Hindi News »Rajasthan »Rani» बिजोवा में 13 सौ, बिरामी में 400 व भीटवाड़ा में 500 बीघा जमीन पर होगा पौधरोपण

बिजोवा में 13 सौ, बिरामी में 400 व भीटवाड़ा में 500 बीघा जमीन पर होगा पौधरोपण

श्री राज राजेन्द्र बसंती देवी किशोरमल खीमावत चेरिटेबल ट्रस्ट रानी/मुम्बई स्वर्गीय किशोरमल खीमावत की प्रेरणा से 1...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 10, 2018, 06:05 AM IST

श्री राज राजेन्द्र बसंती देवी किशोरमल खीमावत चेरिटेबल ट्रस्ट रानी/मुम्बई स्वर्गीय किशोरमल खीमावत की प्रेरणा से 1 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2019 तक पर्यावरण सुधार के लिए करीब 1 लाख 25 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य निश्चित किया हैं। ट्रस्ट के व्यवस्थापक भूपेन्द्र मेहता ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि ट्रस्ट की अध्यक्ष श्रीमती बसंती देवी के. खीमावत एवं ट्रस्ट के सभी सदस्यों ने यह निर्णय लिया हैं कि पाली जिले के विभिन्न गांवों की गोचर भूमि से अंग्रेजी बबूल को जड़ से निकाल कर उसमें कुमटिया, नीम एवं उपयोगी वृक्षों का रोपण किया जाये ताकि पर्यावरण में सुधार हो सके। इस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु पाली जिले के बिजोवा गांव की 13 सौ बीघा, बिरामी गांव की 400 बीघा, भीटवाड़ा गांव की 500 बीघा, गोचर भूमि में पौधरोपण करने का निर्णय लिया गया हैं।

भीनमाल व रामदेवरा में पौधरोपण कार्य पूरा : ट्रस्ट द्वारा पाली, जालोर, सिरोही, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर आदि जिलों में विभिन्न मार्गो पर पौधरोपण का कार्य प्रगति पर हैं, जिसमें रणकपुर से नाड़ोल, सिरोही से जीरावला, पाली से सिरोली (राष्ट्रीय मार्ग), 72 जिनालय भीनमाल, देचू से रामदेवरा आदि मार्गो पर पौधरोपण कार्य संपन्न हो चुका हैं, जिसके परिणाम स्वरूप राजस्थान के इस भू-भाग में वृक्षारोपण के बाद अकाल से निजात पाने के साथ क्षेत्र में सामान्य से अधिक बारिश होने से जमीनी जल स्तर बढ़ने के साथ-साथ वायु प्रदूषण से काफी राहत मिल रही हैं।

किशोरमल खीमावत ट्रस्ट गोचर भूमि पर लगाएगा 1 लाख 25 हजार पौधे

ट्रस्ट ने अब तक लगाए साढ़े 11 लाख पौधे

ट्रस्ट के व्यवस्थापक ने बताया कि ट्रस्ट द्वारा राजस्थान के पूर्व-पश्चिम भू-भाग में अब तक करीब 11 लाख 50 हजार सघन पौधरोपण किया जा चुका है। स्व. खीमावत ने अपने जीवनकाल में नदियों में बेसफ्लो का निर्माण करवा कर कुआें के जलस्तर में बढ़ोतरी करवाई। उनके द्वारा शुरू गए अभियान के तहत अब तक असहाय एवं गरीब चार सौ परिवारों को 500 से 2500 रुपये तक का आर्थिक सहयोग हर माह दिया जा रहा हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Rani

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×