पर 18 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके अलावा अलग से 8 करोड़ की सडकें मातृकुंडिया से राजसमंद जिले के जवासिया व गोपालपुरा तक बनाई जाएगी। विकास कार्य दो चरणों में होगा। पहले चरण में 8 करोड़ के टेंडर कर कार्य आरएसआरडीसी कार्यकारी एजेंसी को दे दिया है। इधर, हेलीपेड पर आर्टिस्ट देवीलाल ने सीएम को पेंटिंग कर बनाई गई तस्वीर भेंट की। सीएम ने कलाकार के साथ फोटों खिंचवाए।

परशुराम पेनोरमा : 1.85 करोड़ की लागत : राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के सीईओ टीकम चंद्र बोहरा व देवस्थान आयुक्त जितेन्द्र उपाध्याय ने भास्कर को बताया कि 1.85 करोड़ की स्वीकृति हुई है, जिसमें एक करोड़ भवन निर्माण पर खर्च होंगे। शेष 85 लाख से भगवान परशुराम के जीवन चरित्र व महिमा 2-डी, 3-डी मूर्तियों प्रिंट और गनमेटल की मूर्तियों से दर्शाया जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Rani

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×