Hindi News »Rajasthan »Sawai Madhopur» ग्राम सभा में विकास कार्य एवं प्रस्ताव पर चर्चा

ग्राम सभा में विकास कार्य एवं प्रस्ताव पर चर्चा

भगवतगढ़| ग्राम पंचायत लोरवाड़ा में सरपंच रसाली देवी की अध्यक्षता में ग्रामसभा का आयोजन हुआ। ग्रामसभा में ग्राम...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 02, 2018, 06:25 AM IST

  • ग्राम सभा में विकास कार्य एवं प्रस्ताव पर चर्चा
    +1और स्लाइड देखें
    भगवतगढ़| ग्राम पंचायत लोरवाड़ा में सरपंच रसाली देवी की अध्यक्षता में ग्रामसभा का आयोजन हुआ। ग्रामसभा में ग्राम विकास की योजनाओं को लेकर विकास प्रस्ताव लिए गए। गांव के भंवर सिंह मीना ने बताया कि ग्रामसभा में गांव के लिए एक्शन प्लान बनाते हुए विभिन्न विकास कार्यों को लेकर चर्चा के बाद प्रस्ताव लिए गए। इस की प्रकार ग्राम पंचायत के बंधा, दौबड़ा, एवं लोरवाड़ा में करवाए जाने विकास कार्यों के बारे में चर्चा की। बैठक में ग्रामीण विकास के संबंध में संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्रों को मिले, इसके लिए सामूहिक उत्तरदायित्व के भाव के साथ कार्य करने पर जोर दिया। इस अवसर पर पंच एवं गांव के लोग भी मौजूद थे।

    पंचायतराज कार्मिकों ने काली पट्टी बांध कर किया काम

    बौंली| पंचायतीराज सेवा परिषद के बैनर तले पंचायत समिति बौंली के कार्मिकों ने मंगलवार को बाहों पर काली पट्टी बांध कर काम किया एवं सरकार द्वारा लिखित समझौते का क्रियान्वयन नहीं करने पर विरोध जताया। पंचायत प्रसार अधिकारी बृजलाल मीना ने बताया कि पंचायतीराज सेवा परिषद के पदाधिकारियों एवं सरकार के बीच 24 जून 2017 को मांगों को लेकर लिखित समझौता हुआ था। इसका क्रियान्वयन सरकार द्वारा एक साल बाद भी नहीं करने पर मंगलवार को पंचायत समिति बौंली के विकास अधिकारी योगेश मीना सहित पंचायत प्रसार अधिकारियों एवं ग्राम विकास अधिकारियों ने बाहों पर काली पट्टी बांधकर काम किया एवं विरोध जताया, जो सकारात्मक आदेश जारी होने तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि आंदोलन के तहत 7 मई को पंचायतीराज सेवा परिषद द्वारा मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन, 14 मई को काली पट्टी बंध कर विरोध प्रदर्शन, 21 से 23 मई तक सामूहिक अवकाश एवं विरोध प्रदर्शन, 26 मई को आगामी रणनीति पर चर्चा की जाएगी।

    आईएएस में चयन होने पर अजय कुमार जैन का अभिनंदन

    शिवाड़| कस्बे के अजय कुमार जैन ने आईएएस की परीक्षा पास कर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। परीक्षा पास होने पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। अजय कुमार जैन का अग्रवाल समाज, अग्रवाल कर्मचारी संघ मानटाउन के सदस्यों सहित अग्रवाल संघ जिला युवा समाज के रामगोपाल सिंहल, रामवतार मित्तल, शिवदयाल सिंहल, पंकज, धर्मेंद्र, सुरेंद्र कुमार, लाल चन्द, संदीप जैन आदि समाज के लोगों ने अभिनंदन किया। समाज के लोगों ने बताया कि अजय जैन पुत्र विनोद कुमार जैन (टापुर वाले) ने भारतीय प्रशासनिक सेवा में 399वीं रेंक प्राप्त कर अपने परिवार, गांव व जिले का नाम रोशन किया है।

    बरवाड़ा में न्याय आपके द्वार शिविर आज से, भामाशाह समस्याओं का भी होगा निस्तारण

    चौथ का बरवाड़ा| राज्य सरकार की ओर से राजस्व अदालत शिविर न्याय आपके द्वार बुधवार से शुरू होगा। शिविर में राजस्व कार्य के साथ भामाशाह योजना के कार्य भी होंगे। ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी रामफूल मीना ने बताया कि शिविर में भामाशाह से संबंधित नकद व गैर नकद परिलाभों का प्रतिवेदन, भामाशाह नामांकन से वंचित परिवारों का नामांकन, भामाशाह अपडेशन, ई-मित्र प्लस कियोस्क की जानकारी, भामाशाह कार्ड उपलब्ध करवाना, ई-भामाशाह कार्ड, पेंशन, पीडीएस, नरेगा, प्रधानमंत्री जन धन योजना, मुद्रा योजना तथा अन्य कई सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

    विवाह सम्मेलन की तैयारियों को लेकर बैठक संपन्न

    सवाई माधोपुर| गुर्जर गौड़ ब्राह्मण सामूहिक विवाह सम्मेलन समिति सवाई माधोपुर के तत्वावधान में 22 जून को होने वाले समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन की तैयारियों को लेकर बजरिया स्थित गौत्तमाश्रम में ओमप्रकाश गौत्तम की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में सम्मेलन समिति की कार्यकारिणी व प्रचार सामग्री आदि तैयार करने पर चर्चा की गई। साथ ही अन्य विषयों पर भी विचार किया गया। इस अवसर पर बैठक में नाथूलाल शर्मा, मोहनलाल गौत्तम, पुरुषोत्तम शर्मा, महेश शर्मा आदि मौजूद थे।

    बोरदा पंचायत में राजस्व लोक अदालत शिविर आयोजित

    मित्रपुरा| बोरदा पंचायत में राजस्व लोक अदालत शिविर का आयोजन किया, जिसमें उपजिला कलेक्टर विजेंद्र मीना ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। वहीं मोतीसिंह पुत्र ओमकार का 27 वर्षों से राजस्व रिकॉर्ड में नाम दर्ज नहीं था, जिसका नाम राजस्व रिकॉर्ड में नाम जोड़ा गया। शिविर में नामान्तरण के 58, खाता दुरस्ती के 19, सीमाज्ञान के 2, राजस्व नकलों के 36 व अन्य 52 आवेदन आए। शिविर में विकास अधिकारी सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

    शब-ए-बारात पर मस्जिदों में की रोशनी, पूर्वजों को किया याद

    सवाई माधोपुर/चौथ का बरवाड़ा| जिला मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को मुस्लिम समाज की ओर से शब-ए-बारात का त्यौहार सौहार्द के साथ मनाया गया। इस अवसर पर समाज के लोगों ने घरों में तरह तरह के व्यंजन बनाए तथा शाम को गरीबों को खाना खिलाया। शब-ए-बारात के अवसर पर मस्जिदों में साज सजावट के साथ रोशनी की तथा पूरी रात लोगों ने खुदा की इबादत में गुजारी। त्योहार के अवसर पर लोग कब्रिस्तान भी गए तथा अपने पूर्वजों को याद कर उनकी कब्रों पर फातिया पढ़ी। जिला मुख्यालय पर शब-ए-बारात में मस्जिदों में रौनक देखने को मिली। मुस्लिम समाज की ओर से डेकोरेशन किया गया तथा लोगों ने मस्जिदों में मोमबत्ती जलाकर भी रोशनी की।

    स्वास्थ्य चेतना शिविर लगाकर 111 मरीजों का किया निशुल्क उपचार

    भाड़ौती| विश फाउंडेशन ने गांवों में जाकर रोगियों का उपचार करने की नई पहल शुरू की थी। मंगलवार को इसी पहल के दौरान कुंडली नदी गांव में विश फाउंडेशन स्टाफ ने स्वास्थ्य चेतना शिविर लगाकर रोगियों की जांच कर निशुल्क उपचार किया। कैम्प में 68 मरीजों की विभिन्न प्रकार की बीमारी की जांच कर 111 मरीजों का निशुल्क उपचार किया।

  • ग्राम सभा में विकास कार्य एवं प्रस्ताव पर चर्चा
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sawai Madhopur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×