पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Malarna Dungar News Rajasthan News Dense Fog Rail Traffic Affected Feeling Of Winter Like January In March

घना कोहरा, रेल यातायात प्रभावित, मार्च में जनवरी जैसी सर्दी का एहसास

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

तहसील क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से हल्की बारिश तथा तेज हवाओं का दौर बना हुआ है। वहीं शनिवार को क्षेत्र में छाए घने कोहरे ने जनवरी जैसी सर्दी का अहसास दिला दिया। मार्च माह में घना कोहरा तथा तेज ठंड कई सालों बाद देखने को मिली है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। वहीं दूसरी ओर घना कोहरा छाने तथा ठंड़ होने से जनजीवन प्रभावित रहा। सबसे ज्यादा असर ट्रेनों की आवाजाही पर देखने को मिला। कोहरे के कारण ट्रेनों की गति धीमी रही तथा सुबह चलने वाली कुछ ट्रेनें देरी से भी पहुंची। सुबह दस बजे तक क्षेत्र में घना कोहरा छाया रहा।

क्षेत्र में पिछले तीन-चार दिनों से मौसम में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। गुरूवार को सुबह यहां पर बारिश भी दर्ज की गई, लेकिन तापमान में कोई ज्यादा गिरावट देखने को नहीं मिली। क्षेत्र में शुक्रवार रात से ही तापमान में तेजी से कमी आई तथा सुबह घना कोहरा छा गया। वहीं हवाओं के कारण मार्च में शीतलहर का अहसास हुआ। घने के कोहरे के कारण सुबह भोपाल-जोधपुर, जयपुर-बयाना आदि ट्रेनों की गति धीमी रही। सिग्नल नहीं दिखाई देने से कई स्थानों पर पटाखों का इस्तेमाल भी किया गया। मार्च के महीने में सालों बाद ऐसा घना कोहरा तथा तेज सर्दी का अहसास हुआ है। क्षेत्र में अभी अधिक बरसात नहीं होने से फसलों को अधिक नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन मौसम को देखते हुए किसानों के मन में कई प्रकार की आशंकाएं बन गई है। किसानों ने बताया कि इस समय सरसों की कटाई चल रही है।

लोग गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए


भाडौती| क्षेत्र में शनिवार को सुबह कोहरा छाया रहा। कोहरे से वाहनों की रफ्तार धीमी हो गई। वाहन चालक लाइट जलाकर वाहनों को चलाते नजर आए। कोहरे के साथ ओंस से ठंडक बढ़ गई। पिछले एक सप्ताह से सर्दी कम होने की वजह से लोगों ने गर्म कपड़े उतार दिए थे, लेकिन ठंडक बढ़ने के कारण शनिवार को एक बार फिर लोग गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए।

खिरनी| गांवों में शनिवार को सुबह कोहरा छाया रहा, जो सुबह 9 बजे तक रहा। दुपहिया तथा चौपहिया वाहन चालकों को अपने वाहनों की हैडलाइट जलानी पडी, वहीं लोगों को सर्दी की अहसास हुआ, जिससे बचने के लिए लोगों ने अलाव का सहारा लिया।

सड़कों से ट्रैफिक गायब, विजिविलिटी कम

मलारना डूंगर | क्षेत्र में मौसम में आए बदलाव के कारण शनिवार को सुबह कोहरा छाया रहा। अल सुबह से ही मार्च के महीने में भी जनवरी के मौसम जैसा एहसास होने लगा। सडकों पर कोहरे के कारण पास की वस्तुएं भी साफ नजर नहीं आ रही थी। ऐसे में दुर्घटना से बचने एवं सडक पर वाहन होने का अहसास कराने के लिए वाहन चालक दिन के समय में वाहनों की लाइट जला व हॉर्न बजाकर धीमी गति से वाहन चला रहे थे। मौसम एकाएक ठंडा होने के कारण सुबह जगह जगह अलाव जला कर ग्रामीण ठंड से बचने का प्रयास करते नजर आए, वहीं दोपहर तक भी स्वेटर-जर्सी आदि गर्म कपडे पहने हुए थे।

मलारना डूंगर| भाड़ौती-गंगापुर रोड पर सुबह के समय छाए कोहरे के बीच लाइट जलाकर निकलते वाहन।

शनिवार को अधिकतम तापमान 25.5, न्यूनतम 13 डिग्री

दिन में लाइटें जलाकर चले वाहन, सिग्नल भी नहीं दिखाई दिए चालकों को
खबरें और भी हैं...