--Advertisement--

सीएस एनसी गोयल को तीन माह का एक्सटेंशन मिलेगा

पांच दिन बाद 30 अप्रैल को रिटायर हो रहे मुख्य सचिव एनसी गोयल को सरकार तीन माह का सेवा विस्तार देने जा रही है। राज्य...

Dainik Bhaskar

Apr 26, 2018, 06:10 AM IST
सीएस एनसी गोयल को तीन माह का एक्सटेंशन मिलेगा
पांच दिन बाद 30 अप्रैल को रिटायर हो रहे मुख्य सचिव एनसी गोयल को सरकार तीन माह का सेवा विस्तार देने जा रही है। राज्य सरकार ने दो दिन पहले केंद्र सरकार को एक्सटेंशन का प्रस्ताव भिजवा दिया है। प्रस्ताव में गोयल को एक मई से 31 जुलाई तक एक्सटेंशन देने का आग्रह किया गया है। केंद्र ने बिहार के सीएस अंजनी कुमार सिंह को तीन महीने का सेवा विस्तार फरवरी में ही दिया था। 1982 बैच आईएएस गोयल को 31 दिसंबर 2017 को सरकार ने सीएस के पद पर तैनात किया था।



गोयल की कार्यशैली को देखते हुए यह संभावना कम ही है कि केंद्र एक्सटेंशन के प्रस्ताव को नामंजूर करे। केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण मंत्रालय के नियम के अनुसार राज्य सरकार किसी भी अफसर को सीएस पद पर तीन-तीन महीने का दो बार सेवा विस्तार दे सकती है। इसी आधार पर यह प्रस्ताव भेजा गया है। शेष | पेज 8



इसका ठोस कारण यह माना जा रहा है कि ब्यूरोक्रेसी में गोयल की पकड़ अच्छी है।



सरकार चाहती है कि जुलाई तक तय लक्ष्य के अनुसार प्रदेश में सवा लाख से अधिक युवाओं को सरकारी सेवा में नौकरी देने का काम पूरा हो सके। इसके लिए बारीकी से मानिटरिंग की जरूरत है, जो एनसी गोयल ने बजट घोषणा के साथ ही शुरू कर दी थी। बजट की अन्य बड़ी घोषणाओं को भी सरकार समय पर पूरा करानी चाहती है। वर्तमान में इन पर गोयल तेजी से काम करा रहे हैं। यह रफ्तार नए मुखिया के आने से बिगड़ न जाए, इसे देखते हुए गोयल की मौजूदगी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

किसे मिला अब तक एक्सटेंशन

एनसी गोयल से पहले एक जनवरी से 30 जून के बीच में तीन-तीन महीने का दो बार सेवा विस्तार सीएस राजन को मुख्यसचिव के पद के लिए दिया गया था। जबकि प्रदेश में सबसे पहले 1994 में तत्कालीन मुख्यसचिव गोविंद जी. मिश्रा को छह माह का सेवा विस्तार भैरो सिंह शेखावत सरकार के कार्यकाल में दिया गया था। शेखावत सरकार ने तत्कालीन मुख्यसचिव एमएल मेहता को 1997 में सेवा विस्तार दिया। 2007 में तत्कालीन वसुंधरा सरकार ने अनिल वैश्य को डेढ़ माह का सेवा विस्तार दिया था। हालांकि बाद में केंद्र ने मना कर दिया था।

X
सीएस एनसी गोयल को तीन माह का एक्सटेंशन मिलेगा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..