चौथमाता बाईपास अब 45 दिन बंद रहेगा

Sawai Madhopur News - कटाई से दूर होगी दुर्घटना की आशंका चौथमाता बाईपास पर आने वाले यात्रियों के वाहन गढ़ के पीछे पहाड़ी पर बने रोड़...

Feb 15, 2020, 11:25 AM IST
Sawai Madhopur News - rajasthan news chauthamata bypass will now be closed for 45 days

कटाई से दूर होगी दुर्घटना की आशंका

चौथमाता बाईपास पर आने वाले यात्रियों के वाहन गढ़ के पीछे पहाड़ी पर बने रोड़ से होकर आना पड़ता है। शिवमंदिर से गढ़ के पीछे आने व जाने में काफी ऊंचाई से वाहन गुजरते है। ऐसे में कभी भी इस मार्ग पर बड़ी दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। ऐसे मे ट्रस्ट ने इस पहाड़ी की ऊंचाई को कम करने का निर्णय लिया था तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंताओं ने भी इस पर अपनी सहमति प्रदान की थी। ऐसे में चौथमाता ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष मोहनलाल सैनी, शक्ति सिंह, सानिवि के अभियंताओं ने सामुहिक पूजा अर्चना कार्य शुरू करवाया। यह पूरा कार्य नयन कॉन्ट्रेक्ट कंपनी के द्वारा किया जाएगा, जिसमें एलएंडटी से खुदाई शुरू कर दी है। सीसी सड़क का निर्माण करने के कारण यह मार्ग अब करीब 45 दिनों तक बंद रहेगा।

चौथ का बरवाड़ा | देश के 108 तीर्थ शक्ति स्थलों में से एक तथा राज्य के प्रसिद्ध 11 मंदिरों में शामिल चौथमाता मंदिर में आने वाले भक्तों को जल्द ही सुगम रास्ता मिल सकेगा। चौथमाता मंदिर ट्रस्ट ने लाखों के प्रोजेक्ट के तहत दशहरा मैदान से माता मंदिर तक नवीन सीसी सड़क बनाने का कार्य शुरू कर दिया है। इसके तहत प्रथम चरण में चौथमाता तालाब पाळ से लेकर शिव मंदिर तक सड़क को चौड़ा कर कार्य पूरा कर लिया गया है तथा अब सबसे कठिन भाग में भी कार्य शुरू कर दिया गया है। शुक्रवार को चौथमाता ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने सानिवि तथा नयन कॉन्ट्रेक्ट कंपनी के साथ पूजा अर्चना करने के बाद इस मार्ग पर पड़ने वाली पहाड़ी की ऊंचाई कम करने के लिए खुदाई का कार्य शुरू कर दिया है, जिससे मार्ग पर संभावित दुर्घटना को टाला जा सके। माता मंदिर में बढ़ती भक्तों की संख्या एवं मुख्य बाजार में यातायात व्यवस्था को देखते हुए सरकार ने दशहरा मैदान से लेकर लेकर चौथमाता तालाब पाळ तक बाईपास का कार्य किया था, लेकिन इस सड़क की चौड़ाई काफी कम होने तथा जगह जगह से इसके टूटने से भक्तों को इस मार्ग में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।

चौथ का बरवाड़ा| बाईपास निर्माण में पहाड़ी की कटाई से पहले एलएंडटी का पूजन करते ट्रस्ट तथा सानिवि के कर्मचारी।

X
Sawai Madhopur News - rajasthan news chauthamata bypass will now be closed for 45 days
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना