Hindi News »Rajasthan »Rani» डेटा लीक: कैंब्रिज एनालिटिका के जवाबों से असंतुष्ट सरकार ने फिर भेजा नोटिस, 10 मई तक मांगा जवाब

डेटा लीक: कैंब्रिज एनालिटिका के जवाबों से असंतुष्ट सरकार ने फिर भेजा नोटिस, 10 मई तक मांगा जवाब

डेटा लीक मामले में सरकार ने फेसबुक और कैम्ब्रिज एनालिटिका को दूसरा नोटिस जारी किया है। इन दोनों को जवाब देने के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 26, 2018, 06:10 AM IST

  • डेटा लीक: कैंब्रिज एनालिटिका के जवाबों से असंतुष्ट सरकार ने फिर भेजा नोटिस, 10 मई तक मांगा जवाब
    +1और स्लाइड देखें
    डेटा लीक मामले में सरकार ने फेसबुक और कैम्ब्रिज एनालिटिका को दूसरा नोटिस जारी किया है। इन दोनों को जवाब देने के लिए 10 मई तक का वक्त दिया है। नोटिस मे कहा गया है कि कैम्ब्रिज एनालिटिका की ओर से दिया गया पिछला जवाब काफी भ्रामक था। पूरे जवाब में खुलासे से ज्यादा छिपाने का इरादा साफ दिखता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार ने अपनी लिस्ट में कुछ नए सवाल भी जोड़े हैं। सरकार ने नोटिस में फेसबुक से पूछा है कि देश के लोगों के डाटा को मिसयूज होने से बचाने के लिए कौन से अतिरिक्त कदम उठा रही है। सरकार ने इस बाबत उठाए जा रहे कदमों का पूरा प्लान मांगा है। सरकार ने फेसबुक डेटा चोरी मामले में कैंब्रिज एनालिटिका की भूमिका सामने आने पर उससे भारतीयों के डेटा की जानकारी के संबंध में सवाल पूछे थे। 28 मार्च को फेसबुक को नोटिस भेजा था।

    भारतवंशी वैज्ञानिक इंदर वर्मा पर गलत आचरण का आरोप

    वाशिंगटन | अमेरिका में भारतीय मूल के कैंसर वैज्ञानिक इंदर वर्मा पर गलत आचरण का आरोप लगा है। कैलिफोर्निया स्थित साल्क इंस्टीट्यूट फॉर बॉयोलॉजिक स्टडीज के प्रमुख वैज्ञानिक 70 साल के इंदर वर्मा के खिलाफ जांच चल रही है, इसलिए उन्हें छुट्‌टी पर भेज दिया गया है। साल्क इंस्टीट्यूट के चेयरमैन डैन लेविस ने कहा, हम बाहर की एजेंसी से केस की जांच करा रहे हैं।’ फरवरी में तीन महिला वैज्ञानिकों ने साल्क इंस्टीट्यूट पर लैंगिक भेदभाव का आरोप लगाते हुए कहा था कि उन्हें महिला होने का खामियाजा भुगतना पड़ा। उन्होंने संस्थान को “ओल्ड ब्वॉयज क्लब’ कहा था। इस मामले में दिसंबर से ट्रायल शुरू होगा।

    भारत में अपनी गतिविधियों की जांच करेगी एनालिटिका

    कैम्ब्रिज एनालिटिका ने कहा है कि वह भारत समेत दुनिया भर में अपनी सभी गतिविधियों की जांच करेगी और उनकी जानकारी देगी। कंपनी पर आरोप है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान मतदाताओं को ट्रम्प के पक्ष में प्रभावित करने के लिए फेसबुक के 5 करोड़ यूजर्स के डेटा का दुरुपयोग किया था। इसके बाद फेसबुक और कैम्ब्रिज एनालिटिका पर यूरोपीय संघ, ब्रिटेन और अमेरिका में कानूनी मामले दर्ज हुए हैं। वहीं भारत सरकार भी इसकी जांच कर रही है।

    ईरान ने परमाणु कार्यक्रम शुरू किया तो सबक सिखाएेंगे: ट्रम्प

    वॉशिंगटन | अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को ईरान को चेतावनी देते हुए कहा कि ‘वह अगर दोबारा अपना परमाणु कार्यक्रम शुरू करेगा तो उसे बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।’ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रों के साथ व्हाइट हाउस में मुलाकात के अवसर पर ट्रम्प ने कहा कि ‘(परमाणु) कार्यक्रम को दोबारा शुरू करना उनके लिए इतना आसान नहीं होगा।’ अगर वे ऐसा करते हैं तो उन्हें बड़ी समस्याएं होंगी, इतनी बड़ी जितनी पहले कभी नहीं रही होंगी। ईरानी परमाणु समझौता (जेसीपीओए) एक अंतर्राष्ट्रीय समझौता है जो 14 जुलाई 2015 को ईरान व चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन, अमेरिका और जर्मनी के बीच हुआ था।

  • डेटा लीक: कैंब्रिज एनालिटिका के जवाबों से असंतुष्ट सरकार ने फिर भेजा नोटिस, 10 मई तक मांगा जवाब
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Rani News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: डेटा लीक: कैंब्रिज एनालिटिका के जवाबों से असंतुष्ट सरकार ने फिर भेजा नोटिस, 10 मई तक मांगा जवाब
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Rani

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×