--Advertisement--

स्वच्छ बनेगा रावतभाटा तो स्वस्थ रहेंगे शहरवासी

रावतभाटा. स्वच्छ रावतभाटा-स्वस्थ रावतभाटा अभियान के तहत वार्ड 4 में सफाई करती महिलाएं । रावतभाटा| स्वच्छ...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:55 PM IST
रावतभाटा. स्वच्छ रावतभाटा-स्वस्थ रावतभाटा अभियान के तहत वार्ड 4 में सफाई करती महिलाएं ।

रावतभाटा| स्वच्छ रावतभाटा, स्वस्थ रावतभाटा की दैनिक भास्कर की पहल पर राजस्थान परमाणु बिजलीघर, नगरपालिका रावतभाटा का सहयोग का यह महाभियान बुधवार को सफाई अभियान के उद्‌घाटन से आगे बढ़ा। सबसे पहले सुबह 10.30 बजे सिनेमा चौराहे पर इस कार्यक्रम मा औपचारिक शुभारंभ किया गया। वहीं हाटचौक पुराना बाजार में भी सफाई अभियान का दूसरा चरण शुरू किया गया। कार्यक्रम में एसडीएम कैलाशचंद शर्मा ने कहा कि यह सभी का प्रयास होना चाहिए। यह एक दिन का अभियान नहीं है, रोज सफाई और रोज सजगता जरूरी है। पालिका अध्यक्ष बंशीलाल प्रजापत ने दैनिक भास्कर समूह, राजस्थान परमाणु बिजलीघर, नगरपालिका के सफाई कर्मचारियों को इस योगदान के लिए आभार जताया और कहा कि रावतभाटा सफाई में भी अव्वल रहेगा। पालिका इस पर खास ध्यान देगी। यह एक दिन का अभियान बनकर नहीं रहेगा। नाली, नालों से लेकर गली मोहल्लों तक सफाई होगी। उन्होंने बताया कि शहर में कचरा बांटे गए है। घर, घर पालिका के वाहन कचरा एकत्रित कर रहे है। लोगों की सोच बदल रही है। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से शुरू हुआ यह अभियान अब आंदोलन बन चुका है। पालिका उपाध्यक्ष मंजूलता जंगम ने परमाणु बिजलीघर, दैनिक भास्कर, नगरपालिका के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि इस सफाई अभियान में सभी का योगदान जरूरी है। कार्यक्रम में पार्षद पदमासोनी ने कहा कि स्वच्छता का यह अभियान शुरू करने का यह उद्देश्य है कि लोग जागरूक रहे। उन्हें स्वच्छता का महत्व पता चले। पालिका ईओ कैलाशचंद देवल ने कहा कि स्वच्छता बनाना नगरपालिका का दायित्व है, लेकिन इसमें जन सहयोग भी जरूरी है। दैनिक भास्कर, परमाणु बिजलीघर के सहयोग और सफाईकर्मियों के योगदान से लोगों में भी जागरूकता आएगी। वन अधिकारी अनुराग भटनागर, भाजपा नगर अध्यक्ष राजकुमार वधवा, व्यापार संघ के महेश पोरवाल, भाजपा महामंत्री आनंद प्रकाश शर्मा, विजय नीमा, पार्षद मीनाताई, मनोज लाड, सत्यनारायण बुनकर, संजय रेठूदिया, कानाराम चारण, रामेश्वर चौधरी, हिम्मतसिंह, बालिका स्कूल के प्रिंसिपल, स्कूल के शिक्षक, बालकिशन गुलाटी, भुवनेश नागर, यशीनाथ झा, बाबूलाल जैन, जीवाजी मार्केट अध्यक्ष विजय अरोड़ा, माणकसेन, हरिओम शर्मा, पुरुषोत्तम सोनी समारोह में मौजूद थे।

रावतभाटा. बालमंदिर स्कूल में सफाई करते शिक्षक, स्टूडेंट्स।

अभियान|अफसरों से लेकर नेता, पार्षद, कर्मचारी सभी ने झाड़ू उठाई

बच्चों ने रैली में दिया स्वच्छता का संदेश, लोगों ने शपथ ली-हर रोज जिम्मेदारी से करेंगे सफाई

रावतभाटा. सिनेमा चौराहे पर सफाई कार्य का शुभारंभ करते चेयरमैन, भाजपा नगर अध्यक्ष व अन्य।

रावतभाटा. रैफरल अस्पताल में सफाई करते डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ एवं अन्य।

रावतभाटा। सेंटपॉल स्कूल में सफाई करते शिक्षक, स्टूडेंट्स।

रावतभाटा. वार्ड 25 में मुस्लिम समुदाय के युवक सफाई करते हुए।

जागरूकता का दिया संदेश

रावतभाटा. अभियान में पार्षदों ने भी पूरा सहयोग दिया। वार्ड 14 में सफाई करते पार्षद व वार्ड में रहने वाले लोग।

अभियान में इनका भी रहा योगदान

पहला कार्यक्रम नयाबाजार सिनेमा चौराहा पर सुबह 10.30 बजे एवं दूसरा कार्यक्रम 11 बजे हाटचौक बाजार क्षेत्र से शुरू हुअा। इसमें परमाणु ऊर्जा केंद्रीय स्कूल, बालिका स्कूल, सीनियर सेकंडरी स्कूल, सेंटपॉल, गुरु तेग बहादुर एज्यूकेशन स्कूल, बाजार स्कूल, आदर्श विद्या मंदिर स्कूल, मॉर्डन पब्लिक स्कूल, सिनर्जी पब्लिक स्कूल, अल्फा इंग्लिश स्कूल, रॉयल पब्लिक स्कूल के स्टूडेंट्स, मारूती मानस मंडल, भाजपा युवा मोर्चा, करणीसेना, ब्राह्मण समाज, मुस्लिम युवा कमेटी, पंजाबी समाज, जैन समाज एवं गणेशनगर, बालाजीनगर के वरिष्ठ नागरिक, यूथ मूवमेंट, एकता संगठन, मेडिकल स्टाफ, वनविभाग, व्यापार महासंघ, जीवाजी मार्केट, चेतक मार्केट, एनटीसी मार्केट, न्यूमार्केट के व्यापारियों ने भाग लिया। राजस्थान परमाणु बिजलीघर के स्थल निदेशक विजयकुमार जैन ने रावतभाटा के लोगों को इस अभियान से जुड़ने की अपील की। साथ ही उन्होंने कहा कि यह प्रयास अच्छा है, यह निरंतर किया जाना चाहिए। वहीं बालमंदिर माध्यमिक स्कूल में स्वच्छ रावतभाटा, स्वस्थ रावतभाटा अभियान में स्कूल के बाहर चारो ओर सफाई की गई। स्कूल में कार्यक्रम का शुभारंभ प्रिंसिपल हेमंत श्रीवास्तव ने किया। इस मौके पर योगेंद्र शर्मा, सीमा मेहरा, संतोष, चंचला एवं स्टूडेंट्स ने श्रमदान किया। सभी स्टूडेंट्स को शहर, वार्ड, घर के आसपास स्वच्छ वातावरण रखने के लिए संकल्प दिलाया गया। परमाणु ऊर्जा केंद्रीय स्कूल नंबर 3 में कक्षा 6 से 12 के स्टूडेंट्स, शिक्षकों ने खेल मैदान, खेल पार्क के अासपास सफाई की। इस मौके पर प्रिंसिपल बीएसके राजू, वाइस प्रिंसिपल विजयकुमार, प्रधानाध्यापिका अंजू खुराना ने स्टूडेंट्स को भविष्य में गंदगी नहीं करने की शपथ दिलाई। वहीं मॉडर्न पब्लिक स्कूल नयाबाजार में स्टूडेंट्स, रैफरल अस्पताल में डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ, शिखर आईटीआई, फॉरेस्ट में भी श्रमदान कर सफाई की गई।

रावतभाटा। परमाणु ऊर्जा केंद्रीय स्कूल नंबर 3 में सफाई करते स्टूडेंट्स।

रावतभाटा. गणेशनगर, बालाजीनगर में वरिष्ठ नागरिक सफाई करते हुए।

रावतभाटा. मॉडल पब्लिक स्कूल की बालिकाएं सफाई करते हुए।

रावतभाटा। वार्ड 11 में सफाई करते पार्षद कानाराम चारण एवं अन्य

रावतभाटा. शहर के बालिका स्कूल परिसर में फैली गंदगी झाड़ू लगाकर साफ करती स्काउट छात्राएं।

बुजुर्ग-बच्चे भी नहीं रहे पीछे

विभिन्न संगठनों ने किया सहयोग

वार्ड 14 में संजय रेठूदिया, अनिल बलसोरी, अर्जुन तिवारी, एकता संगठन के कार्यकर्ताआें ने श्रमदान किया। स्वच्छ रावतभाटा, स्वस्थ रावतभाटा सफाई महाअभियान में पार्षद संजय रेठूदिया ने समर्थन दिया। वार्ड 14 के वार्ड वासियो, युवा एकता संगठन, अल्फ़ा सीनियर सेकंडरी स्कूल के स्टूडेंट्स ने मिलकर वार्ड श्रमदान कर सफाई की। सभी को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया कि हमेशा सफाई का ध्यान रखे और हमेशा स्वच्छता बनाए रखें। इस दौरान वार्ड पंच गोदावरीदेवी, किरण चनाल, रमेश बारेशा, सीता चौहान, सायरा आदि मौजूद थे।

यूथ मूवमेंट ने स्वच्छता का महत्व बताया

यूथ मूवमेंट की ओर से स्वच्छ रावतभाटा, स्वस्थ रावतभाटा अभियान में आरपीएस काॅलोनी में श्रमदान कर सफाई की गई। लोगों को गीला, सूखे कचरे में फर्क बताया। कचरा पात्र रखने की सलाह दी। मौके पर विष्णु मीणा, रौनक चौधरी, योगेश भट्ट, अनिल मैसी, रिक्की शर्मा, बंटी अहीर, विजय रेठूदिया, शिवा नायडू, तेजराजसिंह, पुनीत शर्मा मौजूद थे।

वार्ड 25 में किया श्रमदान

वार्ड 25 में मोहर्रम कमेटी के पूर्व अध्यक्ष इसरार खान के नेतृत्व में राकेश, यूसुफ, मुबारिक, प्रकाश, मुशरिफ़ आदि ने सफाई की।

रावतभाटा. गली में फंसा हुआ कचरा निकालने की मशक्कत करता कर्मी।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..