Hindi News »Rajasthan »Rani» ढाई साल में रियल को तीन चैंपियंस लीग खिताब दिलाने वाले कोच जिदान ने इस्तीफा दिया, 5 दिन पहले ही तीसरी बार चैंपियन बनाया था

ढाई साल में रियल को तीन चैंपियंस लीग खिताब दिलाने वाले कोच जिदान ने इस्तीफा दिया, 5 दिन पहले ही तीसरी बार चैंपियन बनाया था

स्पेनिश फुटबॉल क्लब रियल मैड्रिड को लगातार तीसरी बार यूएफा चैंपियंस लीग का खिताब दिलाने वाले कोच जिनेदिन जिदान...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 01, 2018, 06:15 AM IST

ढाई साल में रियल को तीन चैंपियंस लीग खिताब दिलाने वाले कोच जिदान ने इस्तीफा दिया, 5 दिन पहले ही तीसरी बार चैंपियन बनाया था
स्पेनिश फुटबॉल क्लब रियल मैड्रिड को लगातार तीसरी बार यूएफा चैंपियंस लीग का खिताब दिलाने वाले कोच जिनेदिन जिदान ने पद से इस्तीफा दे दिया है। जिदान का यह फैसला बेहद हैरानी भरा है क्योंकि शनिवार को ही रियल ने इंग्लिश क्लब लिवरपूल को हराकर तीसरी बार यूरोपियन क्लब फुटबॉल की सबसे बड़ी ट्रॉफी अपने नाम की थी। जिदान ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि मैं रियल मैड्रिड से प्यार करता हूं। लेकिन, दुनिया में सब कुछ बदलता रहता है, इसलिए मैंने यह फैसला लिया है।

जनवरी, 2016 में कोच का पद संभालने के बाद से जिदान ने रियल को तीन बार चैंपियंस लीग चैंपियन बनवाने के अलावा एक बार ला लिगा का खिताब भी दिलवाया था। 45 साल के जिदान के कार्यकाल में रियल ने कुल 149 मैच खेले। इसमें 104 में जीत मिली। 29 मैच ड्रॉ रहे और 16 में हार मिली। उनकी जीत का प्रतिशत 68.8% रहा और इस दौरान रियल ने कुल नौ ट्रॉफी जीती।

जिदान 3 चैंपियंस लीग जीतने वाले सिर्फ तीसरे कोच

जिदान तीन बार यूएफा चैंपियंस लीग खिताब जीतने वाले अब तक के सिर्फ तीसरे कोच हैं। उनसे पहले बॉब पैसली और कार्लो एंसिलोटी ही यह कारनामा कर पाए हैं। पैसली ने तीनों खिताब लिवरपूल के साथ और एंसिलोटी ने दो खिताब एसी मिलान और एक रियल मैड्रिड के साथ जीता है।

फर्ग्यूसन, गुआर्डियोला और मोरिन्हो से भी आगे जिदान

इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर सिटी के कोच पेप गुआर्डियोला और मैनचेस्टर यूनाइटेड के कोच जोस मोरिन्हो को सबसे बेहतरीन कोचों में गिना जाता है। ये दोनों भी दो-दो बार ही चैंपियंस लीग का खिताब जीत पाए हैं। यूनाइटेड के पूर्व कोच सर एलेक्स फर्ग्यूसन भी दो बार ही यह ट्रॉफी जीत पाए हैं।

इस साल ला लिगा और कोपा डेल रे में कमजोर प्रदर्शन

इस साल ला लिगा में उनके नेतृत्व में टीम का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा था। ला लिगा के 2017-18 सीजन में टीम तीसरा स्थान ही हासिल कर पाई थी। चैंपियन बार्सिलोना से 17 कम। कोपा डेल रे कप में भी टीम को क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।

रियल मैड्रिड को पांच साल में चौथे कोच की तलाश

रियल मैड्रिड को पिछले पांच साल में चौथे कोच की तलाश है। युवेंटस के बॉस मासिमिलियानो एलेग्री दावेदार हैं। 22 साल बाद आर्सनल के कोच का पद छोड़ने वाले आर्सेन वेंगर भी रेस में बताए जा रहे हैं। इटली के माउरिजो सारी भी दावेदार हैं। अगले मैनेजर का फैसला क्लब प्रेसिडेंट फ्लोरेंटिनो पेरेज करेंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Rani

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×