Hindi News »Rajasthan »Saipau» तेज हवा से फसलें खेतों में बिछीं, नुकसान की आशंका

तेज हवा से फसलें खेतों में बिछीं, नुकसान की आशंका

रविवार सांय के समय अचानक मौसम के बिगड़ जाने से तेज हवा चलने से पकाव को खड़ी फसलों को लेकर किसान मौसम के मिजाज को...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 05, 2018, 06:25 AM IST

रविवार सांय के समय अचानक मौसम के बिगड़ जाने से तेज हवा चलने से पकाव को खड़ी फसलों को लेकर किसान मौसम के मिजाज को देखकर सहम गए। कई जगह हाल ही में सिंचाई की गई गेंहूं की फसल तेज हवा चलने के कारण गिर पड़ी। फसल के खेत में गिरने से कुछ हद तक नुकसान की आशंका बन गई है। किसान विनीत शर्मा ने बताया कि इस समय मौसम का बिगड़ना बेहद घातक है, क्योंकि इस समय किसान सरसों की फसल की कटाई में व्यस्त है तो दूसरी ओर किसानों के द्वारा गेंहूं की फसल को अंतिम बार सिंचाई के लिए पानी दिया गया है। जिससे खेतों के गीले होने के कारण रविवार को चली तेज हवा के चलते खेतों में खड़ी फसल हवा के तेज झौंकों के कारण गिर पड़ी। किसान जगदीश परमार, राजवीर सिंह, करीमा खां, मूला बघेल, पीतम बघेल, दशरथ परमार आदि ने बताया कि मौसम की मार के चलते पिछले चार वर्ष से रबी और खरीफ की फसल की कमजोर पैदावार से किसान खेती में बुरी तरह पिट रहा है।

मौसम

सिंचाई वाले खेतों में कई जगह पर गेंहूं की फसल गिरी, खेतों में कटी पड़ी सरसों की फसल में भी बनी हुई है नुकसान की आशंका

शाम 6 बजे बदला मौसम, धूलभरी तेज हवा ने कराया सर्दी का अहसास

मौसम का मिजाज रविवार शाम को एक बार फिर बदला हुआ नजर आया। शाम करीब 6 बजे धूल भरी तेज हवा चलने से लोगों ने सर्दी बढ़ने का अहसास किया। करीब 10 मिनट तक धूल भरी तेज हवा चलने से वाहन चालकों और राहगीरों को चलने में परेशानी हुई। मौसम विशेषज्ञों ने आसपास के इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई है। इसके चलते तेज हवा चलने से ठंडी हवाएं चलने का अनुमान लगा रहे हैं।

मौसम बिगड़ा तो ठप हो सकती है आलू की खुदाई

आलू किसानों की तो मौसम के चलते जैसे सांस ही अटक गई। किसानों ने बताया कि हवा के साथ यदि बूंदाबांदी हो गई तो क्षेत्र में आलू की खुदाई का कार्य ठप होने के साथ आलू की गुणवत्ता के प्रभावित होने के आसार है। खेतों में आलू की खुदाई का कार्य प्रगति पर है। ऐसे में खुदाई के रूकने के साथ ही खेतों में पड़े आलू के भींगने के कारण गुणवत्ता प्रभावित होने की स्थिति बनी हुई है। कई दिनों तक आलू खुदाई का कार्य किसानों को रोकना पड़ सकता है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Saipau

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×