Home | Rajasthan | Rani | 59 साल से चल रहा सूचना केंद्र बंद होगा, आईटी फन सिटी बनेगी

59 साल से चल रहा सूचना केंद्र बंद होगा, आईटी फन सिटी बनेगी

जयपुर| जयपुर के इतिहास का गवाह रहे सूचना केंद्र को सरकार बंद करने जा रही है। इस 59 साल पुरानी बिल्डिंग को जमींदोज कर...

Bhaskar News Network| Last Modified - May 09, 2018, 06:10 AM IST

59 साल से चल रहा सूचना केंद्र बंद होगा, आईटी फन सिटी बनेगी
59 साल से चल रहा सूचना केंद्र बंद होगा, आईटी फन सिटी बनेगी
जयपुर| जयपुर के इतिहास का गवाह रहे सूचना केंद्र को सरकार बंद करने जा रही है। इस 59 साल पुरानी बिल्डिंग को जमींदोज कर सरकार यहां आईटी फन सिटी तैयार करेगी। सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय (डीआईपीआर) द्वारा संचालित सूचना केंद्र को खाली करने के निर्देश जारी हो गए हैं। किताबों और अखबारों को अस्थाई रूप से पोद्दार स्कूल में रखा जाएगा। फनसिटी के बाद बचने वाली जमीन सूचना केंद्र को दी जाएगी।

लाइब्रेरी को अस्थाई रूप से पोद्दार स्कूल में किया जाएगा शिफ्ट

अखबारों की सबसे बड़ी लाइब्रेरी

करीब 12,876 वर्गमीटर में फैला सूचना केंद्र प्रदेश का एकमात्र ऐसा संस्थान है जहां अखबारों की लाइब्रेरी है। भूतपूर्व राष्ट्रपति जाकिर हुसैन ने 1959 में इसका उद्घाटन किया था। इससे पहले यह महाराजा स्कूल में चल रहा था। स्थापना के दिन से लेकर अब तक यहां हर रोज हिंदी व अंग्रेजी के 5-5 अखबारों का संकलन किया जाता है। कई बार न्यायिक मामलों में भी रेफरेंस के लिए यहां की लाइब्रेरी काम आती है। प्रतियोगी परीक्षार्थी भी यहां आकर पढ़ाई करते हैं। नई दिल्ली स्थित राजस्थान सूचना केंद्र को बंद करने के बाद वहां की 23 हजार किताबें भी यहां रखी गई हैं।

गरीब बच्चों को फ्री पढ़ाई की सुविधा

सूचना केंद्र में गरीब बच्चों को निशुल्क पढ़ाई के लिए 2 कमरे हैं। पोद्दार स्कूल में कमरे आवंटित करने के लिए डीओआईटी ने स्कूल शिक्षा के प्रमुख सचिव नरेशपाल गंगवार को पत्र लिखा है।

रिकॉर्ड नष्ट होने का खतरा : सूचना केंद्र के स्टॉफ का कहना है कि दशकों पुराने अखबारों का कागज इतना कमजोर हो चुका है कि शिफ्टिंग के दौरान यह फट जाएगा।

क्या होगा आईटी फन सिटी में?

आईटी फनसिटी में दुनिया में तकनीक के क्षेत्र में हो रहे कामों को दिखाया जाएगा। इसमें वर्चुअल रियलिटी, ऑगमेंटेड रियलिटी, चलते हुए और बात करते हुए रोबोट देखने को मिलेंगे। फिल्मों में प्रयोग होने वाले अत्याधुनिक वी एफ एक्स तकनीक देखने और समझने का मौका आगमेंटेड रियलिटी के माध्यम से विभिन्न जगहों की सैर, और विश्व की सर्वोच्च तकनीक के लैस राइड में बैठने का मौका फन सिटी में मिलेगा।

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now