Hindi News »Rajasthan »Rani» रमरान में एक महीने तक खुद भूखे-प्यासे रहेंगे मोमीन, पक्षियों के दाना-पानी के लिए लगाएंगे परिंडे

रमरान में एक महीने तक खुद भूखे-प्यासे रहेंगे मोमीन, पक्षियों के दाना-पानी के लिए लगाएंगे परिंडे

पाली. बस्मिल्ला दरगाह पर भास्कर अभियान के तहत परिंड़े लगाते मोमिन। भास्कर संवाददाता | पाली रमजान की शुरुआत के...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 18, 2018, 06:30 AM IST

  • रमरान में एक महीने तक खुद भूखे-प्यासे रहेंगे मोमीन, पक्षियों के दाना-पानी के लिए लगाएंगे परिंडे
    +4और स्लाइड देखें
    पाली. बस्मिल्ला दरगाह पर भास्कर अभियान के तहत परिंड़े लगाते मोमिन।

    भास्कर संवाददाता | पाली

    रमजान की शुरुआत के साथ ही अब मुस्लिम समाज ने अनोखी पहल की है। समाज के युवाओं के साथ-साथ वरिष्ठ मुस्लिम भाई एक महीने तक शहर के बाग बगीचों के साथ-साथ अपने घरों में भी परिंडे लगाकर पक्षियों के लिए चुग्गे पानी की व्यवस्था करेंगे। परिंडे अभियान के प्रेरक व समाजसेवी के नेतृत्व में समाज बंधु दैनिक भास्कर की टीम के साथ इस अभियान की शुरुआत करेंगे। गर्मियों के मौसम में पक्षियों को दाना-पानी के लिए भटकना नहीं पड़े, इसको लेकर दैनिक भास्कर की ओर से शुरू किए गए “आइए बने पंछियों का सहारा’ अभियान के तहत गुरुवार को विभिन्न धर्मों व समाजों के प्रतिनिधियों ने भी इस अभियान का हिस्सा बनकर शहर में कई स्थानों पर परिंडे लगाए। इसी के तहत भाजपा अल्प संख्यक मोर्चा ने पुराना बस स्टैंड स्थित कब्रिस्तान में हाजी अब्दुल सतार, मोहब्बत अब्बासी व मुन्ना मकरानी के नेतृत्व में परिंडे अभियान का आगाज किया गया। इस दौरान नाशाद भाई, अमित खिलजी, साबिर बोम्बे, मोहम्मद सिलावट, सलीम घोसी, सलाम शेख, हाजी रुस्तम, मोहम्मद जलालुद्दीन व मो. शरीफ ने रोजाना पानी व चुग्गा डालने की जिम्मेदारी ली। प्रेरक व समाजसेवी राधेश्याम चौहान, लोकेश शर्मा व टैगोर शर्मा के नेतृत्व में घर-घर जाकर परिंडे लगाने के जागरूक भी किया। इसके बाद को शहर के कई इलाकों में शहवासियों ने परिंडे लगाने के साथ-साथ घरों में भी परिंडे बांटे। इस मौके पर राधेश्याम चौहान ने कहा कि दैनिक भास्कर के इस अभियान के तहत पक्षियों के दाना-पानी की व्यवस्था करने से घर में सकारात्मक माहौल रहता है। साथ ही पक्षियों की चहचहाहट से खुशियां भी आती है।

    घोसी समाज सेवा समिति ने 100 परिंडे लगाए : दैनिक भास्कर के परिंडे अभियान से प्रेरित होकर मुस्लिम घोसी समाज सेवा समिति द्वारा अध्यक्ष मो. फारूक खिलेरी के नेतृत्व में घोसियों के कब्रिस्तान राम रहीम कॉलोनी में पक्षियों के लिए 100 परिंडे लगाये गए। प्रवक्ता मो. शरीफ चौहान ने बताया कि इस दौरान हजरत इमाम मुबारक हुसैन, इमाम मसूद रजा, मो. सलीम खिलेरी, शकूर भाटी, शेरू भाई खिलेरी, सुभान, बरकत, पार्षद अनवर अली भाटी, समिति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रफीक चौहान,सलीम तंवर, हसन अली चौहान, इकबाल भाटी, मो. रफीक सोलंकी, रोशन तंवर, हाजी इंसाफ अली, महासचिव रमजान भाटी, उपाध्यक्ष शौकीन भाटी, मोइनुद्दीन खिलेरी, प्रवक्ता मो. आसिफ सोलंकी, असलम खिलेरी, कोषाध्यक्ष फिरोज खिलेरी, समीर मोयल, सदस्य सद्दाम खिलेरी, सत्तार भाटी, शाकिर भाटी, अनवर चौहान, हारून सोलंकी मौजूद थे।

    युवाओं ने पक्षियों के लिए लगाए परिंडे : दैनिक भास्कर की विनम्र पहल ’आइए बनें पक्षियों का सहारा’ से प्रेरित होकर भाजपा आईटी जिला सह संयोजक मोहित दवे के नेतृत्व में युवाओं ने गर्मी में पक्षियों के लिए परिंडे लगाएं। इस मौके पर अक्षय दवे, छात्र नेता हर्ष गर्ग, ताराचंद माली, विशाल पंवार, मिलन दवे, विष्णु प्रजापत व हितेश दवे मौजूद थे।

    अग्रवाल समाज ने समाज के भवनों में लगाए परिंडे : अग्रवाल समाज की और से दैनिक भास्कर के प्रेरणा से अग्रसेन वाटिका व भवन में 100 परिंडे लगाए। इतना ही नहीं, रोजाना 25-25 परिंडे लगाने का भी निर्णय लिया। इस मौके पर अध्यक्ष मदनमोहन गुप्ता, शिव प्रकाश, जगदीश गोयल, गोपीकिशन बंसल व सूरजप्रकाश गुप्ता सहित समाजबंधु मौजूद थे।

    पाली. गाजनगढ़ में भास्कर अभियान के तहत परिंड़े लगाते।

    गाजनगढ़ में लगाए परिंडे

    राम टीला मंदिर में पक्षियों के लिए परिंडे लगाए। इस दौरान देदाराम सोलंकी, लक्ष्मणसिंह प्रकाशचंद जांगिड़, मगराज वाणेचा, नेनाराम भूरिया, चेतन गिरी, विनोद व्यास, मिश्रीलाल चौकीदार, कुंपाराम मालवी, नारायणलाल रेगर, भाना राम सोलंकी, प्रतापसिंह निंबली उड़ा, पूनमदास वैष्णव, गोपीदास वैष्णव, ओमप्रकाश चौहान, सरस्वती चौहान मौजूद रहे।

    पाली. भास्कर अभियान के तहत परिंड़े लगाते मोमिन।

    पाली. भास्कर के अभियान के तहत शहरवासी जगह-जगह ला रहे हैं परिंडे।

  • रमरान में एक महीने तक खुद भूखे-प्यासे रहेंगे मोमीन, पक्षियों के दाना-पानी के लिए लगाएंगे परिंडे
    +4और स्लाइड देखें
  • रमरान में एक महीने तक खुद भूखे-प्यासे रहेंगे मोमीन, पक्षियों के दाना-पानी के लिए लगाएंगे परिंडे
    +4और स्लाइड देखें
  • रमरान में एक महीने तक खुद भूखे-प्यासे रहेंगे मोमीन, पक्षियों के दाना-पानी के लिए लगाएंगे परिंडे
    +4और स्लाइड देखें
  • रमरान में एक महीने तक खुद भूखे-प्यासे रहेंगे मोमीन, पक्षियों के दाना-पानी के लिए लगाएंगे परिंडे
    +4और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Rani

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×