संभाग स्तरीय आरोग्य मेला 9 दिसंबर से

Sawai Madhopur News - संभाग स्तरीय आरोग्य मेला 9 दिसंबर से सवाई माधोपुर | आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग राजस्थान द्वारा संभाग...

Dec 04, 2019, 12:15 PM IST
संभाग स्तरीय आरोग्य मेला 9 दिसंबर से

सवाई माधोपुर | आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग राजस्थान द्वारा संभाग स्तरीय आरोग्य मेला 9 से 12 दिसंबर तक इंदिरा मैदान पर आयोजित होगा। आयुर्वेद विभाग के उप निदेशक डॉ. इंद्रमोहन शर्मा ने बताया कि मेले में विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा निशुल्क चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जाएगी, जिसमें आयुर्वेद, होम्योपैथिक एवं यूनानी पद्धतियों के विशेषज्ञ अपनी सेवाएं प्रदान करेगें। आमजन को विभिन्न बीमारियों के संबंध में आयुष पद्धतियों की जानकारी प्रदान की जाएगी। साथ ही स्वास्थ्य संरक्षण, संवर्धन के संबंध में आयुष सेवाओं की जानकारी, पंचकर्म पद्धति से रोगों से बचाव व उपचार एवं आयुर्वेदिक औषधियों, जड़ी बूटियों से सम्बन्धित जानकारी प्रदान की जाएगी।

उन्होंने बताया कि मेले में नियमित रूप से योग एवं प्राणायाम का प्रदर्शन किया जाएगा। मेले में विभिन्न औषधीय पादपों की प्रदर्शनी लगायी जाएगी। साथ ही विशेषज्ञों द्वारा संबंधित विषयों पर व्याख्यान दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मेले में विभाग द्वारा संचालित पंचकर्म, जरावस्था, आंचल प्रसूता केन्द्रों की सेवाओं की भी जानकारी प्रदान की जाएगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना