बालेर का नैनीताल तालाब बना कचरागाह, पानी हुआ दूषित

Sawai Madhopur News - बालेर कस्बे में स्थित बड़ा तालाब (नैनीताल) अपने अस्तित्व पर आंसू बहाता नजर आ रहा है। भीषण गर्मी में भी तालाब में...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:30 AM IST
Baler News - rajasthan news balar39s nainital pond made up of garbage water contaminated
बालेर कस्बे में स्थित बड़ा तालाब (नैनीताल) अपने अस्तित्व पर आंसू बहाता नजर आ रहा है। भीषण गर्मी में भी तालाब में पर्याप्त मात्रा में पानी की उपलब्धता रहती है, लेकिन जनप्रतिनिधियों व पंचायत प्रशासन की अनदेखी के चलते इन दिनों जानवरों की धमा-चौकड़ी के चलते यह पूरी तरह से कचरागाह बना हुआ है तथा पानी भी पूरी तरह दूषित होता नजर आ रहा है। तालाब में जानवर दिन भर पानी में रहते हैं, वहीं आमजन भी नहाने धोने में इसी पानी का उपयोग करते हैं, जिसके चलते चर्म रोग के मरीज़ों में दिन प्रतिदिन इजाफा हो रहा है।

जानकार बुजुर्गों के अनुसार पहले तालाब में ना तो महिलाएं स्नान करती थी, ना ही कपडे धोती थी। जानवरों को भी पानी बाल्टी में लेकर ही तालाब की पाळ पर पिलाया जाता था। लोग इसके पानी का उपयोग पेयजल के रूप में करते थे। लेकिन इन दिनों यह जानवरों का स्वीमिंग पुल बनकर तालाब का पानी पूरी तरह दूषित होकर कचरागाह बनता दिखाई दे रहा है। ग्राम पंचायत द्वारा सफाई के दौरान नालियों से निकलने वाला कचरा, और तो और मृत जानवरों को भी यहीं फेंका जाता है। ऐसे में तालाब पूरी तरह दूषित होता जा रहा है। ग्रामीणों ने पंचायत प्रशासन से नैनीताल की सुध लेने की मांग की है।

X
Baler News - rajasthan news balar39s nainital pond made up of garbage water contaminated
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना