Hindi News »Rajasthan »Saramathura» राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने छात्रों को दी आपदा से बचाव की जानकारी

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने छात्रों को दी आपदा से बचाव की जानकारी

सरमथुरा. आपदा प्रबन्धन से अवगत कराते हुए टीम कमांडर। सरमथुरा | सोमवार को उपखंडाधिकारी के राजकीय उच्च माध्यमिक...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 13, 2018, 06:40 AM IST

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने छात्रों को दी आपदा से बचाव की जानकारी
सरमथुरा. आपदा प्रबन्धन से अवगत कराते हुए टीम कमांडर।

सरमथुरा | सोमवार को उपखंडाधिकारी के राजकीय उच्च माध्यमिक आदर्श विद्यालय में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने भविष्य में होने वाली प्राकृतिक आपदाओं से बचने के लिए आपदा प्रबंधन से अवगत कराया। टीम कमांडर श्यामसुन्दर सैनी ने बताया कि प्राकृतिक आपदा का समय निश्चित नहीं होता है इसलिए आपदा आने पर खुद को बचाने के साथ किसी भी हताहत को किस प्रकार बचाया जाए उसके लिए आपदा प्रबंधन के बारे में जानकारी होनी चाहिए। सैनी ने स्कूली बच्चों को प्राथमिक उपचार की प्रक्रिया समझाते हुए बताया कि यदि श्वसन व हृदय की गतिविधि रूक जाए तो श्वसन को सीपीआर देकर तथा हृदय को दबाव देकर रोगी को बचाया जाता है। साथ ही एसडीएम से स्थानीय चिकित्सा केन्द्रों पर एंटीवीनम इन्जेक्शन रखवाने की बात कही। इसके अलावा टीम के अन्य सदस्यों ने रोप रेस्क्यू की जानकारी प्रदान की। आपदा प्रबंधन जागरूकता में राजकीय विद्यालय के अलावा, राउमाबावि, अंकित भारतीय, मिनर्वा पब्लिक, आदर्श विद्या मन्दिर, एमकेएसएम स्कूल, विजय लक्ष्मी सहित अन्य स्कूलों के बच्चों ने आपदा से बचाव के उपाय सीखे। इस मौके पर उपखंडाधिकारी मोहम्मद ताहिर, तहसीलदार गिरधर लाल, प्रधानाचार्य कृष्णा देवी, दिलीप परमार, निजी सहायक एसडीएम सचिन शर्मा आदि मौजूद थे।

आज आंगई में होगा आपदा प्रबंधन से बचाव का कार्यक्रम

टीम कमांडर श्यामसुन्दर सैनी ने बताया कि उपखंडाधिकारी के आदेशानुसार मंगलवार को राउमावि आॅगई में प्रातः 10 बजे से आपदा प्रबंधन से स्कूली छात्रों के साथ ग्रामीणों को जागरूक किया जावेगा। सैनी ने बताया कि प्राकृतिक आपदा से बचाव के जागरूकता कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |
Web Title: राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने छात्रों को दी आपदा से बचाव की जानकारी
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Saramathura

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×