सवाईमाधोपुर जिले में बच्चों को 19 जनवरी को पिलाएंगे दो बूंद जिंदगी की

Sawai Madhopur News - नगर संवाददाता | सवाई माधोपुर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं की प्रगति की समीक्षा के जिला स्वास्थ्य समिति तथा 19...

Jan 16, 2020, 10:41 AM IST
Sawai Madhopur News - rajasthan news children will give two drops of life on january 19 in sawaimadhopur district
नगर संवाददाता | सवाई माधोपुर

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं की प्रगति की समीक्षा के जिला स्वास्थ्य समिति तथा 19 जनवरी को आयोजित होने वाले पल्स पोलियो अभियान की जिला टास्क फोर्स की बैठक जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी. सिंह की अध्यक्षता कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में जिला कलेक्टर डॉ. सिंह ने कहा कि 19 जनवरी को पल्स पोलियो अभियान के तहत 0 से 5 वर्ष के अधिकतम बच्चों को पोलियो बूथ पर लाकर अतिरिक्त खुराक पिलाने का कार्य किया जाए। इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही एवं लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैठक में बताया कि अभियान के अंतर्गत जिले के ग्रामीण क्षेत्र में 1 लाख 76 हजार 958 तथा शहरी क्षेत्र (सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय एवं गंगापुर में) 54 हजार 720 बच्चों को जिले में कुल 2 लाख 31 हजार 678 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्र में 1294 एवं शहरी क्षेत्र में 235 कुल 1529 पोलियो बूथ स्थापित किए गए है। जिसमें 3412 वैक्सीनेटर्स एवं 183 सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। बूथों एवं अन्य कार्य के लिए कार्मिकों की नियुक्ति की गई है। कलेक्टर ने सभी व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखते हुए मिशन मोड में कार्य करने के निर्देश दिए साथ ही अन्य विभागों के अधिकारियों को पल्स पोलियो अभियान में आपसी समन्वय रखते हुए सहयोग के साथ कार्य करने की बात कही।





योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी

अतिरिक्त जिला कलेक्टर कैलाश चंद्र, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार ने भी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तेजराम मीना ने गत माह विभाग की जनकल्याणकारी योजनाओं, मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना, जननी शिशु सुरक्षा योजना, परिवार कल्याण, प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य, मौसमी बीमारियां, टीबी, एएनसी चेक अप आदि की प्रगति के बारे में जानकारी दी। मिसाल रैंकिंग में टीकाकरण, एएनसी रजिस्ट्रेशन पूर्ण टीकाकरण, चाइल्ड हेल्थ, एनसीडी, पीसीटीएस, ओपीडी, परिवार कल्याण आदि का विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना, पीएमओ डॉ. बी.एल. मीना सहित जिला, ब्लॉक स्तरीय अधिकारी एवं पीएचसी सीएचसी के चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।

अभियान
सवाई माधोपुर|जिला टास्क फोर्स की बैठक में चिकित्साधिकारियों निर्देश देते कलेक्टर।

चिकित्सा सेवाओं में गुणात्मक सुधार करें

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में दिए निर्देश: इसके बाद जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिला कलेक्टर ने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे नीति आयोग के 23 बिंदुओं के आधार पर चिकित्सा सेवाओं में गुणात्मक सुधार करें और साथ ही कार्य की रिपोर्टिंग भी करें, जिससे जिले की रैंकिंग में सुधार हो सके। उन्होंने सभी चिकित्सा प्रभारियों को निर्देश दिए वे समर्पित होकर सेवाभाव से कार्य करें, जिससे मरीजों को उनकी सेवाओं का पूरा लाभ मिल सके। जिला कलेक्टर डॉ. सिंह ने कहा कि चिकित्सकों को धरती का भगवान माना जाता है। ऐसे में चिकित्सकों की भी जिम्मेदारी है कि वे मरीजों की सेवा निस्वार्थ भाव से करें। बैठक में जिला कलेक्टर डॉ. सिंह ने कहा कि चिकित्साकर्मी दिए गए लक्ष्यों को प्राप्ति में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं करें। बैठक में कलेक्टर ने संस्थागत प्रसव के क्षेत्र में पिछड़ी पीएचसी की कम प्रगति पर रोष जताया।

नगण्य डिलीवरी पर नोटिस जारी करने के निर्देश

कई स्वास्थ्य केन्द्रों पर लक्ष्य के मुकाबले नगण्य डिलिवरी होने पर नाराजगी जताई और प्रभारी अधिकारी को नोटिस देने के निर्देश दिए। जन्म के बाद 30 मिनट में मां का दूध पिलाने, टीकाकरण, आयरन-फोलिक एसिड की दवा देने, रक्त जांच एवं अन्य स्वास्थ्य जांच का कार्य सभी जगह किया जा रहा है, लेकिन उसे समय रहते रिपोर्ट नहीं किया जाता। चिकित्सा अधिकारी अपने चिकित्सीय दायित्वों का उत्तरदायित्व निभाने के साथ ही प्रशासनिक दायित्व भी समय पर पूरे करें। गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण के मामले में पीछे रहने वाले स्वास्थ्य केन्द्रों को स्थिति में सुधार लाने के निर्देश दिए। इसी तरह अच्छे प्रदर्शन के लिए केन्द्रों के कार्यों की सराहना की।

X
Sawai Madhopur News - rajasthan news children will give two drops of life on january 19 in sawaimadhopur district
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना