• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Rani News
  • इंस्पिरेशनल... कर्मचारियों को एक लाख रु. घूमने को दिए, अनुभव भी पूछे
--Advertisement--

इंस्पिरेशनल... कर्मचारियों को एक लाख रु. घूमने को दिए, अनुभव भी पूछे

सिएटल स्थित 16 साल पुरानी 1700 कर्मचारियों वाली आईटी फर्म क्वालट्रिक्स कंज़्यूमर डेटा, कॉर्पोरेट रिसर्च, कर्मचारियों...

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 06:05 AM IST
इंस्पिरेशनल... कर्मचारियों को एक लाख रु. घूमने को दिए, अनुभव भी पूछे
सिएटल स्थित 16 साल पुरानी 1700 कर्मचारियों वाली आईटी फर्म क्वालट्रिक्स कंज़्यूमर डेटा, कॉर्पोरेट रिसर्च, कर्मचारियों की दिनचर्या पर आधारित सॉफ्टवेयर बनाती है। कुछ समय पहले कंपनी को पता चला कि कर्मचारियों को बाहरी गतिविधियों में भी शामिल होना चाहिए। उससे उनकी कार्यकुशलता और क्षमता में सकारात्मक असर होता है। वहां आंतरिक अध्ययन में पता चला कि कई इंजीनियर ऐसे थे, जो वर्षों से परिवार के साथ सैर करने नहीं गए थे।

क्वालट्रिक्स कंपनी ने अपने मिलेनियल्स (1982 के बाद जन्मे) कर्मचारियों को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए उन्हें ‘पेड लीव’ दी, वेतन बढ़ाया और अन्य सुविधाएं दीं। उसके बाद प्रत्येक कर्मचारी को साल में एक लाख रुपए अपनी मर्जी से खर्च करने के लिए दिए गए। उससे वे चाहें जहां जा सकते थे। बदले में उन्हें अपने अनुभव बताने होंगे कि वे पहले क्या महसूस करते थे और बाद में उन्होंने क्या महसूस किया। उससे परिवार में, दिनचर्या में क्या बदलाव आया।

पिछले दो साल में जो इंजीनियर ऐसा कर चुके हैं, उन्होंने अपने अनुभव शेयर किए। किसी ने चीन जाकर ‘ग्रेट वॉल ऑफ चाइना’ देखी, किसी ने समुद्र तल में जाकर शार्क को देखा, किसी ने ऑस्ट्रियाई आल्प्स पर्वत शृंखला में स्कीइंग की तो किसी ने कनाडा के पहाड़ों पर ट्रेकिंग की।
X
इंस्पिरेशनल... कर्मचारियों को एक लाख रु. घूमने को दिए, अनुभव भी पूछे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..