• Home
  • Rajasthan News
  • Sagwara News
  • होलिका दहन में सेमल की लकड़ी का ही लगाते हैं डांडा, पेड़ लकदक
--Advertisement--

होलिका दहन में सेमल की लकड़ी का ही लगाते हैं डांडा, पेड़ लकदक

सागवाड़ा। क्षेत्र में सेमल के पेड़ लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। फाल्गुन माह में लाल रंग के फूल आने शुरू हो...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 06:15 AM IST
सागवाड़ा। क्षेत्र में सेमल के पेड़ लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। फाल्गुन माह में लाल रंग के फूल आने शुरू हो गए हैं। वहीं वन विभाग सेमल को विलुप्त प्रजाति मानता है। कारण, होलिका दहन में सेमल की लकड़ी का ही डांडा (थंभ) लगाने की परंपरा है।

पहले गांवों और शहरों में एक ही जगह सामूहिक होलिका दहन होता था, लेकिन अब हर गली-मोहल्ले में अलग अलग होलिका दहन होने से सेमल की लकड़ी की मांग बढ़ रही है, पर इसके अनुपात में नए पेड़ नहीं लगाए जा रहे हैं। पं. शैलेंद्र भट्ट के अनुसार सेमल की लकड़ी जल्दी जलती है और कीड़े नहीं लगने से इसकी लकड़ी को पवित्र माना जाता है।

ऑटो की टक्कर से बाइक सवार तीन घायल

डूंगरपुर। सागवाड़ा रोड पर बिलड़ी में एक पेट्रोल पंप के पास ऑटो की टक्कर से बाइक सवार तीन जने गंभीर रूप से घायल हो गए।

हादसे में बाइक सवार भंडारिया निवासी सुभाष पुत्र कांति रोत, महिपाल पुत्र कारीलाल ननोमा, महेश पुत्र बजरंग ननोमा घायल हो गए। सभी को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया। यहां उनका इलाज शुरू कर दिया गया है। जिससे उनको राहत मिली है।

सागवाड़ा: मांडवी चौक से बाइक चोरी

सागवाड़ा।
शहर में मांडवी चौक पर खड़ी बाइक चोरी हो गई। मसलई फला के रहने वाले चंदूलाल पुत्र लालशंकर कटारा ने पुलिस में रिपोर्ट देकर बताया कि मंगलवार शाम करीब साढ़े चार बजे गणपति मंदिर के सामने बाइक खड़ी कर दुकान पर सामान लेने गया था। वहां से वापस आकर देखा तो उसकी बाइक नदारद थी। इसके बाद आसपास काफी तलाश भी की, लेकिन बाइक नहीं मिली।