--Advertisement--

ई-सखी देंगी सरकारी योजनाओं की जानकारी

Dainik Bhaskar

Jun 08, 2018, 06:15 AM IST

Rupangarh News - भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़ सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग की ओर से आरकेसीएल के तत्वावधान में आईटी ज्ञान...

ई-सखी देंगी सरकारी योजनाओं की जानकारी
भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग की ओर से आरकेसीएल के तत्वावधान में आईटी ज्ञान केंद्रों के जरिये महिलाओं, युवतियों का चयन कर उन्हें कम्प्यूटर सहित राज्य सरकार की योजनाओं, ई-मित्र के कार्याें का प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये महिलाएं ई-सखी कहलाएंगी और अन्य महिलाओं को ट्रेनिंग देंगी। साथ ही ये महिलाएं सरकार के साथ मिलकर काम करेंगी और अपने-अपने क्षेत्र में अन्य महिलाओं को रोजगार, ई-मित्र के कार्याें सहित सरकारी योजनाओं के बारें में जानकारी देंगी। इसके लिए आरकेसीएल की ओर से आईटी ज्ञान केंद्रों को पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये प्रशिक्षण दो चरणों में होगा। दोनों चरण जून में होंगे और प्रत्येक चरण दो दिन का होगा। जानकारी के अनुसार सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग तथा आरकेसीएल के तत्वावधान में आईटी ज्ञान केंद्रों पर नियुक्त टीचिंग फैकल्टी को राज्य सरकार की ओर से प्रदत्त सेवाओं से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सूचना प्रोद्योगिकी

आरकेसीएल की ओर से केंद्रों पर चुनिंदा महिलाओं को दी जाएगी कम्प्यूटर की ट्रेनिंग

उपखंड में 50 से ज्यादा है आईटी नॉलेज सेंटर

उपखंड में 50 से ज्यादा आईटी ज्ञान केंद्र हैं। जहां ये ई-सखी प्रशिक्षण शुरू करने के लिए आरकेसीएल की ओर से मेल भेजे जा रहे है। सांवतसर क्षेत्र में हाईटेक इंस्टीट्यूट कम्प्यूटर सेंटर, कृष्णापुरी में विकास स्किल डवलपमेंट एंड ट्रेनिंग सेंटर, रूपनगढ़ में प्रिंस कम्प्यूटर, मदनगंज में आरनेट, किशनगढ़ शहर में, गांधीनगर में, अरांई सहित करीब 50 से ज्यादा आईटी केंद्र में ई-सखी का प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा।

X
ई-सखी देंगी सरकारी योजनाओं की जानकारी
Astrology

Recommended

Click to listen..