• Hindi News
  • Rajasthan
  • Ringus
  • रैवासा धाम में सिंदूरी चाेला पहनाकर बालाजी को लगाया खीर चूरमे का भाेग
--Advertisement--

रैवासा धाम में सिंदूरी चाेला पहनाकर बालाजी को लगाया खीर-चूरमे का भाेग

Ringus News - रैवासा| रैवासा धाम में शनिवार काे चमत्कारी बूढ़ा बालाजी मंदिर, जाेहड़ा बालाजी मंदिर, गढ़ के बालाजी, लक्ष्मीनारायण...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 06:00 AM IST
रैवासा धाम में सिंदूरी चाेला पहनाकर बालाजी को लगाया खीर-चूरमे का भाेग
रैवासा| रैवासा धाम में शनिवार काे चमत्कारी बूढ़ा बालाजी मंदिर, जाेहड़ा बालाजी मंदिर, गढ़ के बालाजी, लक्ष्मीनारायण मंदिर के बालाजी, गंगा माता मंदिर, इच्छापूर्ण बालाजी मंदिर, काेटड़ा धाम में हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया। बूढ़ा बालाजी मंदिर में युवाओं ने मंदिर परिसर काे सजाया तथा खीर-चूरमे का भगवान को भोग लगाया। काेटड़ा धाम में कई प्रकार के व्यंजनों का भगवान को भोग लगाया गया। इससे पहले रात्रि को जागरण हुआ। रानोली में भी बालाजी मंदिर में शुक्रवार को जागरण हुआ। शनिवार को झांकियों के साथ ग्रामीणों ने शोभायात्रा निकाली। शाम को महाआरती के बाद प्रसादी का आयोजन किया गया। गौरियां में भी बालाजी की मूर्ति प्राण-प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया।

मां अन्नपूर्णा आश्रम में मनाया जन्मोत्सव

रैवासा| मां अन्नपूर्णा आश्रम रघुनाथगढ़ में अमरचंददास महाराज के सानिध्य में हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया। इस मौके पर सुबह से ही मंदिर परिसर में भक्तों की भीड़ थी। शुक्रवार रात को जागरण हुआ। अनेक कलाकारों ने प्रस्तुति दी। अमरचंददास महाराज ने आरती के बाद भक्तो को प्रसाद वितरित किया। मंदिर का मुख्य काम अभी प्रगति पर है।

भौमियाजी के मेले में खेल प्रतियोगिता हुई

रींगस| निमेड़ा ग्राम के भौमियाजी महाराज मंदिर में वार्षिक मेला भरा। इसमंें कुश्ती, वॉलीबॉल प्रतियोगिता हुई। कुश्ती में विजेता छगनलाल को 5100 रुपए व उपविजेता रणजीत को 2100 रुपए का पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। वॉलीबॉल प्रतियोगिता में कारोई की टीम विजेता रही, जिसे 11000 रुपए का पुरस्कार व ट्रॉफी दी गई। उपविजेता कारोई ही टीम रही। उसे 5100 रुपए का पुरस्कार व ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया।

खूब गूंजे वीर हनुमान के जयकारे

श्रीमाधोपुर| भक्ति और शक्ति के प्रतीक हनुमानजी की जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। पोलादास बालाजी मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं ने दर्शन कर मनौती मांगी। वहीं मेले में आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता मुख्य आकर्षण का केंद्र रही। इसके बाद रात में भजन संध्या हुई। इसी प्रकार कस्बे के महावीर दल पंचमुखी हनुमानजी के मंदिर से शोभायात्रा निकाली गई। बिहारीलाल पारीक ने बताया कि शोभायात्रा में अखाड़े के पहलवानों ने लाठी, तलवार, चकरी, बनेटी, पट्टा, आग का गोला जैसे शस्त्रों से हैरतअंगेज करतबों का प्रदर्शन किया। कस्बे के चौपड़ बाजार स्थित इमली वाले बालाजी, बड़ा बालाजी मंदिर में भी विशेष झांकियां सजाई गई तथा प्रसाद का वितरण किया गया। ढाल्यावास गांव में भजन संध्या हुई। प्राचीन हनुमान मंदिर के अमृत कुमार शर्मा ने बताया कि दोपहर को भंडारा प्रसाद में हजारों श्रद्धालुओं ने पंगत प्रसाद लिया। कांसरड़ा गांव के किशन फौजी ने बताया कि चांगावाला बालाजी मंदिर में शोभायात्रा के बाद प्रसाद वितरण किया गया।

पलसाना में भगवा रैली में उमड़ा सैलाब

पलसाना| कस्बे के श्री होद का बालाजी मंदिर प्रांगण से शनिवार को भगवा रैली का आयोजन किया गया। श्री हनुमान जयंती पर दोपहर दो बजे भगवा रैली निकाली गई। मुस्लिम युवा मंच पलसाना द्वारा सर्वधर्म एकता के साथ भगवा रैली का स्वागत किया गया। इस दौरान इब्राहिम, असरफ, असलम चौहान, सिकंदर, समीर चौहान, साजिद आदि मौजूद थे। जगह-जगह स्वागत किया गया। वहीं होद का बालाजी में मेला भरा। मेले में शोभायात्रा होद का बालाजी से शुरू होकर 101 निशान के साथ नगर के मुख्य मार्गों से होते हुए गुजरी। अलग अलग झांकियों की प्रस्तुति मुख्य आकर्षण रही। महाभोग महाआरती के बाद रात्रि जागरण हुआ। इसके अलावा खेलकूद प्रतियोगिता में कुश्ती, मलखंभ व रस्साकशी प्रतियोगिता हुई।

रानोली में आज निकलेगी भगवा रैली

रैवासा| रानोली में रविवार को भगवा रैली निकाली जाएगी। बजरंग दल के जिला संयोजक राजकुमार यादव ने बताया कि रैली में करीब तीन हजार युवा भाग लेंगे। रैली से पहले बैद की ढाणी में स्थित नर्मदा मैरिज गार्डन में युवा अखाड़े का प्रदर्शन करेंगे। अखाड़े में महिलाएं भी भाग लेगी। उसके आधा घंटे बाद सभा होगी। सभा के बाद बैद की ढाणी से रैली साढ़े तीन बजे रानोली स्टेशन पहुंचेगी। शोभायात्रा में रानोली, शिश्यूं,बैद की ढाणी, त्रिलोकपुरा, रायपुरा, खंडेलसर, मक्सुदपुरा, गौरियां, रैवासा, बाजोर, कोछोर के युवा भाग लेंगे।

X
रैवासा धाम में सिंदूरी चाेला पहनाकर बालाजी को लगाया खीर-चूरमे का भाेग
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..