• Home
  • Rajasthan News
  • Sawai Madhopur News
  • आस्था | हनुमान जन्मोत्सव पर मंदिरों में सजाई आकर्षक झांकियां, श्रद्धालुओं ने किए सामूहिक हनुमान चालीसा-सुंदरकांड के पाठ
--Advertisement--

आस्था | हनुमान जन्मोत्सव पर मंदिरों में सजाई आकर्षक झांकियां, श्रद्धालुओं ने किए सामूहिक हनुमान चालीसा-सुंदरकांड के पाठ

जिला मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में शनिवार को हनुमानजी का जन्मोत्सव हर्षोल्लास के साथ धूमधाम से...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 06:10 AM IST

जिला मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में शनिवार को हनुमानजी का जन्मोत्सव हर्षोल्लास के साथ धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मंदिरों में हनुमानजी की आकर्षक झांकियां सजाई। साथ ही दिनभर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। शहर स्थित घाटीला बालाजी मंदिर, तेलन पंसेरी हनुमानजी मंदिर, दंडवीर हनुमानजी मंदिर सहित अन्य मंदिरों में सामूहिक रूप से रामायण पाठ, हनुमान चालिसा आदि के पाठ श्रद्धालुओं द्वारा किए गए।

बसोकलां के बालाजी मंदिर में सजाई झांकी

हनुमान जयंती के अवसर पर बसो कलां के बालाजी मंदिर में फूल बंगला व छप्पनभोग की आकर्षक झांकी सजाई गई। इससे पूर्व शुक्रवार को विभिन्न मार्गों से होकर कलश यात्रा निकाली गई। मध्यरात्रि को बालाजी का विशेष अभिषेक किया गया। मंदिर परिसर में आयोजित हुए रात्रि जागरण कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से आए श्रद्धालुओं ने भाग लिया। इसके बाद महाप्रसादी में आसपास के गांवों के श्रद्धालुओं ने बड़ी संख्या में भाग लेकर प्रसादी पाई।

दंडवीर हनुमानजी मंदिर में हुए सामूहिक सुंदरकांड के पाठ

शहर सवाई माधोपुर स्थित दंडवीर हनुमानजी मंदिर में शाम को साढ़े सात बजे से आकर्षक छप्पनभोग की झांकी सजाई गई। इसके बाद रात 8 बजे से सामूहिक संगीतमय सुंदरकांड के पाठ हुए, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं तथा पुरुषों ने भाग लिया। व्यवस्थापक महेंद्र गर्ग ने बताया कि अगले दिन एक अप्रैल को हनुमानजी की आरती के बाद प्रसाद का वितरण किया जाएगा।

बालेर: कस्बे सहित निकटवर्ती गांवों में शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव पर हनुमान मंदिरों में विशेष झांकी सजाई गई। हरे राम संकीर्तन, सुन्दरकाण्ड पाठ, रामचरितमानस के अखण्ड पाठ सहित शोभायात्रा निकाली गई। कस्बे में शालाधाम परिसर स्थित शाला के हनुमानजी, खेड़ा खूंटी बालाजी, फौजदार का चौक, बमूल्या के बालाजी, मद्पुरी बालाजी, ढंढेर के बालाजी सहित हनुमान मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना के साथ कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। कस्बे के शालाधाम परिसर से हनुमानजी जी शोभायात्रा कस्बे के मुख्य मार्गों से निकाली गई। देर शाम पं. परमानन्द शास्त्री द्वारा विशेष पूजा अर्चना कर प्रसादी वितरित की गई। शोभायात्रा में भजनों पर धर्मप्रेमी नाचते गाते चल रहे थे। शोभायात्रा का कस्बे मे जगह जगह स्वागत किया गया।

जिलेभर में मनाया हनुमान जन्मोत्सव मंदिरों में दिनभर धार्मिक कार्यक्रम

सवाईमाधोपुर. हनुमान जन्मोत्सव पर शनिवार को बजरिया मुख्य बाजार से निकलती शोभायात्रा में शामिल लोग।

चौथ का बरवाड़ा| कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में हनुमान जयंती पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कस्बे के बालाजी मंदिर व अन्य मंदिरों में भजन कीर्तन के कार्यक्रम हुए। साथ ही लोगों ने घरों में भी रामायण पाठ व हनुमान चालिसा पढी गई। मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना के साथ सजावट की गई।

खंडार| श्री हनुमान जन्मोत्सव समिति के तत्वावधन में शनिवार को श्रीजी मंदिर से कलश यात्रा कस्बे के मुख्य मार्गों से होती हुई श्रीधाम बानीपुरा बालाजी पहुंची।समिति के रामबाबू विजय, दिनेश पाठक, रमेशदासजी महाराज ने बताया कि सुबह बालाजी का पंचामृत अभिषेक किया गया।

भाडौती| कस्बे सहित आसपास के गांवों में हनुमान जयंती पर मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही तथा फूल बंगला की झांकी सजाई गई। बड़ागांव कहार में डबारी के बालाजी स्थान पर बालाजी के मंदिर में फूल बंगला की झांकी सजाई गई तथा प्रेमलता जैन ने बालाजी के चांदी की आंखें तथा तिलक भेंट किया।

भगवतगढ़| कस्बे के जेरावाले बालाजी, खेड़ा के हनुमानजी सहित दोबड़ा के बालाजी, इटावा के बालाजी मंदिरों में हनुमान जयंती के अवसर पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। हनुमान जयंती के मौके पर कस्बे के प्रमुख बाजारों से शोभायात्रा निकाली गई, जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

सूरवाल| कस्बे के जोड़ले हनुमानजी मंदिर पर हनुमान जन्मोत्सव के अवसर श्रद्धालुओं ने सुन्दर कांड एवं हुनमान चालीसा के पाठ आयोजित किए। बालाजी मंदिर में शनिवार को भक्तों की भीड़ रही। बालाजी के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज उठा।

चकेरी| कस्बे सहित क्षेत्र में हनुमान जयंती हर्षोल्लास से मनाई गई। इस अवसर पर ग्रामीणों द्वारा हवन का कार्यक्रम भी रखा गया। कस्बे में स्थित हनुमान मंदिर के पुजारी सांवलिया योगी ने बताया कि हनुमान जयंती पर हनुमान मंदिर में रामचरितमानस का पाठ किया गया।

भगवतगढ़

सवाईमाधोपुर. शोभायात्रा में हेरतअंगेज करतब दिखाते कोटा को पट्‌टेबाज।

सवाईमाधोपुर. शोभायात्रा में शामिल सजीव झांकियां।

बौंली में बालाजी की झांकियां सजाई

बौंली|उपखंड क्षेत्र के हनुमान मंदिरों में शनिवार को हनुमान जयंती के अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित कर जयंती महोत्सव समारोह पूर्वक मनाया गया। हनुमानजी के मंदिरों में बालाजी महाराज की प्रतिमाओं की झांकी सजाकर आरती एवं प्रसाद वितरण किया गया।

श्री बालाजी सेवा संस्थान बौंली के तत्वावधान में श्री खेडापति बालाजी मंदिर पर सामूहिक संगीतमय श्रीरामचरित मानस अखंड पाठ सम्पन्न हुए। इस अवसर पर व्यासपीठ पर बैठने वाले वैद्य हंसराज शर्मा, योगेश कुमार शर्मा, दिनेश पुरी, गिर्राज प्रसाद, कृष्ण मुरारी शर्मा बहरावंडा, गोविंद शर्मा सहित अन्य को सम्मानित किया गया।

बौंली

बालेर

शिवाड़| ईसरदा रेलवे स्टेशन के पास शिवाड़ मार्ग पर स्थित राण्या कान्या हनुमान मंदिर पर शनिवार को हनुमान जयंती हर्षोल्लास से मनाई गई। सुबह 9 बजे मन्दिर शिखर पर ध्वजारोहण का कार्यक्रम हुआ। भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लेकर हनुमान भक्ति का गुणगान किया। कार्यक्रम का शुभारंभ मन्दिर शिखर पर ध्वजारोहण के साथ हुआ।

इसके बाद मन्दिर परिसर में मंत्रोच्चार के साथ हवन यज्ञ में आहुति दी गई। हरि कीर्तन में महिलाओं ने एक से बढ़कर एक हनुमानजी के गीत गाए। दोपहर 3 बजे भक्तों ने हनुमान जी की महाआरती उतारकर प्रसाद का वितरण किया। जयकारों से संपूर्ण वातावरण भक्ति मय हो गया।

सूरवाल. कस्बे के जोड़ले हनुमान जी मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर फूल बंगला की सजी झांकी।

कुस्तला| कस्बे सहित आसपास के गांवों में हनुमान जयंती के अवसर पर हनुमान मंदिरों में कई कार्यक्रम हुए। कस्बे के बाड़ी वाले हनुमानजी मंदिर से विभिन्न मार्गों से होते हुए सजीव झांकियों के साथ हनुमानजी की शोभायात्रा निकाली गई। आयोजन से जुड़े गोपाल गौत्तम, शंकरलाल माली आदि ने बताया कि बैंडबाजों से निकाली शोभायात्रा में बड़ी संख्या में महिला-पुरुष शामिल थे।

पीपलवाड़ा| क्षेत्र के कई मंदिरों में हनुमान जयंती के अवसर पर कई धार्मिक कार्यक्रम हुए। श्रद्धालुओं ने सामूहिक हनुमान चालिसा, सुंदरकांड आदि के पाठ किए।