बाघ परियोजना क्षेत्र से विस्थापित परिवार शीघ्र लें योजनाओं का लाभ

Sawai Madhopur News - जिला विस्थापन समिति की बैठक में जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने गुरुवार को अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बाघ...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 10:40 AM IST
Sawai Madhopur News - rajasthan news benefits of the families displaced from tiger project area soon
जिला विस्थापन समिति की बैठक में जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने गुरुवार को अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बाघ परियोजना क्षेत्र से विस्थापित होने वाले परिवारों को योजनाओं का शीघ्रातिशीघ्र लाभ लेने के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से नियम एवं कानूनों में समय-समय पर परिवर्तन किए रहे हैं, जिससे आने वाले समय में विस्थापित होने वाले परिवारों को मिलने वाले लाभ वर्तमान की तुलना में कम हो सकते हैं। भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र कलेक्ट्रेट परिसर में हुई इस बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी किशोर कुमार, एडीएम महेन्द्र लोढ़ा, उप वन संरक्षक मुकेश सैनी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में विस्थापित ग्राम भिड़, कठूली व मोरडूंगरी के भूमि समर्पण एवं उनकी खातेदारी भूमि का वन विभाग के नाम राजस्व रिकॉर्ड में अमल-दरामद किए जाने से संबंधित प्रकरण पर जिला कलेक्टर ने सुनवाई का अवसर देने का नोटिस प्रकाशित करने के निर्देश दिए। ग्राम गोपालपुरा तहसील खण्डार में प्रत्यावर्तन के पश्चात सिवायचक शेष रहे रकबे 455 बीघा के सीमाज्ञान के संबंध में डॉ. सिंह ने सामान्य जीपीएस एवं ईटीएस मशीन से भूमि का सर्वे कराने के निर्देश दिए। बैठक में ग्राम चिरंजी खेड़ा तहसील खण्डार को राजस्व रिकॉर्ड में अमल-दरामद कराए जाने के संबंध में जिला कलेक्टर ने राजस्व मण्डल को स्मरण पत्र भिजवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

एसडीएम कार्यालयों में विस्थापन से असन्तुष्ट परिवारों के लम्बित प्रकरण में डॉ. सिंह ने एक सप्ताह में बैठक करने के निर्देश दिए। ग्राम मुन्द्राहेड़ी के विस्थापन से शेष रहे परिवारों के संबंध में जिला कलेक्टर ने लैंड बैंक तैयार करने के निर्देश दिए।

X
Sawai Madhopur News - rajasthan news benefits of the families displaced from tiger project area soon
COMMENT