• Home
  • Rajasthan News
  • Ratangarh News
  • भगवान से जितना प्रेम करेंगे, उतना ही मन निर्मल रहता है : संत मुरलीधर
--Advertisement--

भगवान से जितना प्रेम करेंगे, उतना ही मन निर्मल रहता है : संत मुरलीधर

नूवां रोड स्थित आशीर्वाद बालाजी मंदिर के वार्षिकोत्सव पर चल रही राम में मंगलवार को हजारों श्रद्धालुओं ने कथा का...

Danik Bhaskar | Jan 24, 2018, 10:25 PM IST
नूवां रोड स्थित आशीर्वाद बालाजी मंदिर के वार्षिकोत्सव पर चल रही राम में मंगलवार को हजारों श्रद्धालुओं ने कथा का श्रवण किया। इस दौरान कथा वाचक मुरलीधर महाराज ने कहा कि भगवान से हम जितना प्रेम करेंगे, व्यक्ति का मन उतना ही निर्मल होगा। भगवान की प्राप्ति होने पर व्यक्ति को और किसी वस्तु की लालसा नहीं रहती। महाराज ने कहा कि जो व्यक्ति जीवन में कल्याण चाहता है, वह संसार की सेवा व भगवान का भजन करें। व्यक्ति को अपने जीवन में मीठा व श्रेष्ठ बोलना चाहिए और वाणी उत्तम होने से जीवन कल्याणकारक होता है। महाराज ने मंगलवार को लक्ष्मण-परशुराम संवाद, जनकपुरी में भगवान की बारात का स्वागत, राम-जानकी विवाह के प्रसंगों पर विस्तार से प्रकाश डाला। कथा शुरू होने से पूर्व देवस्थान मंत्री राजकुमार रिणवा, देवकीनंदन रिणवा व संत रामकिशोरशरण महाराज ने पूजा-अर्चना की। इस मौके पर कमलेश पुरोहित, गिरधारीलाल दाधीच, रावतमल नौहाल, सांवरमल चोटिया, भारत भूषण, अर्जुनसिंह फ्रांसा, मनोज हारित, मनोज जोशी, महेंद्र शर्मा, हरिबाबू राठी, विकासनाथ, शैलेंद्रनाथ, राजस्थान बीज बोर्ड के अध्यक्ष शंभुसिंह खेतासर, बनवारीलाल सोती, रामकिशन राठी, महावीर सोती, रविशंकर पुजारी, परमेश्वरलाल प्रजापत सहित कई लोग उपस्थित थे।

कथा में दिया बेटी बचाओ का संदेश

राम कथा के दौरान भाजपा प्रकल्प के तत्वावधान में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया गया। प्रकल्प की प्रदेश प्रमुख डाॅ. मीना आसोपा ने कहा कि इस अभियान को जन अभियान बनाने में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण रही। हमें बेटियों को अच्छी शिक्षा देकर उनका भविष्य सुधारना चाहिए। उन्होंने आह्वान किया कि बेटी के जन्म पर जश्न मनाए तथा किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं रखते हुए उन्हें देश का सशक्त नागरिक बनाने में सहयोग करें। इस मौके पर कोटा संभाग प्रभारी विजयलक्ष्मी, बीकानेद देहात भाजपा महिला मोर्चा की जिला प्रभारी शोभा सारस्वत, चिकित्सा प्रकोष्ठ के जिला महामंत्री सुशील यादव, भैरूरतन शर्मा भी उपस्थित थे। मंत्री राजकुमार रिणवा दंपत्ती ने इनका दुपट्‌टा ओढ़ाकर सम्मान किया।

अग्नि सभी देवताओं का मुख है

आशीर्वाद बालाजी मंदिर परिसर में चल रहे 11 कुंडीय श्रीराम महायज्ञ में आचार्य देवकीनंदन माठोलिया ने कहा कि देवताओं के मुख में वेद मंत्रों के माध्यम से जो आहुतियां दी जाती है, वह देवताओं तक पहुंचती है। उन्होंने सोमवार को बालाजी सहस्त्रनाम, आहुतियां, अन्नपूर्णा मैया की विशेष आहुतियां, कनकधारा व सूक्त की आहुतियां मुख्य यजमान निशांत रिणवा दंपत्ती ने दी। पुरूसुक्त की सोमवार तक दो लाख आहुतियां यज्ञ कुंड में लगाई जा चुकी है।

धर्म-समाज

रतनगढ़ में चल रही रामकथा में लक्ष्मण-परशुराम संवाद, राम-जानकी विवाह व जनकपुरी में बारात स्वागत के प्रसंग सुनाए

रतनगढ़. राम कथा के दौरान पूजा-अर्चना करते मंत्री रिणवा व उपस्थित श्रद्धालु।

राजलदेसर में युग शताब्दी महोत्सव का समापन, साधु-संतों को विदाई दी

राजलदेसर | नेशनल हाइवे 11 के पास स्थित भोला बाबा बगीची में फतेहपुर अमृत आश्रम महंत नरहरिनाथ महाराज के सानिध्य में नौ दिन चले युग शताब्दी महोत्सव का समापन हुआ। नौ दिन तक चले ज्ञान, भक्ति व वैराग्य के इस त्रिवेणी संगम में दूर दराज से भाग लेने आए हुए साधु-संतों को बगीची महंत सोमनाथ महाराज की ओर से विदाई दी गई। इस अवसर पर फतेहपुर महंत विकासनाथ महाराज, बुलनसर के गुलाबनाथ, रविनाथ चूरू भानीनाथ आश्रम के महत देवनाथ, बालसंत विद्यानाथ, सहित करीब पांच स्टेटों के साधु संतों ने भाग लिया। सुबह 32 मान धूणी भंडारे के प्रसाद का भोग लगाकर वितरित किया गया। इससे पूर्व शुग शताब्दी महोत्सव पर महत पंच महत व एकादश महतो सहित सोमनाथ महाराज की ओर से रतनगढ़ के यज्ञाचार्य पं. देवकीनंद माटोलिया का अभिनंदन कर याज्ञिक शिरोमणी की उपाधी दी।

ईश्वर प्राप्ति का मार्ग सच्ची भक्ति व अटूट विश्वास

चूरू | सिद्धमुख उप तहसील स्थित बाबा रामदेव मंदिर में चल रही दुख निवारण बाबा रामकथा के दूसरे दिन कथावाचक चंद्रमोहन साई ने भगवान व भक्ति के बारे में बताते हुए कहा कि जो व्यक्ति केवल भगवान की सच्चे मन से भक्ति करता है तथा उनमें अटूट विश्वास रखता है। भगवान भी उसकी हर इच्छा पूर्ण करते हैं तथा उसे मोक्ष प्रदान करते है। मानव जीवन में हमें सच्चे व पुण्य कर्म करने चाहिए और हमेशा दुखी व पीड़ित लोगों की सेवा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आमजन की सेवा से बड़ा पुण्य दूसरा नहीं है। कथा में पहुंचे विधायक मनोज न्यांगली ने पूजा-अर्चना की। पुजारी विनोद दास ने पूजा करवाई। इस मौके पर प्रधान ढाका, कमेड़दान चारण, महेंद्र ज्याणी, बिरमा खाती, अर्जुन पंडित आदि सहित श्रद्धालु उपस्थित थे।

राजलदेसर. कार्यक्रम समापन के बाद विदाई लेते साधु संत।

मर्यादा अनुशासन तेरापंथ धर्मसंघ की मजबूती, देश की एकता के लिए किया मयार्दाओं का निर्माण

राजलदेसर | तेरापंथ धर्मसंघ का 154वां मर्यादा महोत्सव वृद्धसाध्वी सेवा केन्द्र में व्यावस्थापिका शासनश्री साध्वी तिलकप्रभा के सानिध्य में मनाया गया। कार्यक्रम में साध्वी ने मर्यादा व अनुशासन पर बोतले हुए कहा कि तेरापंथ धर्मसंघ के आद्यप्रवर्तक आचार्य भिक्षु दूर दृष्टा थे, उन्होने गण की एकता व अखंडता के लिए मर्यादाओं का निर्माण किया। मर्यादा अनुशासन धर्मसंघ की मजबूती है। साध्वी लधीमाश्री, महिताश्री, कर्तव्ययशा, निर्णय प्रभा, एवं कन्या मंडल की मिनाश्री बुच्चा, प्रियंका बुच्चा, ऋषिका बरडिय़ा, अंजली, रूचिका ने सामूहिक रूप से आचार्य भिक्षु के काल की साध्वी मैणा, मुनि ओटो, मुनि जीतमल, अणची बाइ्र के प्रसंग सहित तत्कालीन समाज के रूप में कुछ भं्रांति फॅैलाने वाले लोगों के उत्पन्न विरोध की घटनाओं को लघु नाटिकाओं के रूप में आकर्षक व रोचक प्रस्तुतियां दी। खेमचद बरडिय़ा, शांतिलाल बैद, राजेश घोषल, सुशील घोषल, मनिष दुधेडिय़ा ने आस्था रा अनुपम दीप जल्या गीतिका प्रस्तुत की।

रतनगढ़ : भाईजी के नोहरे में आज से होगी रासलीला

रतनगढ़ | श्रीहनुमानप्रसाद पौद्दार स्मृति न्यास के तत्वावधान में भाईजी हनुमानप्रसाद पौद्दार के नोहरे में पांच दिवसीय रासलीला का मंचन बुधवार से प्रारंभ होगा। विष्णुदत्त चौधरी ने बताया कि रासलीला का मंचन आचार्य श्रीराम शर्मा के सानिध्य में निकुंजबिहारी रासलीला मंडल के कलाकारों द्वारा किया जाएगा। बुधवार की सुबह 11 बजे पद र|ाकर का गान होगा तथा शाम सात बजे से रासलीला का आयोजन होगा। रासलीला की तैयारी को लेकर राधेश्याम पारीक, कृष्णकुमार सराफ, रसेंद्र फोगला, किशनलाल पंसारी सहित कई कार्यकर्ता जुटे हुए हैं। आयोजन को लेकर मुख्य कार्यकर्ता तैयारी में जुटे हुए हैं। मंगलवार को सभी कार्यकर्ताओं ने तैयारियों को अंतिम रूप दिया। चौधरी ने बताया कि रासलीला में श्रद्धालुओं के बैठने की सुविधाएं भी की गई हैं।

सिद्धमुख. बाबा रामदेव मंदिर में चल रही दुख निवारण कथा के दौरान पूजा करते विधायक मनोज न्यांगली।

राजलदेसर. 154वें मर्यादा महोत्सव में सबोधन देती साध्वी।

काशीराम बने अग्रवाल समाज ट्रस्ट के अध्यक्ष

चूरू | अग्रवाल समाज ट्रस्ट चूरू की ओर से कार्यकारिणी बनाई गई। काशीराम क्याल को अध्यक्ष, सुनील भाऊवाला को महामंत्री, विनोद बागला को कोषाध्यक्ष,पवन ढाढरियेवाला व सुरेश बजाज को उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। इसी तरह बजरंग महनसरिया व शक्ति लोहिया को मंत्री, राजेश भावसिहंका को कानूनी सलाहकार, राकेश गोयल, सुनील गोइंदका को भवन प्रभारी, सुशील अग्रवाल को सगंठन मंत्री बनाया। सरक्षंक गौरीशंकर मंडावेवाला व गोविंद महनसरिया, आमत्रिंत सदस्य पवन बगड़िया, मुरली ऊंटंवालिया, पकंज गुप्ता, प्रदीप सरावगी व विजय को बनाया गया।

सत्संग मंडल का 43वां वार्षिकोत्सव मनाया

चूरू | अाध्यात्मिक संस्था सत्संग मंडल का 43वां वार्षिकोत्सव समारोह मनाया गया। शुभारंभ महेश कुमार बजाज व अंजनी कुमार बजाज ने दीप प्रज्वलित कर किया। बाद में मंडल के संस्थापक अध्यक्ष बजरंग बजाज आनंद ने गणेश वंदना से कार्यक्रम का आगाज किया। सरस्वती वंदना व अन्य भजनों की प्रस्तुति दी। वीर हनुमान सुंदरकांड समिति के सुनील शर्मा, पवन ठठेरा, विनोद शर्मा, संजय सहल, रामगोपाल ने भजन पेश किए।