Hindi News »Rajasthan »Saramathura» पार्वती नदी से बजरी का खनन कार्य रोकने के लिए रास्तों को किया बंद

पार्वती नदी से बजरी का खनन कार्य रोकने के लिए रास्तों को किया बंद

मंगलवार को एसडीएम मोहम्मद ताहिर के नेतृत्व में एमई तेजपाल गुप्ता ने डौमई, खैमरी, वरईपुरा व ददरौनी का दौराकर अवैध...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 28, 2018, 06:50 AM IST

पार्वती नदी से बजरी का खनन कार्य रोकने के लिए रास्तों को किया बंद
मंगलवार को एसडीएम मोहम्मद ताहिर के नेतृत्व में एमई तेजपाल गुप्ता ने डौमई, खैमरी, वरईपुरा व ददरौनी का दौराकर अवैध खनन के हालातों की जानकारी ली। एसडीएम ने डौमई व खैमरी में अवैध खनन के हालातों से एमई को अवगत कराते हुए कहा कि अवैध खनन से भूमि भी खोखली हो गई है, जिससे वन्यजीव सहित वनसंपत्ति को नुकसान हो रहा है, वहीं पार्यावरण प्रभावित बना हुआ है। अवैध खननधारियों के हौसले इतने बुलंद है कि अधिकारियों का सड़क से गुजरना भी मुश्किल हो रहा है।

एसडीएम ने एमई को अवैध खनन पर पाबंदी लगाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर अवैध खनन बर्दाश्त नही किया जाएगा। एमई ने जंगल की हालत को देख आश्चर्य प्रकट किया तथा अवैध खनन की रोकथाम के लिए संयुक्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। इसी प्रकार एसडीएम ने पार्वती नदी से बजरी का दोहन रोकने के लिए खुर्दिया स्थित पार्वती नदी का दौरा किया। एसडीएम ने एमई के साथ पार्वती नदी स्थित बजरी दोहन के संभावित ठिकानों का अवलोकन किया। एसडीएम के निरीक्षण के दौरान कोई भी वाहन बजरी भरता हुआ नहीं मिला, लेकिन वाहनों के टायरों को देख बजरी दोहन की संभावना जताई गई। एसडीएम ने बजरी दोहन रोकने के लिए पार्वती नदी के रास्ता को मशीन के माध्यम से बंद कराया गया। इस दौरान पुलिस के अधिकारी भी मौके पर मौजूद थे। इस मौके पर एसडीएम मोहम्मद ताहिर, एमई तेजपाल गुप्ता, एएसआई लक्ष्मणसिह, मुन्नालाल शर्मा, माताप्रसाद मीणा सहित सचिन शर्मा मौजूद थे।

सरमथुरा. पार्वती नदी किनारे मौका देखते एमई व एसडीएम।

डौमई व खैमरी में कोई खनन पट्टा नहीं

एमई ने एसडीएम को बताया कि उपखंड के डौमई व खैमरी में कोई खनन पट्टा स्वीकृत नहीं है। विभाग द्वारा दो ददरौनी व एक वरईपुरा में खनन पट्टे दिए हुए है। उन्होंने बताया कि डौमई व खैमरी में अधिकांश वनभूमि है जिसपर अवैध खनन माफियाओं द्वारा अवैध खनन को अंजाम दिया जा रहा है। उन्होंने वन, खनिज, पुलिस व राजस्व विभाग का संयुक्त अभियान चलाकर अवैध खनन पर लगाम लगाने का सुझाव दिया है।

अवैध खनन को लेकर एसडीएम गंभीर, कार्रवाई के दिए आदेश

उपखंड के डौमई व खैमरी में अवैध खनन को लेकर एसडीएम गंभीर है। एसडीएम ने खनिज विभाग के अधिकारियो से खदानों की नाप तौल कर अवैध खननधारियो के खिलाफ कार्यवाही करने का निर्देश दिया है। उन्होंने सघन अभियान चलाकर अवैध खनन की रोकथाम के उपाय करने की नसीहत दी है उन्होंने कहा कि हल्का पटवारियो को अवैध खननधारियो को चयनित करने के निर्देश दिए है।

सर्वे कराकर रास्ते बंद किए

एमई ने एसडीएम को बताया कि अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए खनिज, वन व राजस्व विभाग की टीम द्वारा सर्वे कर रास्तों को बंद कराने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि अवैध खनन के खिलाफ खनिज विभाग द्वारा समय समय पर अभियान चलाया जाता है लेकिन विभागीय कार्यवाही को देखकर अवैध खननधारी शांत हो जाते है जिसके कारण अवैध खनन पर लगाम नहीं लग पा रहा है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Saramathura News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: पार्वती नदी से बजरी का खनन कार्य रोकने के लिए रास्तों को किया बंद
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Saramathura

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×