--Advertisement--

शाम को बदला मौसम का मिजाज, सवाई में अंधड़ के साथ बूंदाबांदी

जिला मुख्यालय पर मौसम के बदलने का दौर मंगलवार को भी जारी रहा। मंगलवार को शाम के समय धूल भरी तेज आंधी चली और बादलों...

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 06:25 AM IST
जिला मुख्यालय पर मौसम के बदलने का दौर मंगलवार को भी जारी रहा। मंगलवार को शाम के समय धूल भरी तेज आंधी चली और बादलों की गड़गड़ाहट के साथ कुछ देर के लिए हल्की बूंदाबांदी हुई। देर रात तक हवाएं चलती रही।

पिछले कुछ दिनों से मौसम में बदलाव का दौर जारी है। सोमवार को दिनभर तेज धूप रहने के बाद शाम को अचानक मौसम ने करवट बदली और धूल भरी तेज आंधियां चलनी शुरू हुई। देर रात तक यही सिलसिला चलता रहा। इसके अगले दिन मंगलवार को फिर मौसम साफ हो गया। दिनभर में तेज धूप व गर्मी से लोग परेशान रहे। जरुरी काम होने पर ही लोग अपने घरों से बाहर निकले। वहीं दिन के समय बाजारों में भी भीड़ कम ही दिखाई दी। शाम को अचानक मौसम में बदलाव आया और शाम करीब छह बजे से धूल भरी आंधी चलना शुरू हो गई। इसके साथ ही बीच-बीच में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हुई, जिससे मौसम ठंडा हो गया। वहीं हवाएं चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली।

गत वर्ष के बजाय अप्रैल ज्यादा रहा गर्म

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार अप्रेल माह में दिन का तापमान 45.2 डिग्री तक पहुंच गया है, जबकि रात का तापमान 29.5 पर रहा। विगत वर्ष की अपेक्षा अप्रेल माह में 0.2 डिग्री तापमान अधिक रहा है। विभागीय जानकारी के अनुसार 29 अप्रेल 18 का दिन अब तक का सबसे गर्म दिन रहा है, जबकि 30 अप्रेल की रात सबसे गर्म रही। 29 अप्रेल को दिन का तापमान 45.2 डिग्री एवं 30 अप्रेल को रात का तापमान 29.5 सबसे अधिक रहा। विगत वर्ष अप्रेल माह में 17 अप्रेल का दिन एवं 23 अप्रेल की रात सबसे गर्म रही। 17 अप्रेल 17 को दिन का तापमान 45 व 23 अप्रेल को रात का तापमान 29 डिग्री सबसे अधिक रहा। जबकि गत वर्ष मई माह में दिन का तापमान 47.2 एवं रात का तापमान 32.1 तक पहुंच गया था।

पानी की कमी भी बनी परेशानी : गर्मी बढ़ने के साथ ही लगातार गिरते जल स्तर से उत्पन्न हुई पेयजल समस्या ने भी लोगों की परेशानी बढ़ा दी है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..