• Hindi News
  • Rajasthan
  • Rawatbhata
  • दैनिक जीवन से जोड़कर देखें तो विज्ञान को समझना हो जाएगा बहुत आसान: गुप्ता
--Advertisement--

दैनिक जीवन से जोड़कर देखें तो विज्ञान को समझना हो जाएगा बहुत आसान: गुप्ता

Rawatbhata News - परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 4 में विज्ञान एवं स्वच्छता पखवाड़े का समापन हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 06:05 AM IST
दैनिक जीवन से जोड़कर देखें तो विज्ञान को समझना हो जाएगा बहुत आसान: गुप्ता
परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 4 में विज्ञान एवं स्वच्छता पखवाड़े का समापन हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारी पानी संयंत्र के महाप्रबंधक विद्यालय समिति के सहअध्यक्ष आरके गुप्ता और विशिष्ट अतिथि कल्पना गुप्ता थे। इस अवसर पर आर के गुप्ता ने कहा कि विज्ञान को यदि हम दैनिक जीवन से जोड़कर देखें तो इसे समझना बहुत आसान हो जाएगा। विज्ञान की उपस्थिति हमारी दिनचर्या में हर कदम पर देखने को मिलेगी। विज्ञान हमारे जीवन को सरल बनाता है। वैज्ञानिकों द्वारा तरह-तरह के आविष्कार नहीं किए जाते तो शायद हमारा जीवन आज सुखी नहीं होता। प्रधानाचार्य जितेंद्र कुमार वीवी ने कहा कि विज्ञान मानव प्रगति के लिए जरूरी है। विज्ञान के बिना जीवन की कल्पना भी असंभव है। स्कूल की प्राथमिक कक्षाओं में छात्रों ने विभिन्न वैज्ञानिकों की वेशभूषा धारण कर उनके अाविष्कार का वर्णन किया। वहीं परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 में विज्ञान दिवस मनाया गया। प्रिंसिपल आरके साहनी ने इस मौके पर सीवी रमन के व्यक्तित्व और कार्य पर प्रकाश डाला। उनके मार्गदर्शन में ही भारत ने विज्ञान में प्रगति की। कार्यक्रम में प्रिंसिपल ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़े के विजेता रहे 38 विद्यार्थियों को पुरस्कार दिए गए। इस मौके पर कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों का विदाई समारोह भी हुआ। कार्यक्रम में जूनियर छात्रों ने अभिनंदन किया। प्रिंसिपल ने मां सरस्वती का माल्यार्पण कर समारोह प्रारंभ किया। कार्यक्रम संचालन डॉ एएच खान, जीवंती खालको ने किया। कक्षा 9वीं की छात्राओं ने शबीना, नमिता, निशा भारती के नेतृत्व में समूह गीत प्रस्तुत किया। रीता बहुगुणा ने संबोधित किया। प्रियांश राठी, जैनब अली ने अनुभव बताए।

प्रयोगों से समझाए वैज्ञानिक सिद्धांत: छात्रों को अनूप पाठक, विजय गोयल, शेर सिंह राणा ने विज्ञान की विभिन्न सिद्धांतों को बहुत ही सरल रूप में समझाते हुए वैज्ञानिक गतिविधियों के प्रयोगों को प्रदर्शित किया। गोविंद शर्मा, योगेश आर्य ने विज्ञान प्रयोग प्रदर्शन किया। नेत्रिका मंडार के मार्गदर्शन में अलंकृता परमेश्वर, अनुष्का दुबे ने वैज्ञानिक प्रयोगों की प्रस्तुति दी। स्वच्छता पखवाड़े का समापन समारोह भी आयोजित किया गया। इसमें विजेता रहे छात्रों को मुख्य अतिथि ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। आशा गिरी, ज्योति सोनी, विजय गोयल, अनूप पाठक के निर्देशन में लघु नाटिका भी प्रस्तुत की गई। वाइस प्रिंसिपल पी नरसिम्मन, सुनिता मिश्रा, अाकांक्षा मौजूद थे। अाभार डाॅ. रिंकू गुप्ता ने जताया।

रावतभाटा। विज्ञान सप्ताह के समापन पर परमाणु ऊर्जा केंद्रीय स्कूल क्रमांक 4 में पुरस्कार प्रदान करते भारी पानी संयंत्र के जीएम।

X
दैनिक जीवन से जोड़कर देखें तो विज्ञान को समझना हो जाएगा बहुत आसान: गुप्ता
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..