कॉलेज निदेशालय ने पहली बार जारी किया पंचांग, इसी आधार पर होगी गतिविधियां

Sawai Madhopur News - सरकारी स्कूलों की तर्ज पर अब सरकारी महाविद्यालयों में भी शिविरा पंचांग के तहत कार्य होंगे। निदेशालय ने पहली बार...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 10:55 AM IST
Sawai Madhopur News - rajasthan news college directorate released for the first time
सरकारी स्कूलों की तर्ज पर अब सरकारी महाविद्यालयों में भी शिविरा पंचांग के तहत कार्य होंगे। निदेशालय ने पहली बार पंचांग जारी किया है, जिसे स्कूली शिक्षा की तरह ही बनाया गया है। ऐसे में अब महाविद्यालय प्राचार्य को शिविरा पंचांग के मुताबिक कार्यक्रम आयोजित करवाने होंगे।

आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान जयपुर ने सभी सरकारी कॉलेज में एक समान कार्य करवाने को लेकर पहली बार शैक्षणिक गुणवत्ता अभिवृद्धि एवं सांस्थानिक विकास सुनिश्चित करने के लिए आकाशी नाम से मासिक कैलेंडर जारी किया है। अधिकारियों के मुताबिक प्राचार्य, व्याख्याताओं व विद्यार्थियों के नियमित समागम से सभी महाविद्यालयों में पूरे वर्ष गतिविधियों का संचालन होता है। इन गतिविधियों के माध्यम से जहां विद्यार्थियों को क्षमता विकास करने के अवसर प्राप्त होते हैं तो दूसरी ओर उन्हें उपलब्धि के प्रतिमान स्थापित करने के अवसर भी प्राप्त होते हैं। लेकिन कई विद्यार्थी विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने से वंचित हो जाते हैं। आयुक्तालय ने पहली बार महाविद्यालय में आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों का एक समेकित कैलेंडर जारी किया गया है। इसमें कलेक्टर द्वारा घोषित अवकाश महाविद्यालयों में लागू नहीं होगा। अब सवाई माधोपुर जिले में गणेशजी मेले व चौथ का बरवाड़ा में चौथ माता के मेले में कलेक्टर की ओर से घोषित किए जाने वाले अवकाश से सरकारी कॉलेज के व्याख्याता वंचित रहेंगे।

X
Sawai Madhopur News - rajasthan news college directorate released for the first time
COMMENT