Hindi News »Rajasthan »Ratangarh» आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व एएनएम को ग्राम स्तर पर स्वास्थ्य नक्शे तैयार करने में सहयोग करना होगा, नहीं तो होगी कार्रवाई

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व एएनएम को ग्राम स्तर पर स्वास्थ्य नक्शे तैयार करने में सहयोग करना होगा, नहीं तो होगी कार्रवाई

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव व मिशन निदेशक नवीन जैन ने कहा कि प्रदेश में राजसंगम ट्रिपल एएए के तहत...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 24, 2018, 08:35 AM IST

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव व मिशन निदेशक नवीन जैन ने कहा कि प्रदेश में राजसंगम ट्रिपल एएए के तहत ग्राम स्तर पर बनाए जा रहे नक्शों में आशा सहयोगिनी के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व एएनएम को सामंजस्य स्थापित कर नक्शा तैयार करना है। नक्शे में सहयोग नहीं करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के बारे में महिला एवं बाल विकास को कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा। वे शुक्रवार को रतनगढ़ पंचायत समिति के अटल सेवा केंद्र में वीडियो कांफ्रेंसिंग से प्रदेश के सभी जिलों की आशा सहयोगिनी, एएनएन व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। मिशन निदेशक जैन ने कहा कि ग्राम स्वास्थ्य का नक्शा तैयार करने में कई जगह आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा सहयोग नहीं किया जा रहा है। नक्शे में आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व एएनएम को मिलकर तैयार करना है, जिससे ग्राम स्तर पर स्वास्थ्य एवं पोषण सेवाओं में सुधार करने तथा गांव में गर्भवती महिलाओं व बच्चों को समय पर टीकाकरण के लिए प्रभावी कार्यक्रम चलाया जा सकें। जैन के रतनगढ़ पहुंचने पर सीएमएचओ डॉ.मनोज शर्मा, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.देवकरण गुरावा, डीपीएम चरण सिंह व जिला लेखा प्रबंधक सुरेन्द्र बराला, जिला आशा समन्वयक फरजाना व बीपीएम नेतराम सिहाग ने स्वागत किया। गौरतलब है कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदेश की सवा लाख से अधिक एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा सहयोगिनियों को एक ही छत के नीचे वीसी के माध्यम से गांव के नक्शे के लिए प्रशिक्षित करवाया जा रहा है। आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व एएनएम तीनों को मिलाकर ट्रिपल एएए नाम दिया है। राजसंगम के तहत शुरू किए इस प्रशिक्षण का प्रारंभ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दस जनवरी से किया गया है।

नक्शा बताएगा गर्भवती महिला के घर व टीकाकरण के बारे में

आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व एएनए की गांव में एक संयुक्त टीम बनाई गई है। यह टीम सर्वे कर नक्शा तैयार करेंगी। नक्शे को आंगनबाड़ी केंद्र पर लगाया जाएगा। नक्शे में अलग-अलग रंग की बिंदियों के माध्यम से गर्भवती महिला के घर सहित टीकाकरण वाले बच्चे की जानकारी वाले घर को प्रदर्शित किया जाएगा। संपूर्ण जांच पूरी होने तथा बच्चे का टीकाकरण होने पर वह बिंदी दूसरे घर पर लगा दी जाएगी। जहां टीकाकरण होना है। आशा सहयोगिनी, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

गर्भवती महिलाओं व बच्चों के टीकाकरण के लिए तैयार हो रहा ग्राम स्वास्थ्य नक्शा, सहयोग ना करने पर कार्रवाई

आरसीएच रजिस्टर भर रही है आशा सहयोगिनी

जैन ने एएनम से कहा कि कई जगह से यह सूचना प्राप्त होती है कि एएनएम का आरसीएच रजिस्टर आशा सहयोगिनी तैयार करती हैं। उन्होंने कहा कि आरसीएच रजिस्टर आशा सहयोगिनी से भरवाने वाली एएनएम पर कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान जैन ने रतनगढ़ ब्लॉक की आशा सहयोगिनी के नक्शे में दर्शाए गए सभी बिंदुओं की सराहना करते हुए प्रदेश के सभी जिलों को भी नक्शा दिखाकर इस तरह से नक्शा तैयार करने के निर्देश दिए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ratangarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×