अतिवृष्टि की स्थिति में विभागीय अधिकारी व्यवस्थाएं करें सुनिश्चित

Sawai Madhopur News - कलेक्ट्रेट सभागार में अतिरिक्त जिला कलेक्टर महेन्द्र लोढ़ा की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन के संबंध में जिला...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 10:40 AM IST
Sawai Madhopur News - rajasthan news be sure to make departmental officer arrangements in the event of extreme rainfall
कलेक्ट्रेट सभागार में अतिरिक्त जिला कलेक्टर महेन्द्र लोढ़ा की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन के संबंध में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ने सभी विभागों से अतिवृष्टि या अन्य संभावित आपदाओं से निपटने के लिए आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। लोढ़ा ने कहा कि आपदाओं से निपटने के लिए जिला आपदा प्रबंध समिति की महत्वपूर्ण भूमिका है और इसके लिए सभी विभागों को सामूहिक जिम्मेदारी लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अतिवृष्टि से निपटने के लिए संभावित निचले स्थानों का चिह्नीकरण किया गया है। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों से इसकी सूची 15 जून तक भिजवाने के निर्देश प्रदान किये। उन्होंने जिला परिषद और सार्वजनिक निर्माण विभाग को मिट्टी तथा सीमेंट के कट्टे तैयार रखने के निर्देश दिए। उन्होंने मत्स्य विभाग के अधिकारियों से गोताखोरों की सूची तैयार करने को कहा। एडीएम ने बैठक में निर्देश दिए कि जेसीबी मशीनों की सूची तैयार की जाये। उन्होंने कहा कि निचले इलाकों में पानी भरने पर लोगों का आश्रय यदि छिनता है तो उन्हें स्कूल, धर्मशालाओं में आश्रय दिया जा सकता है। शिक्षा विभाग को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि कोई भी स्कूल क्षतिग्रस्त भवन में संचालित नही हो। लोढ़ा ने बैठक में लोढ़ा ने जलदाय विभाग को नलों में गन्दा पानी आने की स्थिति में ब्लीचिंग पाउडर व अन्य केमिकल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

बांधों का जायजा लें

डीटीओ से नदियों में नावों से आवागमन की स्थिति में नावों की फिटनेस की जांच कर रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश प्रदान किये। जल संसाधन विभाग से भी नलों की मरम्मत करवाकर फिटनेस सर्टिफिकेट लेने के भी निर्देश दिए। बांधों को जायजा लेने, दीवारों की स्थिति जानने तथा दरवाजों की ऑयलिंग-ग्रीसिंग करने के भी निर्देश दिए।

सवाई माधोपुर| आपदा प्रबंधन की बैठक को सम्बोधित करते हुए एडीएम एवं उपस्थित अधिकारी।

पटवारी और तहसीलदार रहें मुख्यालय पर

वनविभाग को निर्देश दिए कि वह जिले में स्थित पिकनिक स्पॉट्स पर कर्मचारियों की नियुक्ति करे, चेतावनी बोर्ड लगवाएं तथा चेन लगवाएं। उन्होंने मौसम विभाग को निर्देश दिए कि खराब मौसम की पूर्व चेतावनी तैयार करे तथा सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग को निर्देश दिए कि वह संबंधित विभागों से समन्वय कर आमजन के लिए उपयोगी सूचनाओं का विभिन्न माध्यमों पर समुचित प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें। उन्होंने एसडीएम और तहसीलदारों को निर्देश दिए कि आपदा से नुकसान होने पर तुरन्त आंकलन करे और सूचनाएं दे। साथ ही उन्होंने पटवारियों और तहसीलदारों को मुख्यालय पर ही रहने के निर्देश दिए। अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने बिजली, पानी तथा दूरसंचार जैसी आवश्यक सेवाओं को आपदा की स्थिति में तुरन्त बहाल करने के भी निर्देश प्रदान किये। उन्होंने रसद विभाग को निर्देश दिए कि वह केरोसीन, पेट्रोल, डीजल जैसी आवश्यक वस्तुओं का भण्डार करें तथा आवश्यकता पड़ने पर भोजन के पैकेट की व्यवस्था भी सुनिश्चित करे। लोढ़ा ने चिकित्सा विभाग तथा पशुपालन विभाग को आवश्यक दवाईयों की व्यवस्था, एम्बुलेंस की सूची तथा सम्भावित बीमारियों से बचाव की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

सभी विभाग कन्ट्रोल रूम स्थापित करें

एडीएम ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को आपदा की स्थिति में क्षतिग्रस्त मार्गो की मरम्मत करने, पुलियाओं पर चेतावनी बोर्ड लगाने के निर्देश प्रदान किए। विद्युत विभाग को ट्रांसफार्मर ऊंचे करवाने तथा ढीले तारों को ठीक करवाने के भी निर्देश दिए। पुलिस विभाग से आपदा की स्थिति में होमगार्ड, आरएसी तथा गोताखोरों की व्यवस्था करने को कहा। सार्वजनिक निर्माण विभाग को आपदा की स्थिति में क्षतिग्रस्त मार्गो की मरम्मत करने, पुलियाओं पर चेतावनी बोर्ड लगाने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों से ट्रांसफार्मर ऊंचे करवाने तथा ढीले तारों को ठीक करवाने के भी निर्देश दिए।

X
Sawai Madhopur News - rajasthan news be sure to make departmental officer arrangements in the event of extreme rainfall
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना