• Hindi News
  • Rajasthan
  • Ratangarh
  • चिकित्सा विभाग के नवाचार महाजागरुकता उत्सव में डाटर्स आर प्रिसियस रक्षकों ने बेटी बचाओं का दिया
--Advertisement--

चिकित्सा विभाग के नवाचार महाजागरुकता उत्सव में डाटर्स आर प्रिसियस रक्षकों ने बेटी बचाओं का दिया संदेश

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर डाटर्स आर प्रीसियस(डेप) अभियान के तहत डेप संवाद के महा-आयोजन जागरुकता उत्सव में बुधवार को...

Dainik Bhaskar

Jan 25, 2018, 06:45 AM IST
चिकित्सा विभाग के नवाचार महाजागरुकता उत्सव में डाटर्स आर प्रिसियस रक्षकों ने बेटी बचाओं का दिया
राष्ट्रीय बालिका दिवस पर डाटर्स आर प्रीसियस(डेप) अभियान के तहत डेप संवाद के महा-आयोजन जागरुकता उत्सव में बुधवार को जिले के 28 हजार 446 से अधिक युवाओं को डेपरक्षकों (वॉलिटियर्स) ने बेटी है अनमोल कार्यक्रम में बेटी बचाओं का संदेश दिया।

सीएमएचओ डॉ. मनोज शर्मा ने बताया कि जिले के 143 शिक्षण संस्थानों में 150 से अधिक डेप रक्षकों ने बालिका दिवस पर एक दिन में एक ही समय पर सुबह दस से 12 के बीच बेटी बचाओं का संदेश युवाओं को दिया गया। इस दौरान जिले दोपहर साढे़ 11 बजे पूरे जिले में 30 हजार युवाओं ने एक साथ राष्ट्रगान गाकर नया रिकॉर्ड बनाया है। उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.देवकरण गुरावा ने बताया कि बेटिया है अनमोल (डाटर्स आर प्रिसियस) कार्यक्रम में चिकित्सा विभाग के अलावा सामाजिक संगठनों के युवाओं की भी भागीदारी रही। चूरू ब्लॉक के 21 शिक्षण संस्थान, रतनगढ़ में 25, राजगढ़ में 20, सरदारशहर में 25, सुजानगढ़ में 25 तथा तारानगर में 27 शिक्षण संस्थान में कार्यक्रम हुआ। रतनगढ़ में 4417, चूरू में 3446, तारानगर में 6360, सुजानगढ़ में 6005, सरदारशहर में 5053 तथा राजगढ़ में 3165 युवाओं ने भाग लिया।

आरसीएचओ सहित बीसीएमओ भी पहुंचे: बेटियां है अनमोल का कार्यक्रम में जिले के सभी चिकित्सकों ने भी शिक्षण संस्थान में पहुंच कर बेटी बचाओं का संदेश दिया। चूरू में आरसीएचओ डॉ.सुनील जांदू तथा जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री चरणसिंह तथा सभी ब्लॉक में बीसीएमओ ने भी बेटी है अनमोल कार्यक्रम में पहुंच कर युवाओं को संदेश दिया। डॉ. सुनील जांदू ने चूरू बालिका महाविद्यालय में संदेश दिया। डीएपी रक्षक बजरंग हर्षवाल, देवेंद्र जोशी, मोहम्मद शाहिद, विवेक थालोड़ ने पीपीटी के माध्यम से विभिन्न पहलुओ की चर्चा की। प्राचार्य आशा कोठारी ने सभी को बेटी बचाने बेटी पढाने की शपथ दिलवाई। बीसीएमओ डॉ. इदरीश खान ने सामर्थ्य इंस्टीट्यूट में शपथ दिलवाई। राजकीय बागला उमावि में हुए कार्यक्रम में चिकित्सा विभाग के ओमप्रकाश, नर्सिंग प्रशिक्षण केंद्र के डॉ. कुलदीप महरोक व प्राचार्य किशनलाल गहनोलिया ने युवाओं को शपथ दिलाई। इसी प्रकार राजकीय बागला बालिका में विजयलक्ष्मी शेखावत ने बेटी बचाने का संदेश दिया। इधर, शक्ति सरस्वती सीनियर सैकंडरी स्कूल में बेटी बचाओ को लेकर छात्राओं ने जागरूकता रैली निकाली।

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर 143 स्कूल-कॉलेजों में 28 हजार 446 युवाओं को दिया बेटी है अनमोल का संदेश

चूरू. शक्ति सरस्वती सी सै स्कूल में बेटी बचाओ रैली निकाली गई।

बालिका दिवस पर हुई प्रतियोगिताओं की विजेताओं को किया पुरस्कृत

चूरू. बालिका को सम्मानित करते सभापति।

चूरू | जिला मुख्यालय पर महिला एवं बाल विकास विभाग उप निदेशक कार्यालय की तरफ से बालिका दिवस को लेकर किशोरी शक्ति योजना के तहत बुधवार को सुभाष चौक स्थित परशुराम भवन में बालिका दिवस को लेकर कई प्रतियोगिताएं हुई। विभाग के उप निदेशक वैद्य रामावतार शर्मा की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर परिषद के सभापति विजय शर्मा थे। विशिष्ट अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. वासुदेव चावला, जिला महामंत्री हेमसिंह शेखावत व रतननगर भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष संतोष परिहार व आरती सामौर थी। कार्यक्रम में विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों के जरिए आई किशोरी बालिकाओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। इसके बाद वाद-विवाद व चित्रकला प्रतियोगिताएं हुई। प्रतियोगिताओं में विजेता रही किशोरी बालिकाओं को अतिथियों की तरफ से पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम को लेकर विक्रम सहारण व सुशील लाटा ने सहयोगी भूमिका निभाई। संचालन मुकुल भाटी व ज्योति सैनी ने किया। इस मौके पर विभाग की एलएस, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्टाफ सदस्य सहित बड़ी संख्या में किशोरी बालिकाएं उपस्थित थीं।

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर भ्रूण हत्या रोकथाम कार्यक्रम आयोजित: सरदारशहर | आदर्श बालिका उमावि में सत्यमं हॉस्पिटल के डाॅ. रमेशनंदन जोशी ने बेटी बचाओ-बेटी पढाओ कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर प्रधानाध्यापक रामनिवास पारीक, चेतना जोशी, महावीर प्रजापत, केपी शर्मा, प्रिया, निर्मला, प्रकाश जाट, कपिल सास्वत, सोनू वर्मा उपस्थित थे। शाकंभरी उमावि में डेयरी चेयरमैन लालचंद मूंड, उपप्रधान पूजा पारीक के आतिथ्य में एनएचएम के पब्लिक हैल्थ मैनेजर मुकेश सांगवान उपयोगी जानकारी दी। कार्यक्रम में बालिका कॉलेज अध्यक्ष आरूिष शर्मा, नेशनल खिलाड़ी सुमित्रा जाट, दिव्यांग बैंक कर्मचारी मीना स्वामी, प्रियदर्शनी अवार्ड पाने वाली दिव्यांग बालिका मोनिका भाटी का सम्मान किया गया। संचालन संस्था प्रधान भरत गौड़ ने किया।

राजलदेसर | बॉयज सीनियर स्कूल में बुधवार को बालिका दिवस मनाया गया। सीमा शर्मा की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में विधिक साक्षरता दल रतनगढ़ के लक्ष्मण प्रजापत, विरेन्द्र, आरती आदि ने अनिवार्य शिक्षा अधिनियम, महिला घरेलू हिंसा संरक्षण अधिनियम व दहेज प्रथा आदि के बारे में जानकारी दी। छात्रा निकिता पांडे, नाजमिन, खुशी दाधीच व ज्योति स्वामी ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दींे। कार्यक्रम में रामकुमार, मोहनसिंह, पुनीष स्वामी आदि उपस्थित थे। प्रधानाचार्य जगदीश प्रसाद प्रजापत ने आभार जताया। संचालन छात्रा नितिशा शर्मा ने किया। इसी प्रकार स्वामी विवेकानंद शिक्षण संस्थान उमावि में फिल्म का प्रदर्शन किया गया। अस्पतालकर्मी चैनरूप व भगवानसिंह, प्रधानाचार्य श्रवणराम, सोहनलाल, राजेंद्र आदि उपस्थित थे।

चूरू | राष्ट्रीय बालिका दिवस पर पाबूजी धाम आर्ट गैलरी में बेटियां अनमोल है पर बाल कलाकार हेतल सैन परी ने अपने निजी संग्रह से एकल प्रदर्शनी लगाई। गैलरी के संस्थापक संगमानंद ने बताया कि इस मौके पर गीता सत्संगी गोपीराम जाड़िवाल व लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्डधारी किरण जाड़ीवाल ने कई जानकारी दी। संयोजिका गरिमा जैन ने बताया कि नन्ही हेतल ने विभिन्न पाठ्यपुस्तकों में प्रकाशित बेटियों के रंग-बिरंगे एक सौ 21 चित्रों की कटिंग से बेटी बचाने का संदेश दिया। दूसरी ओर मॉर्डन शिक्षण प्रशिक्षणय महिला कॉलेज में हुए कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम प्रबंधक संग्रामसिंह राठौड़, हैल्थ मैनेजर कपिल जांदू, कॉलेज प्राचार्य डॉ. धर्माराम सहारण ने बेटी बचाने का संदेश देकर शपथ दिलवाई। इसी प्रकार राजकीय गोपीराम गोयनका उमावि में राष्ट्रीय बालिका दिवस पर गार्गी पुरस्कार प्राप्त 21 छात्राअों का सम्मान किया गया।

चूरू. राजकीय बागला बालिका उमावि में बोलती प्रधानाचार्य।

राजलदेसर. बालिका दिवस समारोह में मंचस्थ अतिथि व विद्यार्थी।

रतनगढ़. मेहंदी प्रतियोगिता में भाग लेती छात्राएं।

कन्या भ्रूण हत्या रोकने की दिलाई शपथ, स्कूलों में हुआ विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन

रतनगढ़ | राजकीय संचियालाल बैद बालिका उमावि में बुधवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस पर सामाजिक कुरीतियों की जानकारी दी गई। प्रधानाचार्या पुष्पारानी की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलचित्र के माध्यम से पीसीपीएनडीटी कानून के प्रावधानों, भ्रूण हत्या के रोकथाम की जानकारी दी। जिला समन्व्यक रामकुमार बैरवा ने बालिकाओं के गिरते शिशु लिंगानुपात के कारण व उसके प्रभाव की जानकारी दी। प्राध्यापक नीतू वर्मा ने शपथ दिलाई। इस मौके पर डीईओ रामदेवसिंह, मनोज सारस्वत, प्रीति गौड़, तेजकरण भोजक, सुरेंद्र महर्षि, सरोज बाला, बजरंग प्रजापत आदि उपस्थित थे। गुरुकुल आदर्श विद्या मंदिर उप्रावि डाॅ. देवेंद्र शर्मा की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में कन्या भ्रूण हत्या पर हुए कार्यक्रम में विजेता रही छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। संस्था प्रधान नेमीचंद सांखला ने आभार प्रकट किया। संचालन स्नेहा शर्मा ने किया। गांव मालासर की रामावि में मेहंदी, आदर्श महिला चार्ट व निबंध प्रतियोगिता हुई। संस्था प्रधान मनीष सेवदा ने बताया कि विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। इस मौके पर भानुप्रकाश शर्मा, मंजू चीनिया, सुनीलकुमार, श्रवण पारीक, भागीरथ माली, राजेंद्रप्रसाद, प्रभातीलाल, रामदेवाराम, मंजू, डूंगरमल शर्मा, इंदुबाला आदि उपस्थित थे। राजकीय जालान कॉलेज में प्रो. परमेश्वरी ढ़ाका, प्रो. कल्याणसिंह चारण, प्रो. राजकुमार जिनरा, डा. देवकरण गुरावा ने बेटी बचाने की शपथ दिलाई। इस मौके पर प्रो. वंदना शर्मा, डा. सुशील त्यागी, प्रो. मुकेश शर्मा, प्रो. जीएल डिग्रवाल, सूचना सहायक देवेशकुमार ने विचार व्यक्त किए।

सालासर | थार सीनियर सैकेंडरी स्कूल में सीएचसी के नर्सिंग स्टाफ नरेंद्र कुमार, राजकीय संस्कृत कॉलेज में सुमित शर्मा व शोभासर के राजकीय आदर्श उमावि में विजेंद्र कुमार मीणा ने भ्रूण हत्या के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर निदेशक बलबीरसिंह बिजारणियां, भंवरसिंह ढ़ाका, महावीर सेवदा, प्राचार्य भंवरलाल शर्मा, प्रधानाचार्य मनोहरसिंह शेखावत आदि उपस्थित थे।

चूरू | उप तहसील सिद्धमुख स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में बालिका दिवस पर बेटी है अनमोल कार्यक्रम हुआ। इस मौके पर विद्यार्थियों को डोकामेंट्री फिल्म दिखाई गई। पंचायत समिति सदस्य कविता सिहाग ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि वर्तमान में बेटियां भी आगे बढ़कर देश का नाम रोशन कर रही है। हमें संकल्प लेकर कन्या भ्रूण हत्या व बाल विवाह पर रोक लगाने का प्रयास करना चाहिए। संस्था प्रधान भरतसिंह ढाका ने अतिथियों का स्वागत किया। इसी प्रकार राजकीय चनाणी बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल में संस्था प्रधान ममता वर्मा ने बेटी बचाओ का संकल्प दिलाया। संचालन वासुदेव शर्मा ने किया।

X
चिकित्सा विभाग के नवाचार महाजागरुकता उत्सव में डाटर्स आर प्रिसियस रक्षकों ने बेटी बचाओं का दिया
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..