• Hindi News
  • Rajasthan
  • Rawatbhata
  • किसानों को जरूरत नहीं, अब पानी छोड़ रहा है गांधीसागर
--Advertisement--

किसानों को जरूरत नहीं, अब पानी छोड़ रहा है गांधीसागर

Rawatbhata News - रावतभाटा। राणा प्रताप सागर बांध का जलस्तर बढ़ा, गांधीसागर छोड़ रहा है पानी। रावतभाटा। जब किसानों को जरूरत नहीं है,...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 05:55 AM IST
किसानों को जरूरत नहीं, अब पानी छोड़ रहा है गांधीसागर
रावतभाटा। राणा प्रताप सागर बांध का जलस्तर बढ़ा, गांधीसागर छोड़ रहा है पानी।

रावतभाटा। जब किसानों को जरूरत नहीं है, तब मध्यप्रदेश का चंबल पर बना गांधीसागर बांध बिजली बनाने के लिए पानी छोड़ रहा है। इससे राणा प्रताप सागर बांध का जलस्तर तो बढ़ रहा है, लेकिन खेती के लिए फिलहाल पानी काम नहीं आ रहा है। इससे एक नुकसान राजस्थान क्षेत्र की डूब क्षेत्र में खड़ी फसल को होने की तैयारी हो गई है। कुछ जगहों पर फसल डूब गई है। जबकि एमपी का डूब क्षेत्र गांधीसागर के पानी छोड़ने से खाली होगा और वहां के किसानों को लाभ होगा। तो मध्यप्रदेश के किसान तरबूज और खरबूज बोएंगे। मध्यप्रदेश के गांधीसागर, भानपुरा के किसान और चंबल के डूब क्षेत्र के लोगों को यह फायदा इस मौसम में होता है। मध्यप्रदेश के जलसंसाधन विभाग की नीति भी यही है कि जब राजस्थान के लोगों को पानी की जरूरत हो, तब पानी नहीं छेड़ा जाता, जब जरूरत नहीं होती, तब पानी छोड़ा जाता है।

गांधीसागर 41 फीट खाली, राणा प्रताप सागर बांध 16 फीट खाली: शनिवार को गांधीसागर बांध का जलस्तर 1271.11 फीट पर पहुंच गया था। जबकि इसकी पूर्ण भराव क्षमता 1312 फीट है। यानी अभी गांधीसागर 41 फीट खाली है।

X
किसानों को जरूरत नहीं, अब पानी छोड़ रहा है गांधीसागर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..