--Advertisement--

सहकारी समिति डीएपी और यूरिया के तीस हजार कट्टों का करेगी वितरण

किशनगढ़ क्रय विक्रय सहकारी समिति खरीफ फसल के लिए 20 हजार कट्टे डीएपी खाद के और 10 हजार कट्टे यूरिया खाद के किसानों को...

Dainik Bhaskar

May 22, 2018, 06:35 AM IST
किशनगढ़ क्रय विक्रय सहकारी समिति खरीफ फसल के लिए 20 हजार कट्टे डीएपी खाद के और 10 हजार कट्टे यूरिया खाद के किसानों को बांटेंगी। पुरानी मिल मदनगंज स्थित समिति की दुकान व ग्रीन टेक मेगा फूडपार्क रूपनगढ़ में डीएपी पुराना स्टाक 12 सौ रुपए प्रति बैग तथा 1250 रुपए प्रति बैग नया स्टाक का डीएपी उपलब्ध है। अरांई, ढसूक, भामोलाव, मंडावरिया, कटसुरा, गोठियाना समितियों व रूपनगढ़ में महिला सहकारी समिति के पास डीएपी मंगलवार से ही उपलब्ध है। निर्णय समिति के संचालक मंडल की बैठक में लिया गया।

समिति ने यह भी निर्णय लिया कि दो सौ क्विंटल बाजरा बीज, सौ क्विंटल मूंग बीज व 25 क्विंटल ज्वार बीज तथा आवश्यकतानुसार कीटनाशक भी किसानाें को उपलब्ध कराया जाएगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि किसानों को आधारकार्ड के आधार पर ही डीएपी का बेचान किया जाएगा। समिति अध्यक्ष शिवराज पप्पू डोडवाडिया ने बताया कि खरीफ की फसल का समय आने वाला है। किसानों को भीड़ से बचाने के लिए आज से ही डीएपी व यूरिया उपलब्ध करा दिया गया है ताकि बाद में परेशानी का सामना किसानों को न करना पड़े। बैठक में तीस करोड़ की वार्षिक योजना भी तैयार की गई। बैठक में बताया गया कि छह सौ किसानों से 44 सौ रुपए प्रति क्विंटल के भाव से 13500 क्विंटल चना छह करोड़ का क्रय किया गया। सरसों के समर्थन मूल्य चार हजार रुपए प्रति क्विंटल से 37 लाख रुपए की 925 क्विंटल सरसों खरीदा गया। समिति ने बीते वर्ष में कृषि उपज 34 करोड़, खाद व्यापार 4 करोड़, नियंत्रित सामग्री 3.5 करोड़, अनियंत्रित सामग्री 4.5 करोड़ सहित कुल 46 करोड़ का व्यापार किया गया। बैठक में केंद्रीय विश्वविद्यालय में सुपर बाजार की दुकान का किराया व मेगा फूड पार्क रूपनगढ़ से अनुबंध करने व खाद बीज के लाइसेंस लेने का निर्णय लिया गया। बैठक में समिति अध्यक्ष शिवराज डोडवाडिया, जुगल किशोर माली, राधेश्याम मीणा, लिकमाराम नैन, भंवर सिंह राठौड़, शिवराज पाटिल, मिश्रीलाल रैगर, प्रेमदेवी माली, नौसरदेवी गुर्जर, मौजूद रहे। बैठक का संचालन मुख्य व्यवस्थापक मदनलाल शर्मा ने किया।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..