रेवदर

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Reodar News
  • स्वास्थ्य जांच में वरमाण व नागाणी की दो बालिकाओं के दिल में छेद मिले, सरकार ने करवाया ऑपरेशन
--Advertisement--

स्वास्थ्य जांच में वरमाण व नागाणी की दो बालिकाओं के दिल में छेद मिले, सरकार ने करवाया ऑपरेशन

सरकार की ओर से चलाए जा रहे राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत ब्लॉक में दो बालिकाओं के दिल में छेद पाए जाने...

Dainik Bhaskar

Jan 29, 2018, 08:50 PM IST
सरकार की ओर से चलाए जा रहे राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत ब्लॉक में दो बालिकाओं के दिल में छेद पाए जाने पर चिकित्सा विभाग की ओर से दोनों बालिकाओं का जोधपुर के राजकीय अस्पताल में निशुल्क ऑपरेशन करवाया गया। ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. शरद सक्सैना ने बताया कि सरकार की ओर से चलाई जा रही योजना राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत आरबीएसके टीम की ओर से ब्लॉक क्षेत्र की आंगनबाड़ी, राजकीय स्कूलों मदरसों में अध्ययनरत 6 माह से 18 साल तक के बच्चों की निशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई, जिसमें ब्लॉक के वरमाण आंगनबाड़ी केंद्र ए में सोनल गर्ग एवं नागाणी की 11 वर्षीय गायत्री के दिल में जन्म से छेद पाए जाने पर उनके परिजनों से मिल कर सरकार की ओर से चलाई जा रही योजना के तहत सरकार की ओर से निशुल्क इलाज एवं ऑपरेशन की जानकारी दी गई।

सोनल के पिता प्रकाश गर्ग एवं गायत्री के पिता कपुराराम ने स्वास्थ जांच टीम को बताया कि निजी डॉक्टर्स से जांच कराने पर यह बीमारी सामने आई थी, लेकिन ऑपरेशन खर्च तीन लाख से ज्यादा होने के कारण ऑपरेशन नहीं करवाया जा सका। ऐसे में रेवदर की स्वास्थ्य टीम ने उसे ब्लॉक के राजकीय अस्पताल लाया, जहां से उसे जिला मुख्यालय के राजकीय अस्पताल रेफर किया गया। जहां जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश शर्मा ने दोनों बालिकाओं को जोधपुर के राजकीय अस्पताल रेफर किया गया। वहां पर दोनों बालिकाओं का निशुल्क ऑपरेशन एवं इलाज किया गया।

ब्लाँक अधिकारी ने बताया की इसमें डॉ. बनवारीलाल, डॉ. कृतिका चंदेल, डॉ. मनीषा आर्य, धर्मवीर, पवन योगी, कृष्णलाल का सहयोग रहा, जहां पर दोनों बालिकाओं के दिल में छेद होने का सफल ऑपरेशन हो सका।

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत 6 माह से 18 साल तक के बच्चों का किया गया था स्वास्थ्य परीक्षण


यह है सरकार की योजना




X
Click to listen..