सामान्य अस्पताल को अर्ली इंटरवेंशन सेंटर की सौगात

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यालय संवाददाता | सवाई माधोपुर

जिले के सामान्य अस्पताल में डिस्ट्रिक्ट अर्ली इंटरवेंशन सेंटर डीईआईसी का शुभारंभ सवाई माधोपुर विधायक दानिश अबरार ने फीता काटकर किया। इस भवन में अब चिन्हित बच्चों को मैनेज कर उनका इलाज, रैफर किया जा सकेगा। डिस्ट्रिक्ट अर्ली इंटरवेंशन सेंटर से बच्चों व उनके अभिभावकों को बहुत सहूलियत होगी। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तेजराम मीना, पीएमओ डॉ. रंगलाल मीना, डीपीएम अर्बन प्रतीक शर्मा, आरबीएसके एडीएनओ डॉ. जिषान खान, जिला आईईसी समन्वयक प्रियंका दीक्षित आदि मौजूद रहे।

सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना ने बताया कि आंगनबाड़ी व सरकारी स्कूलों में चिन्हित बच्चों का उपचार किया जाता है जिन बच्चों को जिला स्तर पर व जयपुर रेफर कर इलाज किया जाता है। उनको अब इस भवन में उपचारित व जांच आदि कर रेफर किया जा सकेगा। भवन में नाक कान गला रोग विशेषज्ञ, नेत्र विशेषज्ञ व दंत विशेषज्ञ की सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी। विधायक ने भवन में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लेकर कहा कि भवन सुविधाओं से युक्त है और इससे गंभीर बीमारियों से पीड़ित बच्चों को राहत मिलेगी। उन्होंने जिला चिकित्सालय में जानवरों के आवागमन को रोकने व सफाई व्यवस्था को लेकर सीएमएचओ व पीएमओ को निर्देशित किया।

क्या है आरबीएसके

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम जन्मजात बीमारियों से ग्रसित बच्चों के लिए वरदान साबित हो रहा है। आरबीएसके के नाम से पहचाने जाने वाले इस कार्यक्रम के तहत जिले में जन्मजात दिल में छेद की बीमारी से ग्रसित, बच्चे कटे होंठ व कटे तालू का व आंख के ऑपरेशन किए जा चुके है। आरबीएसके कर मोबाइल हेल्थ टीम विभिन्न लगातार स्कूलों व मदरसों में जा कर बच्चों की 38 बीमारियों की स्क्रीनिंग करती है। कार्यक्रम के शुभारंभ के बाद विधायक ने आंचल मदर मिल्क बैंक की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने बैंक के भवन और संचालन के बारे में जानकारी ली और उसे सराहा। उन्होंने मिल्क बैंक के पास की जमीन पर बगीचा विकसित करने के लिए सहायता के लिए भी आश्वासन दिया।

सवाई | अर्ली इंटरवेंशन सेंटर की पटि्टका का लोकार्पण करते विधायक।

खबरें और भी हैं...