Hindi News »Rajasthan »Rani» विधानसभा चुनाव का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। हर सप्ताह पढें आमने-सामने। सत्तापक्ष और विपक्ष के दिग्गज नेता होंगे आमने-सामने

विधानसभा चुनाव का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। हर सप्ताह पढें आमने-सामने। सत्तापक्ष और विपक्ष के दिग्गज नेता होंगे आमने-सामने

सवाल- आप खुद के कार्यकर्ताओं के बूते समानांतर संगठन चला रहे हैं, भाजपा कार्यकर्ताओं के काम नहीं हो रहे। इससे उनमें...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 09, 2018, 06:35 AM IST

विधानसभा चुनाव का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। हर सप्ताह पढें आमने-सामने। सत्तापक्ष और विपक्ष के दिग्गज नेता होंगे आमने-सामने
सवाल- आप खुद के कार्यकर्ताओं के बूते समानांतर संगठन चला रहे हैं, भाजपा कार्यकर्ताओं के काम नहीं हो रहे। इससे उनमें जबरदस्त रोष पनप रहा है?

कौन कहता है कि मैं संगठन के कार्यकर्ताओं के काम नहीं करता, उनके द्वारा विकास के प्रस्ताव मंगवाकर सरकार व प्रशासन के पास भेजकर मंजूरी दिलवा रहा हूं। पूरे इलाके में एक भी कार्यकर्ता मेरे खिलाफ नहीं हैं। कुछ विरोधी मात्र अफवाह फैलाकर ऐसा माहौल बनाना चाहते हैं।

पूरे इलाके में सड़कों की हालत खराब है। यहां तक कि मारवाड़ मुख्यालय को जोड़ने वाली सड़क की 5 साल में मरम्मत तक नहीं हो पाई, मगरा क्षेत्र में तो गड्ढों में ही सड़क गायब हो चुकी है। सरदार-समंद-जोजावर सड़क को भी कांग्रेस के राज में मंजूरी मिली?

क्षेत्र में दो हाईवे बन रहे हैं। मारवाड़ से निकलने वाला हाईवे मैंने मंजूर कराया है। कांग्रेस नेता झूठ बोल रहे हैं। इसका कार्य शीघ्र शुरू हो रहा है। रही बात क्षेत्र में सड़कों की मरम्मत की तो वह भी मंजूर कर लिए हैं। कुछ महीनों में सड़कें चकाचक हो जाएंगी। रानी में आईटीआई, मारवाड़ में कॉलेज समेत कई बड़ी योजनाएं भाजपा सरकार की ही देन है।

आप पर आरोप है कि आप ओबीसी की सीट पर हर बार सीरवी समाज को आगे लाते हैं। शेष ओबीसी जातियों की उपेक्षा कर करते हो? पूरे इलाके में आपने सीरवी जाति को लेकर हौवा बना रखा है। आपकी जाति में भी अब कई विरोधी हो गए, जो टिकट का दावेदार बन गए हैं? एकदम गलत बात है। भाजपा में कोई भी पद योग्यता व समर्पण देखकर मिलता है। ऐसे आरोप लगाने वाले कुछ कुत्सित तत्व है। एक भी ऐसा कोई उदाहरण बता दो कि मैंने कहीं जातिवाद की राजनीति की हो। पार्टी में कोई भी टिकट मांग सकता है। इसमें एतराज क्या है।

इस बार पार्टी नए चेहरों पर दांव लगाने का सोच रही है। अगर आपको टिकट नहीं मिला, तो आपका रोल क्या रहेगा?

यह कोई सवाल नहीं है, पार्टी जो चाहेगी वो होगा। मैं हमेशा संगठन को सर्वोपरि मानता हूं। टिकट मिले या नहीं, जनता के लिए सेवा कार्य जारी रखूंगा।

केसाराम चौधरी

जिले के कद्दावर भाजपा नेता व पूर्व विधायक स्व. खंगारसिंह चौधरी की अंगुली पकड़कर राजनीति सीखने वाले भाजपा विधायक केसाराम चौधरी कुल 3 बार विधायक रहे। भाजपा के जिलाध्यक्ष, प्रधान भी रह चुके हैं। सीरवी बाहुल्य इस इलाके में विधायक चौधरी का दबदबा है।

खुशवीरसिंह जोजावर

प्रधान बनने के बाद कांग्रेस से टिकट मांगा, लेकिन नहीं मिला तो निर्दलीय लड़कर कांग्रेस व भाजपा को कड़ी चुनौती दी। जोजावर एक बार विधायक बने, जिला प्रमुख भी रहे, जबकि 2 बार लगातार कांग्रेस के टिकट पर हारे, कांग्रेस में कई पदों पर रह चुके हैं।

चौधरी- जोजावर हाईवे को लेकर कांग्रेस नेता झूठ बोल रहे हैं, मैंने कराया मंजूर

कांग्रेस ने दी जोजावर हाईवे को मंजूरी, भाजपा ने लटकाया, अब चौधरी खुद के घर के आगे से निकलवा रहे : खुशवीर

क्षेत्र में आप पर भी राजपूत वर्ग को ही प्रोत्साहन देने तथा उसकी हर कार्य में पैरवी करने के आरोप लगाए जाते हैं?

अरे... आप क्या बात करते हो, राजपूत तो सबसे ज्यादा मेरे खिलाफ है। इसका सबूत आप सोशल मीडिया पर देख सकते हो। जातिवाद में कभी मेरा विश्वास नहीं रहा। यह तो विधायक चौधरी है, जिनको सीरवी के अलावा कोई नजर ही नहीं आता। मैं तो 36 कौम को साथ लेकर चलता हूं। उल्टा कहीं पर विवाद होता है तो मेरा काम दोनों के बीच समझाइश व भाईचारा कायम कराने का रहा है।

जोजावर-सरदार समंद हाईवे को आप अपने कार्यकाल में घोषित बता रहे हो, जबकि यह कार्य अब तक पूरा नहीं हुआ, जबकि बजट अब जारी हो रहा है, ले-आउट भी अब बनकर तैयार हुआ है?

इस हाईवे का ले-आउट कांग्रेस सरकार ने बना दिया था, मगर भाजपा सरकार ने इसे जानबूझकर रोक दिया। अब तो विधायक 14 गांवों को तोड़कर अपने गांव से इस हाईवे को निकलवाना चाहते हैं। कांग्रेस ने जब इसे मंजूरी दी।

कांग्रेस संगठन में भी आपने अपना खुद का गुट बना रखा है। इससे समर्पित कार्यकर्ताओं में आपके प्रति रोष है?

मेरे लिए सभी कार्यकर्ता सम्मान हैं और किसी भी आम व्यक्ति का भी मेरे पास फोन आता है तो मेरे योग्य जो भी यथासंभव मदद होती है उसे मैं करने का प्रयास करता हूं। कांग्रेस में किसी प्रकार की गुटबाजी नहीं है।

आप 1 बार विधायक रहे, एक बार प्रमुख, एक बार प्रधान भी। क्षेत्र में आपकी सबसे बड़ी उपलब्धि क्या है?

पूरे मारवाड़ क्षेत्र में सड़क व पेयजल की समस्या थी। दोनों समस्याओं को उन्होंने अपनी प्राथमिकता में रखा। मगरा क्षेत्र को यातायात सुविधा से जोड़ने के साथ ही पूरे इलाके में प्राकृतिक जलस्रोत विकसित करवाए। फ्लोराइडयुक्त पानी से मुक्ति के लिए आरओ प्लांट की स्थापना कराई। दो नए स्टेट हाईवे भी कांग्रेस शासन में ही मंजूर करवाए।

आप लगातार दो विधानसभा चुनाव हार चुके। कांग्रेस नीति बना रही कि लगातार दो बार हारने वाले को टिकट नहीं मिलेगा, अगर आपको इस चुनाव में टिकट नहीं मिला तो आप क्या करेंगे?

जनता जनार्दन सर्वोपरि है। मेरा काम राजनीति के माध्यम से सेवा करना है। मैं चुनाव हारने के बाद भी क्षेत्र में सक्रिय हूं। ग्रामीणों के बीच 24 घंटे रहता हूं। संगठन में मेरी भूमिका सदैव ही रही है। इसके बाद भी पार्टी के फैसले का आदर करूंगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Rani News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: विधानसभा चुनाव का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। हर सप्ताह पढें आमने-सामने। सत्तापक्ष और विपक्ष के दिग्गज नेता होंगे आमने-सामने
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Rani

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×