--Advertisement--

समय पूर्व कैंसर की जांच एवं पहचान शिविर

समय पूर्व कैंसर की जांच एवं पहचान शिविर सवाई माधोपुर| जिले में कैंसर के कारण अकाल मौत पर अंकुश लगाने के लिए...

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 06:25 AM IST
समय पूर्व कैंसर की जांच एवं पहचान शिविर

सवाई माधोपुर| जिले में कैंसर के कारण अकाल मौत पर अंकुश लगाने के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा जिला अस्पताल में बुधवार को समय पूर्व कैंसर की जांच एवं पहचान के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा है। जिससे प्रारम्भिक फेज में ही बीमारी का पता लगाकर मरीज का समय पर इलाज शुरू किया जा सके। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. टीकाराम मीना ने बताया कि माह के प्रथम बुधवार को शिविरों का आयोजन किया जाता है। इसके तहत 2 मई को प्रातः 8.30 बजे से जिला अस्पताल सवाई माधोपुर के कमरा नम्बर 14 एनसीडी क्लिनिक में शिविर का आयोजन किया जाएगा। कैम्प मे मधुमेह एवं उच्च रक्तचाप की भी निशुल्क जांच की जाएगी। कैंसर के लक्षण पाए जाने पर मरीज की क्लिनिकल जांच करवा कर उच्च संस्थान को रेफर किया जाएगा।

मनोरोग शिविर चौथ का बरवाड़ा में

सवाई माधोपुर | चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चौथ का बरवाडा मे मानसिक रोगियो की निःशुल्क जांच एवं परामर्श शिविर लगेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. टीकाराम मीना ने बताया की शिविर में वरिष्ठ मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. के.जी. लखेरा अपनी सेवाएं देंगे। साथ ही प्रत्येक बुधवार को अलग-अलग चिकित्सा संस्थान पर मानसिक स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे।

शेरपुर चौराहे पर सांकेतिक धरना

सवाई माधोपुर |पथिक लोक सेवा समिति सहित अन्य सामाजिक संगठन व समाजप्रेमियों द्वारा दोपहर 2 बजे शेरपुर चौराहे पर सांकेतिक धरना प्रदर्शन किया जाएगा। यह जानकारी समिति के सचिव मुकेश मीणा ने दी है।

संसदीय सचिव का एक दिवसीय दौरा

सवाई माधोपुर | संसदीय सचिव जितेंद्र गोठवाल 2 मई को सुबह 11 बजे ग्राम कुस्तला पहुंचकर दुर्गा माताजी मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके बाद चांदनोली गांव में मूर्ति स्थापना कार्यक्रम में भाग लेंगे।

विशेष ग्रामसभाओं का आयोजन

चौथ का बरवाड़ा | पंचायत समिति क्षेत्र में मंगलवार को सभी पंचायतों में विशेष ग्रामसभाओं का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर भामाशाह योजना व अन्य योजनाओं के तहत कार्यों की जानकारी दी जाएगी। चौथ का बरवाडा मुख्यालय पर सुबह 11 बजे ग्रामसभा का आयोजन होगा।

किसान कल्याण दिवस पर आज होंगे कई कार्यक्रम

चौथ का बरवाड़ा | कस्बे में किसान कल्याण दिवस पर कृषि विभाग की ओर से कई कार्यक्रमों का आयोजन होगा। कृषि अधिकारी राजूलाल शर्मा ने बताया कि कस्बे के अटल सेवा केंद्र पर शिविर का आयोजन होगा। इसमें किसानों को कृषि के बारे में जानकारी व योजनाओं के लाभ के बारे में बताया जाएगा।

किसान कल्याण कार्यशाला

बौंली | कृषि विभाग के तत्वावधान में 2 मई को पंचायत समिति सभागार में किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। कृषि अधिकारी संगीता स्वामी ने बताया कि कार्यशाला में प्रगतिशील किसान, पशुपालक, कृषि विभाग के अधिकारी भाग लेंगे।

कौशाली गांव में भागवत कथा

सूरवाल | कौशाली गांव में भागवत कथा का शुभारंभ 2 को होगा। व्यवस्थापक रामखिलाड़ी मीणा ने बताया कि 9 मई तक चलने वाली इस भागवत कथा का वाचन पं. बृजराज शास्त्री धनौली वाले करेंगे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..