Hindi News »Rajasthan »Rawatbhata» ग्राम स्वास्थ्य नक्शा बनाने में सहयोग न करने पर होगी कार्रवाई

ग्राम स्वास्थ्य नक्शा बनाने में सहयोग न करने पर होगी कार्रवाई

राजसंगम ट्रिपल एएए के तहत स्वास्थ्य व पोषण सेवाओं में सुधार के लिए ग्राम स्वास्थ्य नक्शे बनाए जाएंगे। यह कार्य...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 01, 2018, 06:05 AM IST

राजसंगम ट्रिपल एएए के तहत स्वास्थ्य व पोषण सेवाओं में सुधार के लिए ग्राम स्वास्थ्य नक्शे बनाए जाएंगे। यह कार्य आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व एएनएम के सामंजस्य से किया जाएगा।

नक्शे के कार्य में सहयोग नहीं करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के बारे में महिला एवं बाल विकास को कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव व मिशन निदेशक नवीन जैन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से प्रदेश के सभी जिलों की आशा सहयोगिनी, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि ग्राम स्वास्थ्य का नक्शा तैयार करने में कई जगह आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की ओर से सहयोग नहीं किया जा रहा है। नक्शा आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व एएनएम को मिलकर तैयार करना है, जिससे ग्राम स्तर पर स्वास्थ्य एवं पोषण सेवाओं में सुधार करने तथा गांव में गर्भवती महिलाओं व बच्चों को समय पर टीकाकरण के लिए प्रभावी कार्यक्रम चलाया जा सके। आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व एएनएम तीनों को मिलाकर ट्रिपल एएए नाम दिया है। राजसंगम के तहत प्रशिक्षण की शुरुआत वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 10 जनवरी से की गई थी।

मिशन निदेशक ने दिए निर्देश, आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व एएनएम की संयुक्त टीम करेगी सर्वे

नक्शे में होगी गर्भवती महिला के घर व टीकाकरण की जानकारी

आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व एएनएम की संयुक्त टीम सर्वे कर स्वास्थ्य नक्शा तैयार करेगी। नक्शे को आंगनबाड़ी केंद्र पर लगाया जाएगा। नक्शे में अलग-अलग रंग की बिंदियों के माध्यम से गर्भवती महिला के घर सहित टीकाकरण वाले बच्चे की जानकारी को प्रदर्शित किया जाएगा। संपूर्ण जांच पूरी होने तथा बच्चे का टीकाकरण होने पर वह बिंदी दूसरे घर पर लगा दी जाएगी। जहां टीकाकरण होना है। इसके लिए आशा सहयोगिनी, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आरसीएच रजिस्टर भर रही है आशा सहयोगिनी

जैन ने कहा कि कई जगह से यह सूचना मिली है कि एएनएम का आरसीएच रजिस्टर आशा सहयोगिनी तैयार करती हैं। उन्होंने कहा कि आरसीएच रजिस्टर आशा सहयोगिनी से भरवाने वाली एएनएम पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं ब्लॉक सीएमओ डॉ. जीजे परमार ने बताया कि रावतभाटा उपखंड में अभी आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व एएनएम सामंजस्य से कार्य कर रही हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Rawatbhata News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: ग्राम स्वास्थ्य नक्शा बनाने में सहयोग न करने पर होगी कार्रवाई
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Rawatbhata

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×