• Hindi News
  • Rajasthan
  • Salasar
  • नौ दिन में पहुंचे 3 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए बालाजी के दर्शन
--Advertisement--

नौ दिन में पहुंचे 3 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए बालाजी के दर्शन

Salasar News - शनिवार व हनुमान जन्मोत्सव के महासंयोग पर शनिवार को तीन किमी लंबी रैलिंगों में घंटों इंतजार के बाद श्रद्धालुओं को...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 06:05 AM IST
नौ दिन में पहुंचे 3 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए बालाजी के दर्शन
शनिवार व हनुमान जन्मोत्सव के महासंयोग पर शनिवार को तीन किमी लंबी रैलिंगों में घंटों इंतजार के बाद श्रद्धालुओं को बाबा के दर्शन को पाए। संत शिरोमणी मोहनदास की समाधि व धूणे पर परिक्रमा लगाकर मनौती के नारियल बांधे। पूर्णिमा के साथ ही तीन दिवसीय मेले का समापन होने पर शाम को श्रद्धालु अपने गंतव्य की तरफ लाैटने लगे। हनुमान सेवा समिति अध्यक्ष यशोदानंदन पुजारी ने बताया कि नवरात्रा के नौ दिनों में प्रदेश के विभिन्न जिलों सहित आसपास के राज्यों से तीन लाख श्रद्धालु सालासर पहुंचे।

समिति उपाध्यक्ष मनोज पुजारी ने बताया कि शुक्रवार रात से ही मेले में राजस्थान के अलावा हरियाणा, पंजाब, दिल्ली सहित अन्य राज्यों से श्रद्धालुओं के संघ वाहनों व पैदल बालाजी महाराज के दर्शन के लिए पहुंचने शुरू हो गए। सुजानगढ़ रोड पुलिस थाना के सामने से श्रद्धालुओं ने रैलिंग में लगकर बालाजी बगीची, हनुमान घाटी, रतनगढ़ रोड स्थित पुल नंबर दो से होते हुए रामसेतु व मंदिर मेला ग्राउंड का तीन किमी लंबा सफर तय किया। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं सहित संदिग्ध गतिविधियों पर 150 सीसीटीवी कैमरे के जरिए नजर रखी गई। गर्मी के मौसम के चलते रैलिंग में ही श्रद्धालुओं के लिए पानी के पाउच, फल की व्यवस्था भी की गई। अंजनी माता मंदिर रोड पर सालासर बालाजी भण्डारा संघ ट्रस्ट व सिरसा सहित अन्य संगठनों की ओर से भंडारे लगाकर श्रद्धालुओं को भोजन, मेडिकल की सुविधा उपलब्ध करवाई गई। संघ के संदीप गाट ने बताया कि संघ की ओर से 35 सेवादारों की टीम 48वीं बार भंडारें में सेवा दे रही है।

राजलदेसर. परसनेऊ बालाजी मंदिर में शनिवार को पुजारी जगदीश प्रसाद के सानिध्य में भजन कीर्तन व बाबा की विशेष पूजा की गई। इसी प्रकार मेहंदीपुर बालाजी मंदिर, वार्ड 11 स्थित बुंगली बालाजी मंदिर, सुभाष चौक के पुनरासर हनुमान मंदिर, पीपल बालाजी मंदिर, ढ़ाणी बास, बंडवा रोड स्थित आपणो बाबो धाम सहित अन्य मंदिरों पर भी बालाजी महाराज की विशेष पूजा अर्चना हुई।

जय सिया राम जय जय हनुमान..., लाल रंग से सराबोर हुआ शहर, महिलाओं ने ध्वजा लेकर 4 किमी सफर किया

रतनगढ़. हनुमान जन्मोत्सव पर तालवाले बालाजी मंदिर से निकली शोभायात्रा।

रंगीन लाइटों से जगमगाया श्योपुरा बालाजी धाम, जयंती पर निकाली शोभायात्रा

चूरू. हनुमान जयंती पर जिलेभर के मंदिरों में धार्मिक आयोजन हुए। हनुमान चालीसा, सुंदरकांड पाठ व भजनों की स्वर लहरियां गूंजी। चूरू के हनुमानगढ़ी मंदिर, पंचमुखी बालाजी मंदिर, गढ़ स्थित बालाजी मंदिर, वीर हनुमान व व्यायामशाला के सामने चमत्कारी बालाजी मंदिर में कार्यक्रम हुए। निकटवर्ती श्योपुरा बालाजी धाम में हनुमान जयंती पर शनिवार को पुजारी हरिशरण शर्मा के सानिध्य में शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में बालाजी की मूर्ति के आगे चंग पर नृत्य करते कलाकार व सजी झांकियों ने ग्रामीणों का मन मोह लिया। इस मौके पर रतनगढ़ के पंचमुखी बालाजी धाम के ट्रस्टी राजेंद्र बणसिया, गणेश मंदिर के पुजारी परमेश्वरलाल, रामगढ़ के सुरेश मिश्रा, दीनदयाल रामगढ़िया, पवन सैनी, रामलाल जाट, बीरबल पुजारी, महावीर पुजारी, प्रमोद पुजारी, कमल शर्मा, हुकमीचंद लोहिया, जयपुर के शिवकांत शर्मा, रतननगर के उत्तमकुमार बिल, महावीर झिकनाड़िया, इंद्रचंद सैनी, कैलाश नवहाल आदि थे। भक्त कैलाश नवहाल ने बताया कि मंदिर को रंगीन लाइटों से सजाया गया। इधर, सवाई सागर बगीची बालाजी धाम में सुंदरकांड पाठ हुआ। पं. चिरंजीलाल शर्मा के नेतृत्व में दोपहर में हुए आयोजन में बगीची के संतकुमार सारस्वत, सोनू ओझा, मोहन जांगिड़, कैलाश ओझा, गोरखराम, आत्माराम नाई, मनीष शर्मा, विवेक ओझा आदि ने भाग लिया।

सरदारशहर. रतनगढ़ तहसील के सांगासर बालाजी धाम में चल रही रामकथा में शुक्रवार को भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया गया। स्वामी तुर्यानंद महाराज के सानिध्य में हो रही कथा में पं सुरेश पांडे रामायणी रामजन्म व हनुमान मिलन का प्रसंग सुनाया। प्रबंध कमेटी प्रधान मुरारीलाल सिंवाल ने शंकराचार्य ज्योतिशपीठाधीश्वर, द्वारका शारदा पीठाधीश्वर तुर्यानंद महाराज व कथावाचक पं सुरेश पांडे रामायणी का स्वागत किया।

चूरू. धोली शक्ति दादी मंदिर में भजनों की प्रस्तुति देते गायककार।

सरदारशहर. बानर बालाजी मूर्ति की स्थापना करती विजिया देवी मालू।

रतनगढ़ : शोभायात्रा निकाली, झांकी सजाई

रतनगढ़. हनुमान जन्मोत्सव पर शनिवार को तालवाले बालाजी मंदिर से शोभायात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा शुरू होने से पूर्व बालाजी महाराज की झांकी की मंदिर प्रांगण में पूजा-अर्चना की गई। इस दौरान सैंकड़ों महिला-पुरुष हाथों में ध्वज लिए हुए शोभायात्रा के साथ चल रहे थे। निशान यात्रा मुख्य मार्गों से होती हुई मेहंदीपुर बालाजी पहुंची, जहां पर पुजारी गोविंदप्रसाद, गौतम जोशी द्वारा झांकी की पूजा-अर्चना की गई। जगह-जगह पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया, वहीं शहर में कई स्थानों पर स्वयंसेवी संस्थाओं व सेवाभावी लोगों द्वारा पानी, शरबत, जूस, फल भी श्रद्धालुओं को दिए गए। इस मौके पर पुजारी परिवार के लक्ष्मीनारायण, रामगोपाल, कालूराम, मनोज, अजय, सुशील, प्रमोद, रवि, धनराज, विष्णुदत्त, निलेश इंदौरिया, समिति के अध्यक्ष मुरारीलाल पारीक, महेश प्रजापत, सुरेश मुरारका, पवन धानुका, जगमोहन धर्ड़, सुरेंद्र महर्षि, एसपी वर्मा सहित काफी संख्या में लोग शामिल थे। मंदिर प्रांगण में दो लाख से अधिक हनुमान चालीसा पाठ भी हुए।

सरदारशहर. श्री इच्छा पूरण बालाजी मंदिर में हनुमान जयंती के पावन अवसर पर वानर बालाजी की विशाल मूर्ति की स्थापना की गई। मन्दिर निर्माता स्व. मूलचंद मालू की धर्मप|ी विजया देवी मालू ने पूजा अर्चना करवाई और वानर बालाजी को भोग लगाया। मंदिर को फूलों सजाया गया तथा पंच वक्त आरती की गई। कार्यक्रम में मोहनलाल गदैया, गुलाब माली, चेतनलाल दूगड़, पं. धनश्याम बिड़ला, जयचंद शर्मा ने दर्शन कर मन्नत मांगी।

चूरू. गांव श्योपुरा बालाजी धाम में हनुमान जन्मोत्सव पर लगे जागरण में सजाई गई हनुमानजी की झांकी।

भागवत कथा प्रचार रथ रवाना किए

सरदारशहर. भागवत कथा के प्रचार काे रवाना करते अतिथि।

सरदारशहर. इच्छापूर्ण बालाजी मंदिर में 7 से 13 अप्रैल तक होने वाली भागवत कथा के लिए भागवत प्रचार रथ रवाना किए गए। कथा का वाचन धर्मचक्रवर्ती पद्मविभूषण तुलसीपीठाधीश्वर जगद्गुरू स्वामी रामभद्राचार्यजी करेंगे। कथा के लिए मंदिर के पीछे विशाल पण्डाल का निर्माण किया जा रहा है। मंदिर निर्माता स्व. मूलचंद मालू की प्रथम पुण्य स्मृति में आयोजित इस आयोजन समिति के संरक्षक मण्डल में संत पशुपतिनाथजी महाराज, विधायक पं. भंवरलाल शर्मा, पूर्व विधायक अशोक पींचा, सालासर के हंसराज पुजारी, राजाराम पुजारी एवं अध्यक्ष खेतुलाल डागा शामिल हैं।

रतनगढ़. खेजड़ेवाले बालाजी मंदिर के आगे पूजा करती महिलाएं।

शास्त्रीनगर में महिलाओं ने की सवा लाख बत्तियों से बाबा की आरती

रतनगढ़. हनुमान जन्मोत्सव पर शनिवार को शास्त्रीनगर स्थित खेजड़े वाले बालाजी मंदिर में मौहल्ले की सैकड़ों महिलाओं ने सवा लाख बत्तियों से आरती की तथा हनुमान चालीसा का पाठ किया। बाबा का श्रृंगार किया गया।

X
नौ दिन में पहुंचे 3 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए बालाजी के दर्शन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..